AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 26 September 2014

पी.सी. एण्ड पी.एन.डी.टी.एक्ट के नोड्ल अधिकारी पी.सी. अग्रवाल को शोकाज नोटिस जारी

पी.सी. एण्ड पी.एन.डी.टी.एक्ट के नोड्ल अधिकारी पी.सी. अग्रवाल को शोकाज नोटिस जारी
------
विगत वर्ष आयोजित बैठक के कार्यवाही विवरण का पालन न कराने पर कलेक्टर श्री अग्रवाल ने जारी किया नोटिस
------
महत्वपूर्ण बिन्दुओं  की जानकारी देने मंे जताई थी असमर्थता
जानकारी उपलब्ध न कराने पर बीच में ही स्थगित की बैठक
------
 कहा बैठक महज औपचारिकता और चाय-नास्ते के लिए नही होती सीएमएचओ साहब - कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल
------




खण्डवा (25, सितम्बर,2014) - बैठक महज चाय-नास्ते और औपचारिकता के लिए नही होती सीएमएचओ साहब। आप तो नोड्ल ऑफिसर है डॉं. अग्रवाल। इसके बावजुद भी आपने एक साल पहले हुई बैठक का पालन प्रतिवेदन भी आज तक नही पढ़ा। जिससे स्पष्ट होता है कि विगत एक साल से आपने कोई भी काम नही किया। यह नाराजगी गुरूवार को कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने पी.सी. एण्ड पी.एन.डी.टी.एक्ट के तहत आयोजित जिला सलाहकार समिति की बैठक में लगाई बैठक में व्यक्त की। उन्होंने 22 अप्रैल 2013 को आयोजित पी.सी.एण्ड पी.एन.डी.टी.एक्ट समिति की बैठक के पालन प्रतिवेदन की बिन्दुवार समीक्षा करते हुए नोड्ल ऑफिसर और जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से बैठक में लिए गए निर्णयो के अंतर्गत किए गए कार्यो की जानकारी ली। 
  जिस पर 22 अप्रैल 2013 को आयोजित बैठक के कार्यवाही विवरण मंे बिन्दु क्रमांक 4.1 जिसमें की जिला सक्षम अधिकारी प्राधिकारी एवं समिति द्वारा जिले की गर्भवती महिलाओं की महिला चिकित्सालय से प्राप्त सोशल ऑडिट रिपोर्ट का निरीक्षण किया गया था। अवलोकन पश्चात निर्देश दिए गये कि जिले में संचालित सोनोग्राफी सेंटरों की फार्म -एफ में प्राप्त रिपोटों से एक-एक दो-दो आप्स वाले केस निकालकर सेक्टरो में कार्यरत महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं आशा कार्यकर्ता द्वारा संबंधित महिला से भेट कर गर्भ की स्थिति के संबंध में जानकारी प्राप्त की जाए। उक्त रिपोर्ट हेतु 6 माह पूर्व की रिपोर्ट से केस निकालकर जॉच करवाकर जॉच रिपोर्ट प्राप्त की जाए। 
  साथ ही बिन्दु क्रमांक 4.2 जिसमें की सेक्टर डॉक्टर प्रत्येक महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं आशा कार्यकर्ता से उनको आवंटित क्षेत्र में कितनी गर्भवती महिलाओं द्वारा किस कारण से व किस चिकित्सक के परामर्श से तथा कहॉं पर गर्भ का चिकित्सकीय समापन कराई (एम.टी.पी.) गई एवं कितनी महिलाओं का प्रसव हुआ है। इसकी जानकारी न तो संकलित करने साथ ही जानकारी उपलब्ध कराने में असर्मथता व्यक्त करने पर कलेक्टर श्री अग्रवाल ने नोड्ल अधिकारी पी.सी.एण्ड पी.एन.डी.टी.एक्ट डॉं. पी.सी. अग्रवाल को फटकार लगाते हुए शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। 
इसके साथ ही कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने कहा कि निकायवार, विकासखण्ड वार , लिंगानुपात, की जानकारी उपलब्ध करायें। ताकि बैठक में आगामी कार्ययोजना तैयार की जा सके। जिस पर भी सीएमएचओ और नोडल ऑफिसर मूक रहे। साथ ही जिले में स्थापित 38 डिलेवरी पांईट के भी लिंगानुपात की जानकारी प्रस्तुत करने में असमर्थता जाहिर करने पर दोबारा कलेक्टर श्री अग्रवाल ने दोनों ही संबंधित अधिकारियों को जानकारी अपडेट करने के बाद ही बैठक में आने और बैठक आयोजित करने के स्पष्ट एवं सख्त निर्देश दिए।
   अधिकारियों द्वारा कुछ भी जानकारी नही होने पर बैठक को बीच में स्थगित करते हुए। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने  जल्द से जल्द सम्पूर्ण अध्यतन जानकारी संकलित करने के उपरांत बैठक का आयोजन कराने के आदेश दे। उन्होंने पूर्व बैठक की कार्यवाही विवरण का पालन न कराने पर संबंधित अधिकारियों को चेतावनी देते हुए भविष्य में सर्तकता से प्रभावी कार्य करने के भी आदेश दिए। 
             क्रमांक/112/2014/1484/वर्मा

No comments:

Post a Comment