AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 25 July 2018

आंगनवाड़ी केन्द्र भवनों के सभी निर्माण कार्य 30 अक्टूबर तक पूर्ण करायें

आंगनवाड़ी केन्द्र भवनों के सभी निर्माण कार्य 30 अक्टूबर तक पूर्ण करायें
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने खण्डवा विकासखण्ड सचिवों व उपयंत्रियों की बैठक में दिए निर्देष

खण्डवा 25 जुलाई, 2018 - कलेक्टर श्री विषेष गढ़पाले ने बुधवार को खण्डवा जनपद पंचायत के सभाकक्ष में पंचायत सचिवों, उपयंत्रियों, ग्राम रोजगार सहायको तथा बैंकर्स की संयुक्त बैठक लेकर खण्डवा विकासखण्ड में चल रही विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने सभी उपयंत्रियों व पंचायत सचिवों को निर्देष दिए कि जिले में संचालित आंगनवाड़ी केन्द्रों के निर्माणाधीन भवनों का निर्माण कार्य हर हाल में 30 अक्टूबर तक पूर्ण करा लिया जाये, यदि कोई समस्या हो तो जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास व जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वयं मौका देखकर समस्या को सुलझाये। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के. नागेन्द्र, सहायक कलेक्टर श्री सौरभ सोनवाने,  भी उपस्थित थे।
निर्माण कार्यो को तीव्रगति से पूर्ण कराने के निर्देष
   कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक में खण्डवा विकासखण्ड में संचालित एक-एक निर्माण कार्य की विस्तार से समीक्षा की तथा पंचायत सचिवों व सभी उपयंत्रियों को निर्देष दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में संचालित शासकीय निर्माण कार्यो को निर्धारित गुणवत्ता के साथ शीघ्रता से पूर्ण कराये। उन्होंने समीक्षा के दौरान एक-एक निर्माण कार्य की पूर्णता की तिथि पंचायत सचिव, उपयंत्री व रोजगार सहायक की सहमति से निर्धारित कराई तथा उस तारीख के पूर्व कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि जो पंचायत सचिव या सरपंच राषि आहरण करने के बावजूद निर्माण कार्य लंबे समय से लंबित रखे हुए है तथा पूर्ण नही करा रहे है उनके विरूद्ध पंचायत राज अधिनियम के तहत दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी तथा प्रकरण दर्ज कराया जायेगा। 
मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत आयोजित किए जाये सामूहिक विवाह सम्मेलन
      कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक में उपस्थित सभी पंचायत सचिवांे को निर्देष दिए कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत सामूहिक विवाह सम्मेलन के लिए वित्तीय वर्ष की समाप्ति का इंतजार न किया जाये बल्कि विवाह मुहूर्त अनुसार समय-समय पर सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित कर उनमें पात्र कन्याओं के विवाह कराये जाये। उन्होंने निर्देष दिए कि संबल योजना के तहत अन्त्येष्टि सहायता के 5 हजार रूपये पीड़ित परिवार के सदस्य की मृत्यु के दिन ही नगद उपलब्ध कराए जायें इसके लिए परिवार की ओर से आवेदन आने का इंतजार न किया जाये, और न ही पीड़ित परिवार से कोई दस्तावेज मांगा जायें। सभी ग्राम पंचायतों को इसके लिए 10-10 हजार रूपये का आवंटन जारी किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि राषि उपलब्ध न भी हो तो अन्य मद से पीड़ित परिवार को नगद राषि उपलब्ध करा दी जायें तथा बाद में जिला पंचायत से अतिरिक्त राषि की मांग की जाये।
अनुपस्थित पंचायत सचिवों का कटेगा एक दिवस का वेतन
   कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक में बिना सूचना के अनुपस्थित पंचायत सचिवों के विरूद्ध अनुषासनात्मक कार्यवाही करने तथा उनका एक दिवस का वेतन काटने के निर्देष दिए। उन्होंने बैठक में निर्देष दिए कि सभी पंचायत सचिव अपनी ग्राम पंचायत क्षेत्र के  गांवों में पेंषन के लिए पात्र गरीबों को चिन्हित कर लें तथा सभी औपचारिकताएं पूरी कर उन्हें पेंषन दिलाना सुनिष्चित करें। उन्होंने कहा कि अगर अगले महीनों में भ्रमण के दौरान कोई व्यक्ति ऐसा पाया गया जिसे पात्र होने के बावजूद भी पेंषन योजना का लाभ नही मिल रहा है तो उस ग्रामीण को पात्रता दिनांक से ही पेंषन दिलाई जायेगी तथा इसका भुगतान दोषी अधिकारी के वेतन से कराया जायेगा। 
जनधन योजना में सभी के बैंक खाते खोलें
       इस दौरान कलेक्टर श्री गढ़पाले ने सभी बैंकर्स को निर्देष दिए कि वे शासन की स्वरोजगार योजना में शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य अनुसार 30 जुलाई तक शत प्रतिषत प्रकरण स्वीकृत कर दें ताकि आगामी 4 अगस्त को आयोजित होने वाले जिला स्तरीय स्वरोजगार मेले में हितग्राहियों को सहायता वितरित की जा सके। उन्होंने बैठक में उपस्थित बैंकर्स से कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के भ्रमण के दौरान अक्सर देखने को मिलता है कई ग्रामीणों के खाते अभी तक बैंकों में नही खुले है जिनके कारण उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ नही मिल पा रहा है। उन्होंने निर्देष दिए कि सभी बैंकर्स अपने-अपने सेवा क्षेत्र के ग्रामों मंे सुनिष्चित करंे कि सभी के बैंक खाते खुल जाये, अन्यथा उनके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। 

No comments:

Post a Comment