AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 24 September 2014

संवेदनषील मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री की संवेदनषीलता के कारण आया है यह दिन - मंत्री श्री शाह जिला स्तरीय कृषक सम्मेलन आयोजित

संवेदनषील मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री की संवेदनषीलता के कारण आया है यह दिन - मंत्री श्री शाह
जिला स्तरीय कृषक सम्मेलन आयोजित
--------
राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना अंतर्गत जिले में 25441 कृषकों को 43 करोड़ 26 लाख रूपये की बीमा दावा राषि का किया गया वितरण
गौरीकुंज में आयोजित हुआ मुख्य समारोह
--------
मंत्री श्री शाह ने कहा तीन प्रतिषत प्रीमियम राषि पहले भी कटती थी पर नही मिला बीमा का लाभ
--------
हमारा लक्ष्य सिर्फ खेती को लाभ का धंधा बनाना - मंत्री श्री शाह






खण्डवा (17 सितम्बर,2014) - संवेदनषील मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री जी की संवेदनषीलता के कारण ही आज हमें यह दिन देखने का मौका मिल रहा है, कि प्रकृति की मार सहने वाले  हमारे किसान भाईयों को फसल बीमा की राषि प्राप्त हो रही है। यह बात मध्य प्रदेष शासन मंे खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री कुंवर श्री विजय शाह ने जिला स्तरीय कृषक सम्मेलन में कही। बुधवार को गौरीकुंज सभागार में आयोजित जिला स्तरीय कृषक सम्मेलन में मंत्री श्री शाह, जिला पंचायत अध्यक्ष राजपाल सिंह तोमर, विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा, पंधाना विधायक श्रीमती योगिता नवल सिंह बोरकर, मांधाता विधायक लोकेन्द्र सिंह तोमर, ने जिले के 25441 किसानों को 43 करोड़ 26 लाख रूपये की राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना अंतर्गत खरीफ 2013 की बीमा दावा राषि से लाभान्वित कृषकों को बीमा दावे की राषि के जमा प्रमाण पत्रों का वितरण किया। 
इस दौरान सम्मेलन को संबोधित करते हुए मंत्री श्री शाह ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि कोई कल्पना भी नही कर सकता था, कि कभी लोन लेने के दौरान काटी जाने वाली 3 प्रतिषत बीमा प्रीमियम की राषि का लाभ कभी मिलेगा। पर यह पहला ऐतिहासिक अवसर है कि किसानों को इतनी बड़ी संख्या में फसल बीमा का लाभ मिल रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि यह ऐतिहासिक अवसर इसलिए भी है, की पहले भी किसानों को ऋण देते समय 3 प्रतिषत राषि बीमा प्रिमियम के रूप में काटी जाती थी। लेकिन इसके पहले तक कभी भी फसल बीमा का लाभ किसानों को नही मिला। 
इसके साथ ही कार्यक्रम के दौरान राज्य सरकार द्वारा 25 सितम्बर से लेकर 20 अक्टूबर तक मनाया जाने वाले कृषि महोत्सव में सभी जनप्रतिनिधियों से सक्रिय भूमिका निभाने का आग्रह करते हुए मंत्री श्री कुॅंवर विजय शाह ने इसे एक महा अभियान बताया। उन्होंने कहा कि कृषि महोत्सव कृषि को लाभ का धंधा बनाने का एक अभिनव प्रयास है।
बीज बैंक की संकल्पना - मंत्री श्री शाह ने कलेक्टर श्री अग्रवाल से जिले में अपनी बीज बैंक की कल्पना को साकार करने के लिए भी प्रभावी पहल करने के निर्देष दिए। श्री शाह ने कहा कि हम ऐसी व्यवस्था करे जिसमें हम गरीबी रेखा के नीचे के किसानों और अनुसूचित जाति , जनजाति वर्ग के किसानों को निःषुल्क बीज उपलब्ध कराए और 1 साल बाद उनसे सवा गुना बीज ले। इससे गरीब किसानों को बीज भी उपलब्ध हो पाएगा। साथ ही बेहतर उत्पादन के बाद उनसे प्राप्त होने वाले बीजों से बीज बैंक की स्थापना भी हो जाएगी। 
आज का दिन अन्नदाताओं का दिन - बीमा दावा राषि वितरण कार्यक्रम के अवसर पर मांधाता विधायक श्री लोकेन्द्र सिंह तोमर ने भी आज के दिन को अन्नदाताओं का दिन बताया। उन्होंने कहा कि फसल बीमा का वितरण श्री षिवराज सरकार का सार्थक प्रयास है। वही उन्होंने किसानों की मेहनत का सम्मान कृषि कर्मण अर्वाड को बताया। साथ ही सभी किसानों से कृषि महोत्सव में शामिल होने और दुग्ध क्रांति की और अग्रसर होने की अपील की। 
इसी प्रकार जिला स्तरीय कृषक सम्मेलन में पंधाना विधायक श्रीमती योगिता नवल बोरकर ने फसल बीमा वितरण के कार्य को सार्थक व किसानों के हित में राज्य सरकार की निर्णायक पहल बताया। वही खण्डवा विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा ने राज्य सरकार को किसानों के कल्याण की सरकार कहा।
साथ ही कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष राजपाल सिंह तोमर ने कहा कि अब राम - राज्य लगने लगा है। जिसमें सभी की खुषी, सभी के निरोगी रहने, और सभी के लाभ की चिंता की जा रही है। मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान की सरकार ने राम-राज्य के सपने को साकार किया है। यह उसी का उदाहरण है कि आज इतने बड़े आयोजन के रूप में पहली बार किसानों को फसल बीमा का लाभ मिल रहा है। 
इस राषि में से कोई भी राषि न काटें - इसके साथ ही राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना अंतर्गत खरीफ 2013 की बीमा दावा राषि के लाभान्वित कृषकों को बीमा दावे की राषि के जमा प्रमाण पत्रों के वितरण के दौरान कलेक्टर श्री महेष अग्रवाल ने सभी बैंको के मेनेजरों को किसानों को दी जा रही फसल बीमा की राषि से किसी भी प्रकार की कटोती नही करने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि हम इतनी राषि किसानों को आज फसल बीमा के रूप में दे रहे है। यह सतत् मॉनीटरिंग का ही परिणाम है। 
साथ ही कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सभी किसानों से अपील की कि वह कृषि कार्य हेतु लोन लेने पर बीमा की प्रिमियम राषि जरूर कटवाएॅं और इसकी जानकारी भी ले। वही पटवारी और राजस्व निरीक्षकों से आनाबारी की जानकारी ले।
वही कृषि महोत्सव के उद्देष्य को बताते हुए कलेक्टर श्री अग्रवाल ने ऐसे कृषि को लाभ का धंधा बनाने के लिए अभियान बताया। उन्होंने कहा कि इस दौरान हम जिले के किसान भाईयों को बेहतर कृषि उत्पादन प्राप्त करने के लिए नए-नए नवाचारों की जानकारी भी देगें। जिसमें आपकी सक्रिय सहभागीता जरूरी है। 
इसके पूर्व कार्यक्रम में उपसंचालक किसान कल्याण विभाग ओ.पी. चौरे ने कृषि महोत्सव की रूप रेखा से उपस्थित कृषकों को अवगत कराया। वही उपसंचालक सहकारिता ने भी विभाग में संचालित योजनाओं की जानकारी देते हुए स्वागत भाषण दिया।
कार्यक्रम में कृषि मण्डी अध्यक्ष आनंद मौहे, पूर्व विधायक हुकुमचंद पहलवान , जिला अध्यक्ष भाजपा सुभाष कोठारी, जनपद पंचायत अध्यक्ष खण्डवा, राजपाल सिंह चौहान, मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अमित तोमर समेत सम्मानित जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे। कार्यक्रम का आभार प्रदर्षन महा प्रबंधक सहकारिता विभाग श्री अलोक जैन ने किया।
क्रमांक/79/2014/1449/वर्मा

No comments:

Post a Comment