AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 24 September 2014

व्यावसाइयों को फार्म-49 की कठिनाइयों से मुक्ति के लिये ई-गतिमान योजना शुरू

व्यावसाइयों को फार्म-49 की कठिनाइयों से मुक्ति के लिये ई-गतिमान योजना शुरू
वाणिज्यिक कर मंत्री श्री मलैया ने किया शुभारंभ 

खण्डवा (19सितम्बर,2014) - व्यावाइयों को फार्म-49 डाउनलोड करने में आ रही कठिनाइयों से निजात दिलाने के लिये मध्यप्रदेश में आज से श्ई-गतिमानश् योजना शुरू की गई है। वित्त एवं वाणिज्यिक कर मंत्री श्री जयंत मलैया ने योजना का शुभारंभ किया।
ई-गतिमान योजना में कारोबारी प्रदेश के भीतर एवं प्रदेश के बाहर माल का परिवहन करने से संबंधित घोषणा-पत्र श्ई-गतिमानश् मोबाइल में एसएमएस के जरिये प्राप्त कर सकेंगे। एसएमएस से मिलने वाले श्ई-गतिमानश् नम्बर को विभागीय जाँच चौकियों पर प्रस्तुत किया जा सकेगा। इस तरह कारोबारी को वाहन के साथ घोषणा-पत्र की हार्ड कॉपी लेकर चलने और प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं रह जायेगी।
फार्म-49 डाउनलोड करने में कारोबारियों को बहुत कठिनाइयाँ आती हैं। इसके लिये कम्प्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन, बिजली, प्रिन्टर आदि की आवश्यकता होती है। फार्म-49 डाउनलोड करने के बाद उस पर प्रेषक कारोबारी के हस्ताक्षर लेकर फार्म की हार्ड कॉपी अपने साथ रखना होती है। श्ई-गतिमानश् से इन कठिनाइयों से मुक्ति मिल जायेगी। बहरहाल कारोबारी यदि चाहें तो पूर्व की तरह फार्म-49 का प्रयोग भी कर सकता है।
ई-गतिमान सुविधा का लाभ लेने के लिये व्यवसाई को सबसे पहले विभागीय वेबसाइट पर लॉग इन होकर अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करना होगा। इसके बाद उसे अपने मोबाइल से निर्धारित फार्मेट में एसएमएस 56161 पर भेजना होगा। एसएमएस मिलने पर सिस्टम द्वारा एक नंबर एसएमएस के जरिये कारोबारी को भेजा जायेगा। यही श्ई-गतिमानश् नंबर होगा। इसमें परिवहन किये जाने वाले माल से संबंधित जानकारी होगी। यह ई-गतिमान नंबर परिवहनकर्ता को चेक-पोस्ट अथवा मोबाइल चेकिंग के दौरान प्रस्तुत करना होगा।
इस अवसर पर प्रमुख सचिव वाणिज्यिक कर श्री मनोज श्रीवास्तव, आयुक्त वाणिज्यिक कर श्री अमित राठौर और अन्य विभागीय अधिकारी और व्यवसायी उपस्थित थे।
क्रमांक/90/2014/1461/वर्मा

No comments:

Post a Comment