AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 8 September 2014

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विशेष उद्बोधन का बच्चों ने सुना सीधा प्रसारण


प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विशेष उद्बोधन का बच्चों ने सुना सीधा प्रसारण
------
खण्डवा शहर में 82 केन्द्रों के साथ ही जिले की सभी 422 ग्राम पंचायतों में भी हुआ प्रसारण
------
ग्राम पंचायतों के आश्रित ग्रामों में नागरिकों के घर में टीवी की व्यवस्था कर छात्रों को सुनाया गया प्रधानमंत्री का संबोधन
------
जिले में तकरीबन 2 लाख 30 हजार से अधिक बच्चों ने सुना संबोधन
------
जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में उत्सुकता के साथ सुने गए संवाद
------
निमाड़ अंचल में दृष्टिहीन छात्रों ने प्रधानमंत्री को सुनकर सजोया सपना
------









खण्डवा (5 सितम्बर,2014) - पूर्व राष्ट्रपति, दार्शनिक भारत रत्न डॉ. राधाकृष्णन का जन्मदिवस शिक्षक दिवस के रुप में खण्डवा जिले में सकारात्मकता के साथ मनाया गया। खण्डवा जिले के शहरी व ग्रामीण इलाकों के स्कूलों, कालेजों में शिक्षक दिवस का आयोजन किया गया। इस शिक्षक दिवस पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के भाषण को सभी शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में सीधा प्रसारण किया गया। इसके लिए जिले के प्रत्येक स्कूल में टेलिविजन, व रेडियो की व्यवस्था की गई।
प्रधानमंत्री जी के विशेष संबोधन के प्रसारण के लिए खण्डवा जिले की सभी 422 ग्राम पंचायतों में प्रशासन द्वारा टेलिविजन की व्यवस्था की गई थी। जहां खण्डवा नगर के 82  केन्द्रों पर एलसीडी प्रोजेक्टर एवं टीवी के माध्यम से सीधा प्रसारण किया गया वहीं , खण्डवा विकासखंड की 59 ग्रामपंचायतों में, खालवा विकासखंड की 86, पुनासा की 72, पंधाना विकासखंड की 84, हरसूद विकासखंड की 40, छेगांवमाखन विकासखंड की 60 एवं, बलडी विकासखंड की 21 ग्राम पंचायतों में भी टेलिविजन पर सीधा प्रसारण किया गया। इसके अतिरिक्त ग्राम पंचायतों के आश्रित ग्रामों में उन ग्राम वासियों के घर में जिनके आवास पर टीवी थी। वहां पर व्यवस्था कर प्रशासन द्वारा प्रधानमंत्री जी के संबोधन का सीधा प्रसारण प्रसारित किया गया। जिसकी अधिक जानकारी देते हुए जिला परियोजना समन्वयक ने बताया कि सम्पूर्ण जिले में तकरीबन 2 लाख 30 हजार से अधिक विद्यार्थीयों ने प्रधानमंत्री जी का संबोधन एवं संवाद सुना। 
दृष्टिहीन बच्चों ने सुना प्रधानमंत्री श्री मोदी जी का भाषण -  मोदी के विचारों को सुनने की उत्सुकता भाषण शुरू होने से पहले ही इनके चहरों पर साफ महसूस की जा रही थी। बतौर प्रधानमंत्री पहले शिक्षक दिवस को मोदी के सकारात्मक विचारों को छात्रों ने बड़ी तनमयता के साथ सुना। 
निमाड़ अंचल प्रांगण में शांत बैठे ये छात्र भले ही दृष्टिहीन हो लेकिन मन की ऑंखों से मोदी के भाषण को सुनने के लिए उत्सुक है। जैसे ही श्री मोदी  ने ‘‘बाल मित्र‘‘ कहकर संबोधित किया तो बच्चों की तालियों की गड़गडाहट ने सकारात्मक उर्जा से माहौल लबरेज हो गया ।मोदी के भाषण में शांत बैठे छात्रों ने भारत के भविष्य को खोजने की कोशिश की। 
प्रधानमंत्री की बातों से द्रवित हुई मन की आंखें -  दृष्टिहीन बच्चों ने उद्बोधन सुनने के बाद कहा, कि प्रधानमंत्री जी की छोटी-छोटी बातों में भारत का भविष्य पल रहा है। छात्रों से बात करने पर -
§ जाम कोटा निवासी ईश्वर शर्मा दृष्टिहीन छात्र ने मोदी जी का संबोधन  सुनने के बाद कहा कि प्रधानमंत्री कहते है, कि कोई मास्टर नहीं बनना चाहता है, मैं कहता हूॅ कि मैं मास्टर बनूंगा यहीं संदेश को मैने आत्मसात किया है। 
§ अजय पाटिल ने कहा कि मोदी जी के भाषण में मुझे स्वच्छता का संदेश भाया, मैं स्वच्छता के लिए खुद प्रेरित होना चाहता हूॅ फिर दूसरों को भी जागरुक करूंगा। 
§ दीपक पटेल ने भी अपना अनुभव बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी का उद्बोधन मुझे चमत्कारिक लगा, उन्होंने अपने  अद्भुत संबोधन में प्रकृति की रक्षा में ही हमारी रक्षा है ये बात कहीं वो अच्छी लगी। 
§ इसी प्रकार विनोद ने भी बताया कि हम तो देख नहीं पाते ये भी नहीं जानते की रौशनी क्या है, लेकिन हम बिजली कैसे बचाए जिससे हम पर्यावरण से तालमेल बैठा सके ये उनका रोचक संवाद मन को भा गया। 
यह भी कुछ खास - 
§ मोदी जी की छोटी-छोटी लेकिन बड़ी बातों ने हमें गंभीर विषयों पर अपने छोटे-छोटे सहयोग से राष्ट्र सेवा का जो संदेश दिया है। मैं उसे जरूर आत्मसात करूगॉं। यह बात कर्मवीर विद्यापीठ में पढ़ने वाले दृष्टिहीन छात्र ने कही। इसके पूर्व कर्मवीर विद्यापीठ में आयोजित शिक्षक दिवस समारोह में दृष्टिहीन छात्र आनंद ने ‘‘गुरु की चरणों का करू मैंं वंदन‘‘ पर तबले की थाप से शिक्षकों को नमन किया। 
§ केशवधाम में विकलांग छात्रों में भी भाषण सुनने के पूर्व उत्सुकता दिखी। मोदी जी के उद्बोधन से विकलांग बच्चे जो अपने पैरो से चलने में सक्षम नही है। फिर भी श्री मोदी जी के सकारात्मक विचारों ने उनके मन को दोड़ने के लिए प्र्रेरित कर दिया।
§ हिन्दु बाल सेवा सदन के अनाथ बच्चों को भी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के संबोधन को सुनाने के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी। जिस पर मोदी जी का संबोधन सुनने के बाद बच्चों की उम्मीदों पर पंख लगने जैसा ही था। संघर्षो से लड़ने का जज्बा व हौसला श्री मोदी जी के संवाद से  बखूबी मिला। 
कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल केन्द्रीय विद्यालय में हुए शामिल - सम्पूर्ण जिले में शिक्षक दिवस के अवसर पर आयोजित देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के सीधे प्रसारण कार्यक्रम के अंतर्गत कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल केन्द्रीय विद्यालय पहॅुंचकर वहॉं पर शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने केन्द्रीय विद्यालय में शिक्षकों एवं विद्यार्थीयों के साथ बैठकर देश के प्रधानमंत्री का संबोधन एवं चर्चा को देखा व सुना। 
गौरी कुंज में शामिल हुए सीईओ जिला पंचायत - कार्यक्रम की इसी कड़ी में मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अमित तोमर गौरीकुंज सभागृह में आयोजित समारोह में शामिल हुए। जहॉं पर उन्होंने शिक्षकों एवं विद्यार्थीयों के साथ बैठकर देश के प्रधानमंत्री का संबोधन एवं चर्चा को देखा व सुना।
क्रमांक/30/2014/1399/वर्मा

No comments:

Post a Comment