AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Sunday 15 July 2018

सेंधवाल में विद्युत उपकेन्द्र का षिलान्यास किया स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅ. शाह ने

साल्याखेड़ा व गोगईपुर में नलजल योजना के कार्य का हुआ शुभारंभ

सेंधवाल में विद्युत उपकेन्द्र का षिलान्यास किया स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅ. शाह ने



खण्डवा 15 जुलाई, 2018 - प्रदेश के स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅं. कुंवर विजय शाह ने खालवा विकासखण्ड के ग्राम साल्याखेड़ा में 96.41 लाख रूपये लागत से स्वीकृत नलजल योजना के निर्माण कार्य का षिलान्यास कर शुभांरभ किया। इस अवसर पर उन्हांेने कहा कि प्रदेष सरकार गरीबों के लिए अनेको तरह से मददगार सिद्ध हो रही है। उन्होंने कहा कि गरीब परिवारो को बिना जातिगत भेदभाव के रियायती दर पर 1 रूपये किलो में गेंहू, चावल व नमक तथा खालवा के आदिवासियों को 10 रूपये किलो दर पर तुअर उपलब्ध करा रही है। गरीबों का अस्पतालों में मुफ्त इलाज हो रहा है। अस्पताल तक आने जाने के लिए सभी को 108 एम्बूलेंस की सुविधा उपलब्ध है। कार्यक्रम में खण्डवा की पूर्व महापौर श्रीमती भावना शाह, जिला सहकारी बैंक के संचालक श्री दिव्यादित्य शाह, जनपद खालवा के उपाध्यक्ष श्री हरीष यादव सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद थे। 
स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅं. शाह ने कहा कि हाल ही में प्रारंभ संबल योजना के तहत गरीब पंजीकृत असंगठित श्रमिक के बच्चों की कक्षा पहली से लेकर कॉलेज तक की फीस शासन भरेगी। उन्होने कहा कि असंगठित मजदूरों के परिवारों की महिलाओं को संबल योजना के तहत प्रसव से पूर्व 4000 रूपये व प्रसव के पश्चात 12 हजार रू. की राषि दिए जाने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि पूर्व में एक-एक लाख रूपये के कार्य बड़ी मुष्किल से स्वीकृत होते थे, आज मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चैहान के नेतृत्व में अकेले हरसूद विधानसभा क्षेत्र में अरबों रूपये के कार्य स्वीकृत होकर संचालित है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों खेड़ी में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चैहान ने हरसूद विधानसभा क्षेत्र में सिंचाई योजना के लिए 1700 करोड़ रूपये स्वीकृत करने की घोषणा की। इस योजना के पूरे होने पर हरसूद क्षेत्र की तस्वीर व तकदीर ही बदल जायेगी। 
स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅं. शाह ने ग्राम रायपुर सेंधवाल में 33/11 के.व्ही. के विद्युत उपकेन्द्र के षिलान्यास अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि गरीब पंजीबद्ध मजदूरों को 200 रू. फ्लेट रेट पर बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। गरीबों के पिछले बकाया बिजली के बिल माफ कर दिए गए है। केवल खण्डवा जिले में लगभग 70 करोड़ रू. के बिजली बिल माफ किए गए है। सौभाग्य योजना के तहत गरीबों को बिजली के निःषुल्क कनेक्षन दिए जा चुके है। उन्होंने कहा कि श्रमिक के बच्चे यदि उच्च शैक्षणिक कोर्स में प्रवेश लेते है तो उनकी मेडिकल की सालाना 8 लाख रूपए तक की फीस शासन वहन करेगी। मजदूर को अब मजबूर रहने नहीं दिया जाएगा। 
ग्राम गोगईपुर में मंत्री डाॅ. शाह ने कहा कि घर-घर में शौचालय हर गरीब को पक्का मकान, गांव गांव में छात्रावास व पक्के रोड तथा विद्यार्थियों को गणवेष, साइकिल, मध्याह्न भोजन व पुस्तके सरकार निःषुल्क उपलब्ध करा रही है। उन्होंने कहा कि असंगठित मजदूर की सामान्य मृत्यु होती है तो उसे संबल योजना के तहत 2 लाख रूपए की राशि तथा दुर्घटना में मृत्यु होने पर 4 लाख रूपए की राशि दी जाएगी। अंत्येष्टि सहायता के रूप में 5 हजार रूपए की राशि तत्काल दी जाएगी। स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅं. शाह ने बताया कि केन्द्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीब व्यक्तियों का 5 लाख तक का बीमा कराया जाएगा। 

No comments:

Post a Comment