AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 29 September 2014

किस किस ने पढ़ा है स्वच्छता अभियान के कार्यक्रम का पत्र सच-सच बताए - कलेक्टर श्री अग्रवाल

किस किस ने पढ़ा है स्वच्छता अभियान के कार्यक्रम का पत्र सच-सच बताए - कलेक्टर श्री अग्रवाल
------
जब कार्यक्रम ही नही पढ़ा तो सफल कैसे होगा अभियान - कलेक्टर श्री अग्रवाल
------
आपको कुछ पता हो तो बैठक में बैठे अन्यथा डीपीएम को भेजे
भारत स्वच्छता अभियान के अंतर्गत सभी कार्यालयों में सतत् 
------
सफाई अभियान का करें आयोजन समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने दिए निर्देश 
आप तो 17 विभागों की विभागवार जानकारी दें, कृषि महोत्सव की समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री अग्रवाल ने दिए निर्देश
------
वन, मत्स्य, पशुपालन विभाग समेत ऑनलाईन फिडिंग कार्य में कोताही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ वरिष्ठ अधिकारियों को मेरी और से भेजे पत्र
------
यहॉं फाईल देखने की बजाय ऑफिस में देखते तो बेहतर होता प्रदर्शन
सात दिन पुरानी रिपोर्ट दे रहे हो, खराब नही लगता - कलेक्टर श्री अग्रवाल
1 अक्टुबर को अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर कृषि क्रांति रथ जिन गॉव में पहुॅंचे वहा के बुर्जूगों का करे सम्मान




 खण्डवा (29, सितम्बर,2014) - सोमवार को आयोजित समय-सीमा बैठक की शुरूआत कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने स्वच्छ भारत अभियान की तैयारियों की समीक्षा के साथ की। बैठक के प्रारंभ होते ही अपने पहले एजेण्डे में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत जिला पंचायत द्वारा जारी किया गया पत्र किन-किन अधिकारियों ने पढ़ा है यह प्रश्न पूछा। उन्होंने नगर निगम आयुक्त, जिला शिक्षा अधिकारी, कार्यपालनयंत्री लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, और जनपद पंचायतों के सीईओ से पूछा की क्या आपने वह कार्यक्रम संबंधित पत्र पढ़ा है नही पढ़ा तो सच-सच बता दो झूठ मत बोलना। जिस पर एक भी अधिकारी द्वारा अब तक पत्र न पढ़ने की जानकारी सामने आई। 
  जिस पर सभी संबंधित अधिकारियों की क्लास लेते हुए कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कहा कि अब तक आपने पत्र ही नही पढ़ा है। तो आपका अभियान सफल कैसे होगा। उन्होंने परियोजना अधिकारी समग्र स्वच्छता को भी मेल द्वारा पत्र भेजने के बाद संबंधित अधिकारियों को मोबाईल पर सूचित न करने पर नाराजगी जाहिर की। इसके साथ ही तत्काल उन्होंने समय-सीमा की बैठक में ही लेटर की फोटोकॉपी कराकर वितरित करने के निर्देश दिए। भारत स्वच्छता अभियान की तैयारियों को लेकर भी कलेक्टर श्री अग्रवाल ने -
सभी सीईओ जनपदों को स्वच्छता, अनुश्रृवण समिति का गठन करने के निर्देश दिए है। 
साथ ही सभी सीईओ जनपदों को 20 अक्टुबर को आयोजित होने वाली ग्रामसभा की बैठक की कार्यवाही विवरण लिखवाने के निर्देश दिए।
इस दौरान भारत स्वच्छता अभियान के अंतर्गत इस दौरान सभी कार्यलय प्रमुखों को अपने - अपने कार्यालयों की नियमित साफ-सफाई कराने के भी आदेश दिए ।
उन्होंने कार्यपालनयंत्री लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को सोमवार की शाम तक ही जलस्त्रोतों के कार्य की साफ-सफाई कार्य योजना तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है। 
जिला शिक्षा अधिकारी को अभियान की समीक्षा के दौरान  2 अक्टुबर को विद्यालयों में स्वच्छता शपथ आयोजित कराने के निर्देश दिए है।
साथ ही 8 एवं 9 अक्टुबर को शालाओं में समग्र स्वच्छता पर पोस्टर निर्माण एवं नारे लेखन प्रतियोगिता का आयोजन कराने के आदेश भी दिए।
आपको कुछ पता हो तो बैठक में बैठे अन्यथा डीपीएम को भेजे - समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने स्वच्छ भारत अभियान की समीक्षा के दौरान सीएमएचओ के अनुपस्थिति में प्रतिनिधि बनकर आए अधिकारी से ग्राम स्वास्थ्य समिति के वजट आवंटन की जानकारी मॉंगी। जिस पर उनके द्वारा जानकारी नही होने की बात कही गई। जिस पर नाराजगी जाहिर करते हुए कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल स्पष्ट लहजे से निर्देश दिए की जब आपकों बैठक के संदर्भ में सभी बिन्दुओं की जानकारी हो तभी बैठक में आए। अन्यथा न आए। डीपीएम को भेजे और अभी तत्काल फोन लगाकर जानकारी के साथ डीपीएम को बुलाए। 

कृषि महोत्सव की समीक्षा, आप तो 17 विभागों की विभागवार जानकारी दें, -स्वच्छ भारत अभियान की सभी बिन्दुओं की समीक्षा करने के बाद कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने खेती को लाभ का धंधा बनाने के उद्देश्य से राज्य शासन के निर्देशानुसार चलाए जा रहे कृषि महोत्सव की समीक्षा की। जिसमें प्रारंभिक रूप से जानकारी सटीक एवं सही तरीके से प्र्रस्तुत नही करने पर संचालक आत्मा पर नाराजगी जाहिर करते हुए हमेशा 17 विभागों की विभागवार जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने तत्काल ऑनलाईन मॉनिटरिंग सॉफ्टवेयर पर जिले में हो रही गतिविधियों की जानकारी का प्रदर्शन करने के निर्देश दिए। 
वन, मत्स्य, पशुपालन विभाग समेत ऑनलाईन फीडिंग कार्य में कोताही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ वरिष्ठ अधिकारियों को मेरी और से भेजे पत्र -सॉफ्टवेयर में ऑनलाईन जिले में सभी 17 विभागों द्वारा की जा रही गतिविधियों की पृथक-पृथक समीक्षा कलेक्टर श्री अग्रवाल ने की। जिस पर वन विभाग , मत्स्य विभाग, पशुपालन विभाग, और जलसंसाधन विभाग समेत अन्य विभागों की रिपोर्ट शून्य प्रदर्शित होने पर प्रत्येक विभाग के अधिकारियों को इसका कारण पूछते हुए अपने कार्य में कोताही बरतने पर इन सभी विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को इनके खिलाफ पत्र लिख मेरी ओर सूचित करने के निर्देश उन्होंने दिए। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि पत्र जारी होने के कार्य  में भी लेट -लतीफी बर्दाश्त नही की जाएगी। 
इसके साथ ही कृषि महोत्सव की समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री अग्रवाल ने -
जिला प्रबंधक ई-गर्वनेस को प्रतिदिन सभी 17 विभागों से समन्वय कर जानकारी एकत्रित करने के निर्देश दिए। 
शुरूआती दौर में पूअर रिपोर्टिंग पर नाराजगी जाहिर करते हुए तत्काल बेहतर कार्य कर और उसकी सतत् फीडिंग सॉफ्टवेयर में करने के आदेश भी उन्हें सभी संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। 
साथ ही कृषि महोत्सव के दौरान तहसीलदार द्वारा जारी किए जाने वाले जाति प्रमाण पत्रों की फीडिंग कराने के निर्देश दिए।
यहॉं फाईल देखने की बजाय ऑफिस में देखते तो बेहतर होता प्रदर्शन -कृषि महोत्सव की समीक्षा के दौरान 25 सितम्बर से लेकर 28 सितम्बर तक अच्छा प्रदर्शन नही होने पर कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सभी संबंधितों पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि महोत्सव की प्रगति की मॉनिटरिंग संतोषजनक नही है। साथ ही समन्वय का कार्य भी बेहतर तरीके से नही किया गया है। इसलिए आप बेहतर तरीके से काम करे। और जैसे बैठक में आकर फाईल देखते है। इसकी बजाय अपने ऑफिस में देखे तो आपका प्रदर्शन और भी बेहतर होगा। 
सात दिन पुरानी रिपोर्ट दे रहे हो, खराब नही लगता -इतना ही नही बैठक में किसान क्र्रेडिट कार्ड वितरण की अद्यतन जानकारी मॉंगने पर सात दिन पुरानी जानकारी महा प्रबंधक सहकारिता द्वारा प्रस्तुत करने पर भी कलेक्टर श्री अग्रवाल ने अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि सात दिन पुरानी रिपोर्ट दे रहे हो। खराब नही लगता। अपने विभाग की जानकारी तो अपडेट रखो। मैं यहॉं सभी अधिकारियों को पात्र पढ़ाऊॅं आप अपने विभाग का पत्र स्वयं नही पढ़ सकते। यह ढर्रा नही चलेगा। आईन्दा बैठक में अपडेट होकर आए।  
1 अक्टुबर को राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस, कृषि क्रांति रथ के दौरान होगा वृद्धों का सम्मान - इसके साथ ही समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने 1 अक्टुबर को मनाए जाने वाले राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के जिले में गरिमापूर्ण आयोजन कराने के निर्देश उपसंचालक सामाजिक न्याय को दिए। उन्होंने कहा कि वृद्धजन दिवस के अवसर पर जिला स्तर के साथ ही जनपद स्तर पर भी कार्यक्रम का आयोजन किया जाए। जिसमें शतायु वृद्धों का शॉल श्रीफल के साथ ही एक हजार रूपये की सम्माननिधि देकर सम्मानित करे। जनपद स्तर पर इसका आयोजन सीईओ जनपद कराए। वही कृषि क्रांति रथ भी जिले के सभी सातों विकासखण्डों में जिन-जिन ग्रामों में पहॅुचे वहॉं पर बुर्जुग वृद्धों का स्वागत भी किया जाए। साथ ही चिकित्सा शिविर भी आयोजित किए जाए। 
इसके साथ ही सर्व कार्यलय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने जिले में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित जनहितकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए। उनमें तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने -
सिंहस्थ की तैयारियों की समीक्षा करते हुए अद्यतन जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। 
साथ ही सीएमओ ओकारेश्वर को मंदिर प्रागण में होने वाले निर्माण कार्याे की तैयार कराई गई डीपीआर नगरीय संचालनालय भेजने के निर्देश दिए।
साथ ही कृषि महोत्सव के दौरान कृषि क्रांति रथ के माध्यम से गा्रमीणों को मध्य निषेध के प्रति जागरूक करने के आदेश दिए है।
साथ ही मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना और मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के प्रकरण शीघ्र ही तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश भी संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। 
इसके साथ ही नगरीय निकाय के क्षेत्र के लिए सामाजिक आर्थिक जनगणना के ड्राफ्ट का प्रकाशन 1 अक्टुबर को करने के निर्देश दिए है। साथ ही दावे आपत्ति प्राप्त करने के आदेश दिए।
नगरीय निकाय निर्वाचन समीक्षा के दौरान आगामी इन दिनों मंे डेटाबेस तैयार करने के आदेश भी कलेक्टर श्री अग्रवाल ने दिए।
वही एसडीएमवार वनाधिकार पट्टों की जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश भी सहायक आयुक्त आदिमजाति कल्याण विभाग को दिए।
वही संबंधित राजस्व अधिकारियों को वन अधिकार के प्रकरणों को पेडिंग नही रखने के स्पष्ट आदेश भी दिए। 
वही जाति प्रमाण पत्रों के निर्माण में तेजी लाने एवं मुख्यमंत्री हेल्प लाईन में लंबित प्रकरणों के शीघ्र निराकरण के निर्देश कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सभी अधिकारियों को  दिए। 
क्रमांक/133/2014/1505/वर्मा

No comments:

Post a Comment