AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 26 September 2014

शांति सोहार्द से मनाए नवदुर्गा, दशहरा, ईदुज्जुहा और दीपावली का त्यौहार


शांति सोहार्द से मनाए नवदुर्गा, दशहरा, ईदुज्जुहा और दीपावली का त्यौहार-------शांति समिति की बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल और पुलिस अधीक्षक श्री शर्मा ने की अपील गरबा स्थल पर किसी भी घटना के लिए आयोजक की होगी जिम्मेदारी-------सीसीटीवी केमरे पर्याप्त लाईट और स्वयं सेवक नियुक्त करने के दिए निर्देश -------नगर निगम, पीडब्ल्यूडी, और पीएमजीएसवाय के अधिकारी करेगें मार्ग का निरीक्षण




खण्डवा (25, सितम्बर,2014) - आगामी दिनों में नवदुर्गा उत्सव, दशहरा, ईदुज्जुहा, तथा दिपावली का पर्व मनाया जाएगा। जिसके शहर में सदभावपूर्ण, शांतिपूर्ण रूप से मनाये जाने के संबंध में गुरूवार को शांति समिति की बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल एवं जिला पुलिस अधीक्षक श्री मनोज शर्मा ने सभी सदस्यों के माध्यम से जिले व शहर में सभी त्यौहारों की शांति पूर्ण व समरसतापूर्ण आयोजन की अपील की। कलेक्ट्रेट सभागृह में आयोजित शांति समिति की बैठक के प्रारंभ में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने गणेश विसर्जन के शांति पूर्ण आयोजन और शांति समिति के सदस्यों की सक्रिय सहभागिता के लिए आभार व्यक्त किया। 
दोपहर 2 बजे आयोजित शांति समिति की बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल एवं पुलिस अधीक्षक श्री शर्मा ने तैयारियों की समीक्षा करते हुए। गरबा आयोजकों को विशेष सॉवधानी बरतते हुए। सीसीटीवी केमरा पर्याप्त लाईट की व्यवस्था और स्वयं सेवको की व्यवस्था करने के स्पष्ट निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने स्पष्ट किया की। गरबा आयोजन स्थल में होने वाली कोई भी घटना की जिम्मेदारी गरबा आयोजकों की होगी। इसके साथ ही दोनो ही अधिकारियों ने विधिवत सम्पूर्ण स्वीकृती लेने के बाद ही आयोजन करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही अपर कलेक्टर एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को एसडीएम और सीएसपी के साथ रावण दहन आयोजन करने वाले आयोजकों की बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए। 
कलेक्टर श्री अग्रवाल ने स्पष्ट करते हुए कहा कि इस बार विसर्जन
रूट वनवे रखा जाएगा। वही सड़को के गड्डे दुरूस्त करने का कार्य नगर निगम और पीडब्ल्यूडी तत्काल प्रारंभ करेंगे। वही कार्यपूर्ण होने के बाद नगर निगम, पीडब्ल्यूडी, और पीएमजीएसवाय के अधिकारी इस कार्य का प्रमाणीकरण भी करेगें।
वही पुलीस अधीक्षक श्री शर्मा ने सभी आयोजकों एवं माताजी की प्रतिमा स्थापित करने वाले मण्डलों से अपनी स्वयं सेवकों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। वही प्रतिमा स्थापित स्थल में रात्रि में कम से कम दो स्वयं सेवकों को रोकने की बात कही। 
इसके साथ ही बैठक के प्रारंभ में अपर जिलादण्डाधिकारी श्री एसएस बघेल ने निर्देश देते हुए बताया कि - 
ऽ नवदुर्गा प्रतिमाओं की स्थापना और विसर्जन के दौरान, व्यवस्था शहर में नवदुर्गा उत्सव गुरूवार से मनाया जा रहा है। 
ऽ प्रतिमाओं का विसर्जन 2 अक्टुबर को किया जाएगा। बंगाली समाज द्वारा प्रतिमाओं का विसर्जन एक दिन के बाद किया जाता है। 
ऽ नगर निगम एवं जिला कमाडेंट को पदमकुण्ड तथा अन्य जलाशयों पर तैराकों की व्यवस्था सुनिश्चित करें। जिन तैराको की ड्यूटी लगाई गई उसकी सूची नगर दण्डाधिकारी, नगर पुलिस अधीक्ष, नगर पालिका निगम को उपलब्ध कराने। जिन स्थानों पर गहरा पानी से अथवा किसी प्रकार की दुर्घटना होने की संभावना प्रतीत होती है।तो ऐसे स्थल को चिन्हित करने के निर्देश दिए।
पाण्डाल व्यवस्था - इसी प्रकार बैठक में मूर्ति स्थल पण्डाल में आयोजक, रात्रि में मूर्ति की सुरक्षा हेतु दो सदस्यों की ड्यूटी 24 घण्टे लगाने। जिनके नाम पूर्ण पता एवं मोबाईल नम्बर संबंधित थाना में अनिवार्य रूप से देने। पण्डाल में दुर्घटना न हो इसकी सावधानी रखें। आयोजक यह विशेष रूप से देखे कि, कोई भी बिजली का तार खुला नही रहे। आयोजक बिजली विभाग से कनेक्शन लेकर बिजली का उपयोग करेगें। अवैध कनेक्शन होने पर नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए गए। 
विद्युत व्यवस्था - वही नगर के प्रमुख मार्गो पर एप्रोच रोड तथा समुचित प्रकाश की व्यवस्था करने। दुर्गा प्रतिमाओं स्थल तथा विसर्जन स्थल पर भी पर्याप्त विद्युत प्रकाश व्यवस्था करने । संवेदनशील मोहल्ले तथा सक्रिय गलियों में पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था की जाना है। विद्युत आपूर्ति निरंतरता के लिये मध्य प्रदेश विद्युत मण्डल गतवर्ष अनुसार इस वर्ष भी कार्यवाही करने। जिन स्थानों पर बल्व,ट्यूबलाईट, हेलोजन आदि बंद हो, तत्काल दुरूस्त करने। नगर निगम खण्डवा को गत वर्षानुसार इस वर्ष भी गैंग उपलब्ध कराई जाए। त्यौहार के दौरान विद्युत में गतिरोध उत्पन्न न होवे। विद्युत विभाग अपने अधिकारी, कर्मचारियों की एक बैठक लेने। विद्युत प्रदाय निरंतर चालू रहे। किसी प्रकार का विद्युत फाल्ट आने पर त्वरित कार्यवाही करनेे। जहॉं पर बिजली के तार नीचे झूल रहे हो उसे तत्काल दुरूस्त कराए और ओवर ब्रिज की स्टेट लाईट बंद हैं तत्काल चालू कराने के निर्देश भी दिए गए। 
इसी प्रकार शांति समिति की बैठक में गरबा कार्यक्रम, रावण पुतला दहन, लावारिश पशुओं की रोकथाम, के भी व्यापक निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए। वही ईदुज्जुहा पर्व के दौरान चारों दिन साफ-सफाई और जलप्रदाय के निर्देश भी दिए गए। बैठक में शांति समिति के सदस्यों ने भी अपने सुझाव रखे। जिस पर त्वरित निर्णय बैठक में ही लिया गया।
 क्रमांक/125/2014/1497/वर्मा

No comments:

Post a Comment