AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 20 July 2018

स्वरोजगार योजनाओं मंे शत प्रतिषत लक्ष्य 25 जुलाई तक प्राप्त करें

स्वरोजगार योजनाओं मंे शत प्रतिषत लक्ष्य 25 जुलाई तक प्राप्त करें
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने छैगांवमाखन में पंचायत सचिवों व बैंकर्स की बैठक में दिए निर्देष

खण्डवा 20 जुलाई, 2018 - कलेक्टर श्री विषेष गढ़पाले ने शुक्रवार को छैगांवमाखन जनपद पंचायत के सभाकक्ष में पंचायत सचिवों, उपयंत्रियों, ग्राम रोजगार सहायको तथा बैंकर्स की संयुक्त बैठक लेकर विकासखण्ड में चल रही विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने सभी बैंकर्स को निर्देष दिए कि वे शासन की स्वरोजगार योजना में शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य अनुसार 25 जुलाई तक शत प्रतिषत प्रकरण स्वीकृत कर दें ताकि आगामी 4 अगस्त को आयोजित होने वाले जिला स्तरीय स्वरोजगार मेले में हितग्राहियों को सहायता वितरित की जा सके। 
सदस्य की मृत्यु के दिन ही पीड़ित परिवार को नगद दिए जायंे अन्त्येष्ट सहायता के 5 हजार रू.
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने सभी पंचायत सचिवांे को निर्देष दिए कि संबल योजना के तहत अन्त्येष्टी सहायता के 5 हजार रूपये पीड़ित परिवार के सदस्य की मृत्यु के दिन ही नगद उपलब्ध कराए जायें इसके लिए परिवार की ओर से आवेदन आने का इंतजार न किया जाये, और न ही पीड़ित परिवार से कोई दस्तावेज मांगा जायें। सभी ग्राम पंचायतों को इसके लिए 10-10 हजार रूपये का आवंटन जारी किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि राषि उपलब्ध न भी हो तो अन्य मद से पीड़ित परिवार को नगद राषि उपलब्ध करा दी जायें तथा बाद में जिला पंचायत से राषि की मांग की जाये।
पात्र हितग्राही को पेंषन न मिलने पर दोषी अधिकारी के वेतन से दिलाई जायेंगी पेंषन
       कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक में निर्देष दिए कि सभी पंचायत सचिव अपनी ग्राम पंचायत क्षेत्र के  गांवों में पेंषन के लिए पात्र गरीबों को चिन्हित कर लें तथा सभी औपचारिकताएं पूरी कर उन्हें पेंषन दिलाना सुनिष्चित करें। उन्होंने कहा कि अगर भ्रमण के दौरान कोई व्यक्ति ऐसा पाया गया जिसे पात्र होने के बावजूद भी पेंषन योजना का लाभ नही मिल रहा है तो उस ग्रामीण के पात्रता दिनांक से ही उसके लिए दोषी अधिकारी के वेतन से पेंषन दिलाने की व्यवस्था की जायेगी। 
जनधन योजना में खोले सभी के बैंक खाते
          कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक में उपस्थित बैंकर्स को निर्देष दिए कि ग्रामीण क्षेत्र के भ्रमण के दौरान अक्सर देखने को मिलता है कई ग्रामीणों के खाते अभी तक बैंकों में नही खुले है जिनके कारण उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ नही मिल पा रहा है। सभी बैंकर्स अपने-अपने सेवा क्षेत्र के ग्रामों मंे सुनिष्चित करंे कि सभी के बैंक खाते खुल जाये, अन्यथा उनके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। बैठक में बताया गया कि छैगांवमाखन विकासखण्ड में 2894 आवेदन जनधन योजना के खाते खुलवाने हेतु प्राप्त हुए है, इनमें से अभी तक केवल 1445 के खाते ही अभी तक खुले है। 
निर्माण कार्यो को तीव्रगति से पूर्ण करायें
        कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक में छैगंावमाखन विकासखण्ड में संचालित निर्माण कार्यो की विस्तार से समीक्षा की तथा पंचायत सचिवों व सभी उपयंत्रियों को निर्देष दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में संचालित शासकीय निर्माण कार्यो को निर्धारित गुणवत्ता के साथ शीघ्रता से पूर्ण कराये। उन्होंने कहा कि जो पंचायत सचिव या सरपंच राषि आहरण करने के बावजूद निर्माण कार्य लंबे समय से लंबित रखे हुए है तथा पूर्ण नही करा रहे है उनके विरूद्ध पंचायत राज अधिनियम के तहत दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी तथा प्रकरण दर्ज कराया जायेगा।

No comments:

Post a Comment