AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 20 July 2018

कलेक्टर श्री गढ़पाले ने छैगांवमाखन क्षेत्र के दूरस्थ ग्रामों का किया दौरा

कलेक्टर श्री गढ़पाले ने छैगांवमाखन क्षेत्र के दूरस्थ ग्रामों का किया दौरा
पंचायत कार्यालय, आंगनवाड़ी, अस्पताल व स्कूलों का किया निरीक्षण




खण्डवा 20 जुलाई, 2018 - कलेक्टर श्री विषेष गढ़पाले ने शुक्रवार को छैगांवमाखन विकासखण्ड के दूरस्थ ग्रामों का दौरा कर ग्रामीण क्षेत्र में संचालित स्कूल, आंगनवाड़ी , उचित मूल्य की दुकान, अस्पताल व पंचायत कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्कूलों में मध्यान्ह भोजन व आंगनवाड़ी में पोषण आहार की गुणवत्ता को भी परखा तथा ग्राम चिचगोहन के हायर सेकेण्डरी स्कूल में बच्चों भूगोल का पाठ पढ़ाया और वहां के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की स्वच्छता की सराहना की तथा अस्पताल के दोनों सफाई कर्मियों मुकेष चैहान व संगीता चैहान को प्रषस्ति पत्र देने के लिए कहा। इस दौरान उन्होंने ग्राम चिचगोहन, नावली, सिर्रा व रोहनाई का दौरा कर ग्रामीणों से चर्चा की व योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति की जानकारी ली।
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने ग्राम नावली के प्राथमिक विद्यालय में मध्यान्ह भोजन के किचन शेड जाकर भोजन व्यवस्था देखी। स्कूल की दीवार पर निर्धारित मेन्यू नही लिखा था, स्कूल में रेडिया भी खराब होने से ज्ञानसेतू पाठ्यक्रम से पढ़ाई नहीं हो पा रही है। इस पर उन्होंने नाराजगी प्रकट की तथा सहायक अध्यापक उर्मिला सोलंकी व क्षेत्र के स्कूलों के संकुल समन्वयक को वेतन वृद्धि रोकने के संबंध में नोटिस जारी करने के निर्देष दिए। उन्होंने आंगनवाड़ी नावली का भी निरीक्षण किया, जहां कार्यकर्ता ने बताया कि गांव की जनसंख्या 946 है, लेकिन सर्वे में 1 ही गर्भवती महिला होना बताया गया है। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने आंगनवाड़ी व स्वास्थ्य विभाग की कार्यकर्ता को दोबारा सर्वे कर गर्भवती महिलाओं की जानकारी संकलित करने व सभी का नियमित टीकाकरण व स्वास्थ्य परीक्षण करने के निर्देष दिए। ग्राम नावली में उन्होंने 2 प्रधानमंत्री आवास के निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया तथा हितग्राहियों को कार्य शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देष दिए। इस दौरान उन्हांेने खराब हेण्डपम्प को सुधरवाने के भी निर्देष दिए। गांव के भ्रमण के दौरान श्रीमती प्रभाबाई पति मांगीलाल का प्रधानमंत्री आवास अधूरा पाया गया, जबकि पंचायत द्वारा उसे पूर्ण बताकर उसका पूर्णता प्रमाण पत्र जारी किया जा चुका है। जिस पर उन्होंने नाराजगी प्रकट की तथा पंचायत सचिव श्री राजेन्द्र पटेल की विभागीय जांच कायम कर दण्डात्मक कार्यवाही के निर्देष दिए। 
ग्राम सिर्रा के आंगनवाड़ी केन्द्र के निरीक्षण के दौरान पाया गया कि गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण नियमित रूप से नहीं हो रहा है। गांव में जन्म लेने वाले बच्चों की जानकारी आंगनवाड़ी में अद्यतन नहीं थी अतः कलेक्टर श्री गढ़पाले ने आंगनवाड़ी की कार्यकर्ता के विरूद्ध कार्यवाही तथा संबंधित सुपरवाइजर की वेतन वृद्धि रोकने के निर्देष दिए। माध्यमिक विद्यालय सिर्रा में षिक्षिकों के पद रिक्त होने से वहां ज्ञानसेतू पाठ्यक्रम के तहत रेडियो व टीवी के माध्यम से बच्चों को पढ़ाने की व्यवस्था के लिए निर्देष दिए गए। रेडियो व टीवी की व्यवस्था अब तक न होने पर उन्होंने विकासखण्ड षिक्षा अधिकारी की एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देष दिए। स्कूल की षिक्षिका कलावती बडोलिया ने बताया कि बिजली कनेक्षन न होने से टीवी का संचालन प्रारंभ नही हो सका है। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने विद्युत कम्पनी के अधिकारियों को अगले 1-2 दिन में ही स्कूल मंे कनेक्षन दिलाने के निर्देष दिए। उन्होंने ग्राम सिर्रा में पंचायत द्वारा संचालित सीसी रोड निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। निर्माण कार्य गुणवत्ता पूर्ण न पाए जाने पर उन्होंने संबंधित उपयंत्री को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देष दिए। 
ग्राम रोहनाई में पंचायत के निरीक्षण के दौरान पाया गया कि गांव के एक व्यक्ति की मृत्यु गत दिनों हुई थी लेकिन उसे अभी तक संबल योजना के तहत अन्त्येष्टी सहायता की राषि नहीं मिली है। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि गांव की जन्म मृत्यु पंजी भी पंचायत द्वारा अभी तक नही बनाई गई है, जिस पर उन्होंने इसके लिए दोषी पंचायत सचिव राकेष प्रजापति व ग्राम रोजगार सहायक ओमप्रकाष पटेल व पंचायत समन्वयक तीनों के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देष दिए। 
ग्राम चिचगोहन हायर सेकेण्डरी स्कूल के निरीक्षण के दौरान सहायक अध्यापक के.एन. प्रजापति कक्षा मंे अध्यापन कराने के स्थान पर अखबार पढ़ते हुए पाए गए, जिस पर कलेक्टर श्री गढ़पाले ने उनके विरूद्ध अनुषासनात्मक कार्यवाही के निर्देष दिए। स्कूल मंे भौतिक शास्त्र की प्रयोगषाला अभी तक नही बनाई गई है। जिस पर स्कूल के प्राचार्य श्री बी.एस. डाबर को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देष दिए। निरीक्षण के दौरान बताया गया कि प्रयोगषाला सहायक पदस्थ न होने से समस्या आती है, जिस पर उन्होंने निर्देष दिए कि प्रयोग शाला सहायकों को रोस्टर बनाकर उनकी पदस्थापना के स्कूल के साथ साथ पास के स्कूलों में सप्ताह मंे 2-3 दिन ड्यूटी लगाई जाये, ताकि वहां के बच्चों को पे्रक्टिकल करने में समस्या न आए। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने सीनियर बालक छात्रावास चिचगोहन का निरीक्षण भी किया, जहां बच्चों के निवास कक्ष में प्रकाष व्यवस्था सही नही थी, जिस पर उन्होंने उस कक्ष में अतिरिक्त एलईडी बल्ब लगाने के लिए अधीक्षक को निर्देष दिए।

No comments:

Post a Comment