AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 24 September 2014

छात्रवृत्ति वितरण कार्य में कोताही बरतने पर बीईओ खालवा और प्राचार्य सूरज कुण्ड स्कूल निलंबित


छात्रवृत्ति वितरण कार्य में कोताही बरतने पर बीईओ खालवा और प्राचार्य सूरज कुण्ड स्कूल निलंबित------
समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने जिला शिक्षा अधिकारी को दिए आदेश
------
फरवरी माह से पेंशन वितरित न होने पर भी लगाई संबंधितों को फटकार
शत् प्रतिशत पेंशन वितरण का प्रमाण पत्र दिए बिना एक भी सीईओ जनपद को नही करेंगे रिलीव
कहॉ पर है पात्रता पर्चीयॉं ? - कलेक्टर श्री अग्रवाल
फूड विभाग के अधिकारी महज जिला मुख्यालय पर नजर न आए। फील्ड पर जाकर पात्रता पर्ची वितरण का कार्य करे
फसल बीमा वितरण की कार्यक्रम की भी की समीक्षा, 17 सितम्बर को होना है आयोजन 
मुख्यमंत्री जी के दौरे को लेकर की समीक्षा, आवेदन प्राप्त करने के लिए पृथक से काउण्टर बनाने के दिए निर्देश


खण्डवा (15 सितम्बर,2014) - सोमवार को कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में समीक्षा के दौरान सभी अधिकारियों को अपडेट रहने के निर्देश दिए। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि समय-सीमा की बैठक में या विभागीय बैठक में वही अधिकारी उपस्थित हो जिन्हें एजेण्डे के अनुसार समस्त जानकारी हो। विगत सप्ताह में आयोजित समय-सीमा की बैठक में बिना जानकारी बिना जवाबदेही के अधिकारी को भेजने पर कलेक्टर श्री अग्रवाल ने परियोजना अभियंता पीआईयू, पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि अगली बार से अपनी अनुपस्थिति में ऐसे अधिकारी को भेजे जिसे विभाग की गतिविधियों और बैठक के ऐजेण्डे के संबंधित सभी जानकारी हो। 
    इसके साथ ही समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने सभी संबंधित अधिकारियों से फसल बीमा वितरण कार्यक्रम, कृषि महोत्सव, पात्रता पर्ची वितरण, पेंशन वितरण, जाति प्रमाण पत्रों की प्रगति, छात्रवृत्ति वितरण, राहत राशि वितरण, और मुख्यमंत्रीजी के कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की। साथ ही कार्य की प्रगति में तेजी लाने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए।
छात्रवृत्ति वितरण कार्य में कोताही बरतने पर बीईओ खालवा  निलंबित- समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने जिले में छात्रवृत्ति वितरण की स्थिति की समीक्षा जिला शिक्षा अधिकारी से की।  जिसमें उन्होंने डीईओ से विगत सात दिनों में हुई मेपिंग की प्रोग्रेस जानी। जिस पर डीईओ द्वारा सटीक जवाब न देने पर नाराजगी जाहिर करते हुए सिर्फ और सिर्फ विगत सात दिनों में हुए मेपिंग कार्य की जानकारी देने के निर्देश दिए। जिस पर जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा तीन हजार छात्रों की मेपिंग की जानकारी दी गई।
    जिसके बाद मेपिंग के साथ ही स्वीकृत हो चुकी छात्रों की छात्रवृत्ति वितरण की समीक्षा भी जिला शिक्षा अधिकारी से कलेक्टर श्री अग्रवाल ने की। जिस पर डीईओ द्वारा खालवा विकासखण्ड में अब तक स्वीकृत होने के बाद भी डीडीओ द्वारा 1565 छात्रों की छात्रवृत्ति वितरण न करने की जानकारी दी गई। जिस पर सबसे अधिक छात्रवृत्ति वितरण का पेडिंग कार्य बीईओ खालवा का बताया गया। जिस पर तत्काल कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने बीईओ खालवा को निलंबित करने के निर्देश सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग को दिए। उन्हांेने आदेश देते हुए कहा कि सहायक आयुक्त आगामी दो दिनों तक खालवा में ही रहे और छात्रवृत्ति वितरण का कार्य पूर्ण कर मुझे रिपोंिर्टंग करे। 
साथ ही प्राचार्य सूरज कुण्ड स्कूल भी निलंबित - इसके साथ ही बैठक में छात्रवृत्ति वितरण की समीक्षा के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी से खालवा के अतिरिक्त अन्य विकासखण्ड में लंबे समय से मेपिंग एवं स्वीकृती के बाद भी छात्रवृृत्ति वितरण ना करने वाले डीडीओ की जानकारी कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने ली। जिस पर डीईओ द्वारा प्राचार्य सूरज कुण्ड स्कूल खण्डवा के पास भी बहुत से प्रकरण लंबित होने की जानकारी दी गई। जिस पर तत्काल कलेक्टर श्री अग्रवाल ने प्राचार्य सूरज कुण्ड स्कूल को निलंबित करने के आदेश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। 
आपकी मॉनीटरिंग ठीक नही है सुधार लाए -  वही जिला शिक्षा अधिकारी की कार्यप्रणाली पर नाराजगी जाहिर करते हुए अपनी मॉनीटरिंग को ठीक करने के आदेश भी कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान दिए। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग बिमार नही हो गया है। आप लगातार स्कूलों का दौरा करे। संकुल प्राचार्यो से समीक्षा करे और छात्रवृत्ति वितरण के कार्य में तेजी लाए। 
फरवरी माह से पेंशन वितरित न होने पर भी लगाई संबंधितों को फटकार - समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने जिले में पेंशन वितरण के कार्य की बारिकी से समीक्षा की। जिसमें उन्होंने सभी ब्लाकों में विगत फरवरी माह से पेंशन का वितरण न होने पर सभी संबंधित अधिकारियों और सीईओ जनपदों को फटकार लगाई। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि सभी सईओ जनपद इस बात को स्पष्ट रूप से समझ ले की, विकासखण्ड स्तर पर पेंशन के वितरण कार्य की समस्त जवाबदारी सीईओ जनपदो की है। वही नगरीय क्षेत्र में नगर निगम आयुक्त और संबंधित सीएमओ की। 
आईएफसी कोड हितग्राही से पूछने जाओगे - इसलिए सभी संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करे की जल्द से जल्द उनके क्षेत्रों में पेंशन के वितरण  का कार्य हो जाए। इसके लिए कोई बहाना नही चलेगा। अगर आपके पास बैंको के आईएफसी कोड नही है तो क्या हितग्राही से पूछने जाएगें। या हितग्राही पता करके आपको लाकर देगा। आपकी जिम्मेदारी है कि आप एलडीएम से ले ले। अपनी डायरियों में नोट कर ले और पेंशन प्रकरण स्वीकृत कराए। अगर सत्यापन का कार्य गलत होने के कारण दिक्कत आ रही है। तो संबंधित सचिवों के खिलाफ कार्यवाही करे। यह जान ले की वेरिफिकेशन ठीक से नही हुआ तो भी आपकी जिम्मेदारी है। 
शत् प्रतिशत पेंशन वितरण का प्रमाण पत्र दिए बिना एक भी सीईओ जनपद को नही करेंगे रिलीव - पेंशन वितरण की समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने पेंशन वितरण के कार्य की गंभीरता को बताते हुए स्पष्ट कर दिया की। जब तक सभी सीईओ जनपद शत् प्रतिशत पेंशन वितरण का प्रमाण पत्र नही देगें तब तक किसी भी सीईओ जनपद को ट्रांसफर के बाद भी रिलीव नही किया जाएगा। साथ ही कोताही बरतने पर कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही भी की जाएगी। 
कहॉ पर है पात्रता पर्चीयॉं ? - बैठक में पात्रता पर्चीयों के विरतण की समीक्षा के पूर्व कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सभी एसडीएम से उनके द्वारा अपने अनुभागों में बैठक लेकर की गई समीक्षा की रिपोर्ट ली। जिस पर जिले में अब तक विभिन्न राजस्व अनुभागो की तकरीबन दस हजार से अधिक पात्रता पर्ची जनरेट होने के बाद भी वितरित होना नही पाया गया। जिस पर कलेक्टर श्री अग्रवाल ने जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी से पात्रता पर्चीयों की जानकारी ली। उन्होंने पूछा की फील्ड में पात्रता पर्ची मिली नही। आप कह रहे है जारी हो गई। तो पात्रता पर्ची गई कहॉ ? 
    जिस पर सही जवाब नही मिलने पर कलेक्टर श्री अग्रवाल ने जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी को -
ऽ    कार्यालय से बाहर निकल कर क्षेत्रों का दौरा करने।
ऽ     पात्रता पर्ची वितरण का कार्य शत् प्रतिशत कराने। 
ऽ    फूड इंस्पेक्टरों का दौरा कार्यक्रम बनाकर उनसे इस कार्य की समीक्षा कराने के निर्देश दिए। 
ऽ    वही सभी एसडीएम को अपने संबंधित फूड इंस्पेक्टर से इस कार्य को प्राथमिकता पर लेकर दिनरात काम कराकर पूरा कराने के निर्देश दिए। 
ऽ    उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि फूड विभाग के अधिकारी महज जिला मुख्यालय पर नजर न आए। फील्ड पर जाकर पात्रता पर्ची वितरण का कार्य करे। 
फसल बीमा वितरण की कार्यक्रम की भी की समीक्षा  - बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने 17 सितम्बर को आयोजित होने वाले फसल बीमा वितरण कार्यक्रम की भी समीक्षा की। जिसमे उन्होंने महा प्रबंधक सहकारिता विभाग को कार्यक्रम का समय बाहर से आने वाले किसानों को दृष्टिगत रखते हुए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि कार्यक्रम में किसानों को माननीय मुख्यमंत्री महोदय की चिट्ठी भी वितरित करे। वही तहसीलदारों और सीईओ जनपदो को भी समन्वय स्थापित कर कार्यक्रम को सफल बनाने के निर्देश दिए। 
मुख्यमंत्री जी के दौरे को लेकर की समीक्षा, आवेदन प्राप्त करने के लिए पृथक से काउण्टर बनाने के दिए निर्देश - विगत कुछ दिनों में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान खण्डवा के प्रवास पर आने को लेकर कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने सभी जिला अंिधकारियों को दी। इस मौके पर उन्होंने माननीय मुख्यमंत्री के प्रवास के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए कार्य विभाजन भी किया। इसके साथ ही उन्होंने माननीय मुख्यमंत्री जी के प्रवास के दौरान मुख्य कार्यक्रम स्थल पर विद्युत विभाग, नगर निगम और ग्रामीण विकास विभाग समेत एक सामान्य शिकायत आवेदन संग्रहण केन्द्र का काउण्टर बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि इन काउण्टर की जिम्मेदारी सीईओ जनपद की रहेगी। वही उपजिला निर्वाचन अधिकारी स्थानीय निकाय को भी उन्होंने पृथक से काउण्टर बनाकर नगरीय निकाय चुनाव की मतदाता सूची का प्रकाशन करने और ईवीएम का प्रदर्शन करने निर्देश दिए। 
    इसके लिए कलेक्टर श्री अग्रवाल ने मुख्य जिम्मेदारी निर्वाहन के निर्देश नगर निगम, को दिए। वही जिले के अन्य नगरीय निकायों को भी सक्रियता से भागीदारी के आदेश दिए। जिसके लिए कलेक्टर श्री अग्रवाल ने -
ऽ    सभी संबंधित विभागों को उनके द्वारा मुख्यमंत्रीजी द्वारा कराए जाने वाले लोकार्पण एवं शिलन्यास के कार्यो की जानकारी प्रस्तुत करने के आदेश दिए। जिसकी जिम्मेदारी कार्यपालन यंत्री जल संसाधन विभाग को दी। 
ऽ    इसी प्रकार कृषि विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, खाद्य विभाग, स्वास्थ्य विभाग, शहरी अभिकरण विभाग और लोक सेवा प्रबंधन विभाग को कार्यक्रम स्थल पर उत्कृष्ट प्रदर्शनी लगाने के भी निर्देश दिए। जिसकी सतत् समीक्षा करने के आदेश भी सीईओ जिला पंचायत को दिए। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित विभाग अपना मॉडल कागज पर तैयार कर पहले दिखाए। 
ऽ    उन्होंने नगर निगम आयुक्त को बस स्टेंड का मॉडल तैयार कर लोकार्पण एवं शिलन्यास स्थल पर प्रदर्शित करने के भी आदेश दिए। 
ऽ    इसी प्रकार उपसंचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग को 25 सितम्बर से प्रारंभ होने जा रहे कृषि महोत्सव का ट्रेलर आयोजित कार्यक्रम में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
ऽ    साथ ही प्रबंधक उद्योग विभाग को विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के तहत लाभान्वित किए गए हितग्राहियों के लाईव मॉडल भी कार्यक्रम स्थल में प्रदर्शन के लिए रखने के आदेश कलेक्टर श्री अग्रवाल ने दिए। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा है कि जो लोन आप स्वीकृत कर रहे है उसी का मॉडल वहॉ प्रदर्शित करे।
ऽ    इसके साथ ही कलेक्टर श्री अग्रवाल ने अग्रणी बैंक प्रबंधक को हाल ही में प्रारंभ की गई प्रधानमंत्री जन धन योजना का भी पृथक से कार्यक्रम स्थल में काउण्टर लगाकर आने वाले हितग्राहियों के खाते खोलने के भी निर्देश उन्होंने दिए।
क्रमांक/68/2014/1438/वर्मा

No comments:

Post a Comment