AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 8 September 2014

उत्कृष्ट विद्यालय में शिक्षक दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए कलेक्टर श्री अग्रवाल

उत्कृष्ट विद्यालय में शिक्षक दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए कलेक्टर श्री अग्रवाल
------
आत्म सम्मान से बड़ा कोई सम्मान नही, मेहनत का कोई विकल्प नहीं - कलेक्टर श्री अग्रवाल
------
उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों का भी किया सम्मान
------





 खण्डवा (5 सितम्बर,2014) - पूर्व राष्ट्रपति, दार्शनिक भारत रत्न डॉ. श्री राधाकृष्णन का जन्मदिवस शिक्षक दिवस के रुप में  सम्पूर्ण जिले में  गरिमापूर्ण रूप से मनाया गया। इस अवसर पर उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल भी शामिल हुए। जिसमें उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों का सम्मान भी किया। कार्यक्रम के शुभारंभ मंे कलेक्टर श्री अग्रवाल, मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री तोमर ने मॉं सरस्वती के प्रतिमा पर दीप प्रज्जवलन कर किया। 
सबसे बड़ा सम्मान आत्म सम्मान - इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने कहा कि सबसे बड़ा सम्मान आत्म सम्मान होता है। इससे बड़ा कोई सम्मान नही होता है। हमें किसी भी सम्मान की अपेक्षा नही करनी चाहिए बल्कि रोजाना एक ऐसा काम करना चाहिए कि हमें गर्व का अनुभव हो। उन्होंने कहा कि हमारे शिक्षक शिक्षण जैसा जिम्मेदाराना कार्य करते है। कोई भी व्यक्ति ऐसा नही है जो शिक्षकों का सम्मान न करे। पर हमारी सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी यह है कि हम अपने विद्यार्थीयों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के साथ ही योग्य नागरिक बनने के संस्कार भी दे। जब हम ऐसा कार्य करते है, तो अपने ऐसे कार्य व्यक्तित्व पर हमें आत्म सम्मान की अनुभूति जरूर होती है। 
मेहनत का कोई विकल्प नही - शिक्षक दिवस कार्यक्रम में छात्रों को सबोधित करते हुए कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कहा कि मेहनत का कोई विकल्प नही है। आप मेहनत करे शहर, जिला, प्रदेश, देश, का नाम विश्व में रोशन करे। आप से समाज की अपेक्षा है कि आप उत्कृष्ट नागरिक बन देश की सेवा करें। उन्होंने कहा की कार्यक्रम मंे उपस्थित सभी छात्र इस बात को भी जान ले कि शिक्षक को असली सुख और गरिमा की अनुभूति तभी होती है जब उनके छात्र समाज में उत्कृष्टता प्राप्त करते हुए अन्य लोगों के लिए नजीर बन जाए। 
इसके साथ ही कार्यक्रम में मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ने भी विद्यार्थीयों को संबोधित करते हुए कहा कि आज के विद्यार्थी ही भारत के भविष्य के नागरिक है। इसलिए हमारी जिम्मेदारी अधिक है। कार्यक्रम में सम्मानित हुए शिक्षकों को बधाई देते हुए उन्होंने अन्य शिक्षकों को इससे प्रेरणा लेने की बात भी कही।
इनका हुआ सम्मान - शिक्षक दिवस के अवसर पर उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित सम्मान कार्यक्रम मंे कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल एवं सीईओ जिला पंचायत अमित तोमर ने - 
§ 90 प्रतिशत से अधिक छात्रों के उत्तीर्ण होने पर माध्यमिक शाला डुल्हार के दीपक सैनी को।
§ 80 से 90 प्रतिशत के बीच की चार प्राथमिक शाला, दिपला, कुसुम्बीया, राई खुटवाल, छैगॉव देवी और दो माध्यमिक शाला बड़गॉव माली व पदम नगर को सम्मानित किया। 
§ इसके साथ ही शत् प्रतिशत हाई स्कूल व हायर सेकेण्डरी के परिणामों के लिए मॉडल स्कूल हरसूद , हाई स्कूल बमनगॉंव, हायर सेकेण्डरी स्कूल परदेशीपुरा उर्दू, बड़गॉव गुर्जर, ओंकारेश्वर, एवं मोहना को सम्मानित किया।
§ इसके साथ ही जिला स्तर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले राजेश चंदु चौरे और मुकेश भण्डारे को शिक्षक सम्मान से सम्मानित किया। 
§ इसके साथ ही शिक्षक प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत श्रीमती अंजू शर्मा को सम्मानित किया।
§ वही शिक्षक संगोष्टी में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर स्थान अर्जित करने वाले प्रमोद गौर, शेख बकार, श्रीमती संतोष चौहान और सुश्री रश्मि स्थापक को सम्मानित किया।
क्रमांक/31/2014/1400/वर्मा

No comments:

Post a Comment