AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 26 July 2018

नीलाबाई के घर में अब न धुआं होता है,और न उसे काले बर्तन घिसना पड़ते हैं

सफलता की कहानी

नीलाबाई के घर में अब न धुआं होता है,और न उसे काले बर्तन घिसना पड़ते हैंप्रधानमंत्री उज्जवला योजना गृहणियों के लिए बनी वरदान

खण्डवा 26 जुलाई, 2018 - सरकार द्वारा प्रारंभ उज्जवला योजना से गरीब महिलाओं को निःषुल्क गैस कनेक्षन, गैस सिलेण्डर, चूल्हा, रबर नली व रेग्यूलेटर मिलने से अब उनके घरों में धंुआ नहीं होता। उज्जवला योजना से इन गरीब महिलाओं के जीवन में उजियारा छा गया है। जिले के छैगांवमाखन विकासखण्ड के ग्राम आबुद की रहने वाली नीलाबाई उन खुषनसीब महिलाओं में शामिल हो गई है जिन्हंे उज्जवला योजना के तहत निःषुल्क स्टील का चूल्हा , गैस सिलेण्डर, रबर नली व रेग्यूलेटर मिल गया है। नीलाबाई को गत दिनों छैगांवमाखन में प्रदेष की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल के हाथों गैस कनेक्षन के कागजात के साथ स्टील का चूल्हा , गैस सिलेण्डर व रेग्यूलेटर मिले तो वो बहुत खुष हुई तथा कहने लगी कि वो पहले खाना बनाने में काफी परेषान होती थी, पर अब उसकी रसोई में न धुआं होगा और न ही रसोई के बर्तन अब काले होंगे।
नीलाबाई बताती है कि उसके पति कृष्णा की आय कम होने के कारण वो अब तक गैस कनेक्षन नहीं ले सकी थी। दूसरों के घरों में गैस कनेक्षन व गैस चूल्हे देखकर उसकी भी इच्छा होती कि वो भी लकड़ी, कोयले से घर का खाना बनाना छोड़कर स्टील के चूल्हे पर खाना बनाएं। नीलाबाई ने अपनी यह इच्छा पति कृष्णा को कई बार बतायी लेकिन वो भी धन के अभाव में बात टाल देता था। अभी कुछ दिन पूर्व पंचायत सचिव ने कृष्णा को बताया कि उसका नाम उज्जवला योजना के हितग्राहियों की सूची में आ गया है और शीघ्र ही गैस चूल्हा, सिलेण्डर व रेग्यूलेटर निःषुल्क मिल जायेगा, तो उसकी खुषी का ठिकाना न रहा। अब नीलाबाई बहुत खुष हैं क्योंकि अब उसके रसोई के बर्तन अब काले नहीं होते जिससे बर्तन घिसने से उसे मुक्ति मिल गई है। साथ ही धुएं से रसोई घर की जो दीवार काली हो जाती थी वो भी अब नहीं होगी। 

No comments:

Post a Comment