AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 24 September 2014

मीटिंग में बैठते है तो अपडेट होकर बैठें कलेक्टर श्री महेष अग्रवाल ने कृषि महोत्सव की तैयारियों की समीक्षा के दौरान दिए निर्देश ------

मीटिंग में बैठते है तो अपडेट होकर बैठें
कलेक्टर श्री महेष अग्रवाल ने कृषि महोत्सव की तैयारियों की समीक्षा के दौरान दिए निर्देश
------
24 सितम्बर तक हरहाल में सभी विकासखण्डों में कृषि क्रांति रथ पहॅुचाने के दिए आदेश
कृषि संबंधी प्रत्येक विभाग जीवंत प्रदर्शन के माध्यम से किसानो को करे जागरूक
अधिक-अधिक नवीन तकनीकों से कृषकों एवं ग्रामीणों को रूबरू कराना है उद्देश्य
------
एक्शन प्लान के अनुरूप जिन अधिकारी कर्मचारी की लगाई जाए ड्यूटी उनकी ले उपस्थिति
------
17 विभागों में से किन-किन विभागों का मिला एक्शन प्लान
जिनका नही मिला सोमवार को ही हर स्थिति में कराए उपलब्ध
------
आज तक एक्शन प्लान उपलब्ध न कराने पर उद्यानिकी विभाग के अधिकारी को तत्काल जाकर मीटिंग में एक्शन प्लान लेकर आने के दिए निर्देश
मत्स्य एवं पशुपालन विभाग के अधिकारियों को भी लगाई फटकार
कहा बजट नही बुद्धि की बात करो
------
सुपरवाईजर और आॅंगनवाडी कार्यकर्ता भी कृषि क्रांति रथ के साथ ग्रामों में पहुॅंचे
चिन्हित कुपोषित बच्चों के घर जाए, जिस घर में हुआ हो बेटी का जन्म करे उसका स्वागत
------
स्वास्थ्य विभाग को भी कृषि क्रांति रथ स्थल पर निःशुल्क दवाई वितरण व्यवस्था कराने के दिए निर्देश
अग्रणी बैंक प्रबंधक को जन-धन योजना के अंतर्गत खाते खुलवाने के आदेश
प्रबंधक उद्योग विभाग भी 100 ग्रामों में पहॅंुचकर उपलब्ध कराए जानकारी बनाए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के प्रकरण
प्रस्तुत करे अपना एक्शन प्लान
------
खसरा खतौनी वितरण के कार्याे कि भी की समीक्षा कृषि क्रांति रथ भ्रमण के दौरान वितरित कराने के दिए निर्देश
------
जिले में 25 सितम्बर से 20 अक्टूबर 2014 तक आयोजित होगा कृषि महोत्सव
------

खण्डवा (22, सितम्बर,2014) - 25 सितम्बर से प्रारंभ होने वाले कृषि महोत्सव की तैयारियों को लेकर सोमवार को कलेक्टर श्री महेष अग्रवाल ने समीक्षा की। कलेक्टेªट सभागृह में आयोजित बैठक में उन्होंने कृषि संबंधी सभी विभागों को जीवंत प्रदर्शन के माध्यम से किसानों को शिक्षित एवं जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने आदेश देते हुए बताया की कृषि महोत्सव का उद्देश्य ग्राम-गा्रम में जाकर किसानों को नवीन तकनीक के प्रयोग से रूबरू कराना है। जिससे की हमारे जिले के किसान उसको उपयोग में लेकर बेहतर कृषि उत्पादन कर उन्नत कृषक बन सके। तभी खेती मुनाफे का धंधा बन पाएगी। इस लक्ष्य को लेकर जब आप चलेगें तभी आपका अभियान सफल हो पाएगा। इसलिए ढीले-ढाले तरीके से नही सक्रिय होकर सभी संबंधी विभाग प्रमुख अपनी सहभागिता निभाये।
इसके साथ ही बैठक में ही कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने उपसंचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग को अधिकारियों की उपस्थिति दर्ज कराने के लिए एक उपस्थिति पंजी तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने आदेश देते हुए कहा  िकइस पंजी में एक्शन प्लान के अनुरूप जिन अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी कृषि महोत्सव के दौरान जिस दिनांक को जिस स्थान पर लगाई जाए उनकी अटेण्डेंस वहाॅ पर लगावाई जाए। ताकि पता चल सके की। कौन सा अधिकारी पहॅुंचा कोन नही। 
मीटिंग में बैठते है तो अपडेट होकर बैठें - क्या आपके रथ का डिजाईन फाईनल हो गया ? कैसे बन कर आ रहा है आपका रथ बताये ? किन-किन विभागों ने अपना एक्शन प्लान दे दिया ? विभागवार बताये ? नही पता तो एक-एक विभाग का नाम बोले ? इन्ही सभी प्रश्नों के साथ सोमवार को कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने समय-सीमा की बैठक की शुरूआत कृषि महोत्सव के तैयारियों की समीक्षा से की। सही सटीक जवाब नही मिलने पर उन्होंने कृषि विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को स्पष्ट करते हुए कहा कि जब आप मीटिंग में बैठते है। तो अपडेट होकर बैठे। मेरे पूछे गए प्रश्नों का सटीक जवाब दे। आपको पता है कि आपके पुरे कार्यक्रम की सबसे महत्वपूर्ण कडी आपका कृषि रथ है। तो उसके तैयारियों की क्या स्थिति सभी को बताये। 
24 सितम्बर तक हरहाल में सभी विकासखण्डों में कृषि क्रांति रथ पहॅुचाये - इसके साथ ही कृषि महोत्सव तैयारियों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने कृषि क्रांति रथ को बेहतर वह प्रभावी तरीके से तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने उपसंचालक कृषि को आदेश देते हुए कहा कि हर -हाल में 24 सितम्बर को कृषि रथ सभी विकासखण्डों में पहॅुंच जाए। ताकि स्थानीय अधिकारी भी कुछ रचानात्मक करना चाहे तो कर सके। 
अभी जाकर तत्काल मीटिंग में लाकर दे एक्शन प्लान - कृषि महोत्सव की समीक्षा के दौरान अब तक एक्शन प्लान तैयार कर प्रस्तुत न करने पर कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों के प्रति नाराजगी जाहिर की। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि आप अभी मीटिंग से जाए और एक्शन प्लान तैयार कर मीटिंग में ही लाए। चार दिन पहले से आप लोगों को एक्शन प्लान तैयार कर देने के निर्देश दिए गए थे। लेकिन 17 विभागों में एक-दो ही विभागों ने अपने एक्शन प्लान दिए है, वो भी अधूरे। यह अच्छी बात नही है। सभी संबंधित विभाग प्रमुख मीटिंग से जाकर हर-हाल में सोमवार की शाम 4 बजे तक अपना एक्शन प्लान जमा करें। 
एक्शन प्लान में कृषि क्रांति रथ के रूट के अनुसार अपने विभाग के  कर्मचारियों की ड्यूटी लगाए। साथ ही किस संगोष्ठी में आप एवं आपके अधिकारी किस विषय पर व्याख्यान देगें। यह भी स्पष्ट करे और आप किसका प्रदर्शन करेंगे यह भी बताये। 
मत्स्य एवं पशुपालन विभाग के अधिकारियों को भी लगाई फटकार कहा बजट नही बुद्धि की बात करो -  सोमवार तक मत्स्य एवं पशुपालन विभाग द्वारा भी कृषि महोत्सव को लेकर  अपना एक्शन प्लान प्रस्तुत न करने पर कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने दोनों ही विभाग के अधिकारियों को फटकार लगाई। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि आप सिर्फ बजट के विषय में क्यों सोच रहे है। आपके किस कर्मचारी अधिकारी को कृषि रथ के साथ जाना है। इसमें कोई बजट लगता है क्या? आपको संगोष्ठी में किस विषय पर अपनी जानकारी देनी है। इस पर कोई बजट लगता है क्या ? इसलिए बजट की नही बुद्धि की बात करे और इस कृषि महोत्सव के दौरान अपने विभाग की तरफ से रचनात्मक कार्य करे। 
वही पशु पालन विभाग के अधिकारी को भी कलेक्टर श्री अग्रवाल ने विभागीय दवाईयों का वितरण कृषि महोत्सव के दौरान करने के निर्देश दिए। साथ ही विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाले साहित्य का वितरण करने के निर्देश दिए।
दूध का फेट निकालने का करे प्रदर्शन - बैठक में पशुपालन विभाग द्वारा कृषि महोत्सव के दौरान सातों विकासखण्ड में चलने वाले सभी कृषि क्रांति रथ के साथ दूध का फेट निकालने का सजीव प्रदर्शन कराने के निर्देश भी कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने दिए। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि इस दौरान विभाग के अधिकारी जाकर ग्रामीणों को बेहतर दूध उत्पादन बढाने, दूध में मिलावट को कैसे देखते है, और उन्नत किस्म की ग्रिड की जानकारी ग्रामीणों को दे। 
चिन्हित कुपोषित बच्चों के घर जाए, जिस घर में हुआ हो बेटी का जन्म करे उसका स्वागत करे सुपरवाईजर आॅंगनवाडी कार्यकर्ता - इसके साथ ही सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कृषि महोत्सव की तैयारियों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास विभाग को भी इसमें सक्रिय भूमिका निभाने के निर्देश दिए। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि सातों विकासखण्ड में कृषि रथ के साथ संबंधित क्षेत्र की सुपरवाईजर और आॅंगनवाडी कार्यकर्ता उस गाॅंव के चिन्हित कुपोषित बच्चों के घर जाए। साथ ही उन्हें कुपोषित बच्चों को किस प्रकार का आहार दिया जाए। उसकी जानकारी दे। वही उस ग्राम में जन्म लेने वाली बेटी के घर पर भी जाकर स्वागतम् लक्ष्मी योजना के तहत् उसका स्वागत करे और उपहार भी वितरित करे। 
प्रबंधक उद्योग विभाग भी 100 ग्रामों में पहॅंुचकर उपलब्ध कराए जानकारी बनाए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के प्रकरण प्रस्तुत करे अपना एक्शन प्लान - कृषि महोत्सव के समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने प्रबंधक उद्योग विभाग को 100 ग्रामों का रूट चार्ट तैयार कर देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन 100 स्थलों पर प्रबंधक उद्योग स्वयं जाए और मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के प्रकरण तैयार करे। साथ ही ग्रामीण युवाओं को विभागीय योजनाओं की जानकारी भी दे। 
स्वास्थ्य विभाग को भी कृषि क्रांति रथ स्थल पर निःशुल्क दवाई वितरण व्यवस्था कराने के दिए निर्देश - इसके साथ ही कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कृषि महोत्सव रथ स्थल पर संबंधित गाॅंव में शिविर लगाने और निःशुल्क दवाई वितरण करने के निर्देश दिए। 
अग्रणी बैंक प्रबंधक को जन-धन योजना के अंतर्गत खाते खुलवाने के आदेश - वही जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक को महोत्सव के दौरान संगोष्ठी स्थल में वीसी के द्वारा प्रधानमंत्री जन-धन योजना के अंतर्गत खाते खुलवाने के भी आदेश दिए। 
खसरा खतौनी वितरण के कार्याे कि भी की समीक्षा कृषि क्रांति रथ भ्रमण के दौरान वितरित कराने के दिए निर्देश- साथ ही कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सभी राजस्व अनुभागों के अनुविभागीय अधिकारियों से खसरा खतौनी प्रिटिंग की समीक्षा की। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि कृषि क्रांति रथ के भ्रमण के दौरान सभी संबंधितों को खसरा खतौनी का वितरण किया जाए। 
वही कृषि महोत्सव की तैयारियों को लेकर कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने - 
जिला शिक्षा अधिकारी को कृषि महोत्सव के दौरान खेती किसानी से जुडे हुए विषयों पर पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन करने के निर्देश दिए।
वही सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग को भी इस दौरान सभी संबंधी छात्रावासों में पोस्टर प्रतियोगिता के आयोजन के आदेश भी दिए। उन्होंने कहा कि इस दौरान अच्छा पोस्टर निर्माण करने वाले विद्यार्थीयों को पुरूष्कृत भी करे। 
साथ ही उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी एवं सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग को 25 सितम्बर के पूर्व सभी संबंधित शालाओं एवं छात्रावासों में ड्राइंग सीट पहॅुचाने के निर्देश दिए। 
उन्होंने उपसंचालक पंचायत ग्रामीण विकास विभाग को प्रत्येक उस गाॅंव में जहाॅं कृषि क्रांति रथ पहॅुचेगा। वहा पर ग्राम पंचायत सचिव एवं रोजगार सहायक को उपस्थित रहना सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। 
उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि इस दौरान पंचायत सचिव किए गए कार्याे एवं किए जाने वाले कार्यो की जानकारी उपलब्ध कराए। 
वही बैठक में कार्यपालन यंत्री, जल संसाधन विभाग को भी उनके विभाग द्वारा जल संरक्षण विषय पर कृषि क्रांति रथ के साथ अपने अधिकारी एवं कर्मचारी को भेजकर इस विषय में जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
क्रमांक/96/2014/1467/वर्मा 

No comments:

Post a Comment