AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 10 September 2014

12 सितम्बर को खण्डवा प्रवास पर रहेंगे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने की तैयारियों की समीक्षा संबंधितों को दिए आवश्यक दिशा दिशा निर्देश


12 सितम्बर को खण्डवा प्रवास पर रहेंगे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहानकलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने की तैयारियों की समीक्षा
संबंधितों को दिए आवश्यक दिशा दिशा निर्देश
------
पुलिस ग्राउण्ड में आयोजित होगा मुख्य कार्यक्रम
------
हवा बाजी नही करें जानकारी हो तभी बैठक में आए
------
साथ ही बिना वित्तीय स्वीकृति के कोई भी शिलन्यास न कराए अधिकारी
------
लोक सेवा अधिनियम के अंतर्गत आने वाली योजनाओं का लाभ समय - सीमा पर दें अन्यथा होगी पेनाल्टी
------
 अगली समय-सीमा की बैठक में ईबीएम मशीन का करे डेमोस्टेशन
जिला अधिकारियों को दे प्रशिक्षण
------
जिला योजना सांख्यिकी अधिकारी को भी दिए सतत् निर्माण कार्यो के निरीक्षण के निर्देश
------
साथ ही कलेक्टर श्री अग्रवाल ने एलडीएम को दिए उच्च शिक्षा ऋण के लक्ष्य शत् प्रतिशत वितरण के आदेश
------
मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता कार्यक्रम की भी की समीक्षा
डीपीओ को दिए कल ही रिपोर्ट भेजने के निर्देश
कहा चर्चा ना करे कॉलेज में जाकर स्थल का चयन करे




खण्डवा (09 सितम्बर,2014) -  12 सितम्बर को प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान खण्डवा के प्रवास पर रहेंगे। यह जानकारी मंगलवार को कलेक्टर सभागृह मंे आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने सभी जिला अंिधकारियों को दी। इस मौके पर उन्होंने माननीय मुख्यमंत्री के प्रवास के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए कार्य विभाजन भी किया। बैठक में उन्होंने जानकारी देते हुए बताया की मुख्यमंत्री श्री चौहान 12 सितम्बर को दोपहर 02ः30 बजे खण्डवा पहॅुचेगें जिसके बाद वह शाम 04ः30 बजे यहॉं से रवाना होगें। 
    इसके लिए कलेक्टर श्री अग्रवाल ने मुख्य जिम्मेदारी निर्वाहन के निर्देश नगर निगम, को दिए। वही जिले के अन्य नगरीय निकायों को भी सक्रियता से भागीदारी के आदेश दिए। बैठक में उन्होंने बताया कि 12 सितम्बर को मुख्य कार्यक्रम का आयोजन पुलिस ग्राउण्ड में किया जाएगा। जिसके लिए कलेक्टर श्री अग्रवाल ने -
ऽ    नगर निगम आयुक्त एवं कार्यपालन यंत्री लोकनिर्माण विभाग को मंगलवार को ही कार्यक्रम स्थल का लेआउट तैयार कर दिखाने के निर्देश दिए।
ऽ    वही संबंधित अधिकारियों को हेली पेड से पुलिस ग्राउण्ड तक का रूट तय करने के निर्देश दिए। 
ऽ    वही सभी संबंधित विभागों को उनके द्वारा मुख्यमंत्रीजी द्वारा कराए जाने वाले लोकार्पण एवं शिलन्यास के कार्यो की जानकारी प्रस्तुत करने के आदेश दिए। 
ऽ    इसी प्रकार कृषि विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, खाद्य विभाग, स्वास्थ्य विभाग, शहरी अभिकरण विभाग और लोक सेवा प्रबंधन विभाग को कार्यक्रम स्थल पर उत्कृष्ट प्रदर्शनी लगाने के भी निर्देश दिए।
ऽ    साथ ही उन्होंने नगर निगम आयुक्त को बस स्टेंड का मॉडल तैयार कर लोकार्पण एवं शिलन्यास स्थल पर प्रदर्शित करने के भी आदेश दिए। 
ऽ    इसी प्रकार उपसंचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग को 25 सितम्बर से प्रारंभ होने जा रहे कृषि महोत्सव का ट्रेलर 12 सितम्बर को आयोजित कार्यक्रम में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
ऽ    वही छः विभागों की प्रदर्शनी के स्थल का लेआउट भी तत्काल तैयार कर दिखाने निर्देश भी ईपीडब्ल्यूडी को दिए।
ऽ    साथ ही प्रबंधक उद्योग विभाग को विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के तहत लाभान्वित किए गए हितग्राहियों के लाईव मॉडल भी कार्यक्रम स्थल में प्रदर्शन के लिए रखने के आदेश कलेक्टर श्री अग्रवाल ने दिए। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा है कि जो लोन आप स्वीकृत कर रहे है उसी का मॉडल वहॉ प्रदर्शित करे।
ऽ    इसके साथ ही कलेक्टर श्री अग्रवाल ने अग्रणी बैंक प्रबंधक को हाल ही में प्रारंभ की गई प्रधानमंत्री जन धन योजना का भी पृथक से कार्यक्रम स्थल में काउण्टर लगाकर आने वाले हितग्राहियों के खाते खोलने के भी निर्देश उन्होंने दिए।
ऽ    साथ ही उन्होंने सभी विभागों के विभाग प्रमुखों को बिना वित्तीय स्वीकृति के किसी भी कार्य का शिलन्यास नही कराने के स्पष्ट निर्देश दिए।
हवा बाजी नही करें जानकारी हो तभी बैठक में आए - सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में समीक्षा के दौरान पीआईयू से आए हुए अधिकारी द्वारा विषय के संदर्भ मंे जानकारी न होने पर कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि बैठक मजाक के लिए नही है। जानकारी न होने पर हवा बाजी न करे और ऐसी स्थिति मेें बैठक में न आए। 
लोक सेवा अधिनियम के अंतर्गत आने वाली योजनाओं का लाभ समय - सीमा पर दें अन्यथा होगी पेनाल्टी  - इसके साथ ही समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने सभी संबंधित जिला अधिकारियों को यह स्पष्ट कर दिया कि लोकसेवा गांरटी अधिनियम के अंतर्गत आने वाली योजनाओं का लाभ प्रत्येक पदाभिहित अधिकारी निश्चित समय-सीमा में दे। यदि समय-सीमा में योजना का लाभ नही दिया गया तो मैं स्वयं प्रकरण को स्वप्रेरणा से लेकर नोटिस जारी करूॅंगा और पेनाल्टी भी लगाऊंॅगा। यह हमारी जिम्मेदारी और कर्त्तव्य है कि हम लोक सेवा गांरटी कानून को मजबूत बनाए।
जिला योजना सांख्यिकी अधिकारी को भी दिए सतत् निर्माण कार्यो के निरीक्षण के निर्देश - इसके साथ ही बैठक में समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने जिला योजना एवं सांख्यिकी अधिकारी को सतत् सांसद निधि, विधायक निधि , जनभागीदारी से जिले में हो रहे निर्माण कार्यो का सतत् निरीक्षण करने के स्पष्ट निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि पूर्ण हो चुके निर्माण कार्यो का अभियान चला कर पूर्णता प्रमाण पत्र प्राप्त करे।
अगली समय-सीमा की बैठक में ईबीएम मशीन का करे  प्रदर्शन - इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने उप जिला निर्वाचन अधिकारी नगरीय निकाय एवं स्थानीय निर्वाचन को अगली समय - सीमा की बैठक में ईबीएम मशीन का प्रदर्शन करने के निर्देश दिए। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि सभी जिला अधिकारियों को महज प्रदर्शन ही नही ईबीएम मशीन के प्रचालन की बारिकियों से भी अवगत कराए। 
उच्च शिक्षा ऋण का करे शत् प्रतिशत वितरण - बैठक में उच्च शिक्षा ऋण के वितरण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने नाराजगी जाहिर की। जिस पर उन्होंने अग्रणी बैंक प्रबंधक को जल्द से जल्द उच्च शिक्षा ़ऋण वितरण के लक्ष्य को अर्जित करने के निर्देश दिए।
चर्चा ना करे कॉलेज में जाकर स्थल का चयन करे - ़सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास विभाग से मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता कार्यक्रम की भी समीक्षा की। जिस पर उन्होंने अब तक इस कार्यक्रम के अंतर्गत की गई कार्यवाही के विषय में जानकारी लेनी चाही। जिस पर डीपीओ द्वारा चर्चा करने की बात कही गई। इस पर कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कहा कि चर्चा न करे कार्यक्रम के संचालन के लिए कॉलेजों में जाकर स्थल का चयन करे। शिक्षकों को चिन्हित करें और कल ही इसकी रिपोर्ट तैयार कर प्रस्तुत करे। 
कृषि महोत्सव पर पीपीटी किया प्रस्तुत  - ़बैठक में उपसंचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग ने 25 सितम्बर से प्रारंभ होने जा रहे कृषि महोत्सव की विस्तृत जानकारी को पॉवर पाईंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से प्रस्तुत किया जिसमें उन्होंने इस महोत्सव के अंदर होने वाले क्रियाकलापों की जानकारी सभी अधिकारियों को दी।
    इसके साथ ही कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सर्व कार्यालयों की बैठक में सभी संबंधित अधिकारियों को राष्ट्रीय परिवार सहायता के लंबित प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए।
टीप - फोटोग्राफ संलग्न                         क्रमांक/50/2014/1420/वर्मा

No comments:

Post a Comment