AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 19 July 2018

ओंकारेष्वर की नावों में डीजल इंजन के स्थान पर लगवायें जाये बेट्री चलित इंजन

ओंकारेष्वर की नावों में डीजल इंजन के स्थान पर लगवायें जाये बेट्री चलित इंजन
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देष 



खण्डवा 19 जुलाई, 2018 - ओंकारेष्वर स्थित नर्मदा नदी में श्रद्धालुओं को घाटों के दर्षन कराने के लिए संचालित नावों में से डीजल इंजन हटवाकर उनके स्थान पर रिचार्जचेबल बेट्री चलित इंजन लगवाये जायें, ताकि डीजल इंजन से होने वाले ध्वनि व वायु प्रदूषण से स्थानीय नागरिकों को मुक्ति मिल सके। यह निर्देष कलेक्टर श्री विषेष गढ़पाले ने ओंकारेष्वर के एनव्हीडीए विश्राम ग्रह में आयोजित अधिकारियों की बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिए। उन्होंने बैठक में कहा कि बेट्री चलित इंजन के लिए नाव संचालकों को बैंक से मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना व अन्य स्वरोजगार योजनाओं में प्रकरण स्वीकृत कराकर मदद दिलाई जायेगी। उन्होंने कहा कि आगामी 1 सितम्बर तक इस आदेष का सख्ती से पालन कराया जाये। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्रीमती रूचिवर्धन मिश्र, जिला पंचायत सीईओ श्री डी.के. नागेन्द्र, प्रषिक्षु सुश्री नेहा तथा नए एसडीएम पुनासा श्रीमती ममता खेड़े सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बेट्री चलित इंजन दिलवाने के लिए नाव संचालकों की बैठक आयोजित करने तथा उन्हें स्वरांेजगार योजनाओं मं आर्थिक मदद दिलाने के लिए विषेष षिविर आयोजित करने के निर्देष एसडीएम श्रीमती खेड़े को दिए। उन्हांेने निर्देष दिए कि बगैर लाईट जेकेट के कोई भी नाव संचालित न हो यह सुनिष्चित किया जायें।
स्वच्छता मित्रों को वितरित किए प्रषस्ति पत्र
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक मंे ओंकारेष्वर नगर पंचायत द्वारा शहर के विभिन्न चैराहो तथा नर्मदा नदी के घाटों पर सफाई अभियान की सराहना की तथा बैठक में सफाई अभियान में सराहनीय कार्य करने वाले स्वच्छता मित्रों को प्रषस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। उल्लेखनीय है कि पूर्व में कलेक्टर श्री गढ़पाले के भ्रमण के समय ओंकारेष्वर के विभिन्न चैराहो व घाटों पर गंदगी देखकर उन्होंने वहां की स्वच्छता के लिए मुख्य नगर पालिका अधिकारी को निर्देष दिए थे तथा वाॅटसअप ग्रुप पर सभी सफाई कर्मियों व सफाई दरोगांव को जोड़कर कलेक्टर श्री गढ़पाले ने ओंकारेष्वर की स्वच्छता की समीक्षा प्रारंभ की थी। इस वाॅटसअप गु्रप में प्रतिदिन घाटों व चैराहो की स्वच्छता के फोटो अपलोड किए जाते है। 
ओंकारेष्वर के सार्वजनिक शौचालयों को गूगल मेप से टेग करने के निर्देष
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक में मुख्य नगर पालिका अधिकारी को निर्देष दिए कि ओंकारष्ेवर नगर के सभी सार्वजनिक शौचालयों को गूगल मेप पर टेग करें ताकि बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को आवष्यकता अनुसार उनकी जानकारी रहे और वे उनका प्रयोग कर सके। 
ज्योतिर्लिंग पर चढ़े फूलों से बनेगी जैविक खाद
बैठक मंे बताया गया कि ओंकारेष्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर चढ़ाये जाने वाले फूलों के उपयोग के बाद उनसे जैविक खाद तैयार करने का कार्य प्रारंभ हो गया है। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक में निर्देष दिए कि खण्डवा जिले के नगरीय निकायों के बगीचों के लिए अन्य कही से खाद न खरीदा जाये, बल्कि ओंकारेष्वर में पुराने फूलों से तैयार खाद को अन्य नगरीय निकायों में प्रदाय किया जाये। 
ओंकारेष्वर बस स्टेण्ड पर लगवाये सीसीटीवी केमरे
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक मंे निर्देष दिए कि ओंकारेष्वर के नए बस स्टेण्ड पर सीसीटीवी केमरे लगवाये जायें तथा बस स्टेण्ड संधारण समिति की बैठक एसडीएम की अध्यक्षता में आयोजित की जायें और सभी बस व आॅटो रिक्षा संचालकों को बस स्टेण्ड पर व्यवस्थित ढंग से खड़े होने के लिए निर्देष दिए जायें। यदि कोई बस या आॅटो रिक्षा संचालक इनका उल्लंघन करें तो सीसीटीवी केमरे के प्राप्त रिकार्ड अनुसार परिवहन कार्यालय द्वारा उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाये। 


ज्योतिर्लिंग मंदिर परिसर में अमानती समान गृह स्थापित किया जायें
बैठक में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने मंदिर समिति के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देष दिए कि मंदिर परिसर में बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान मंे रखते हुए अमानती समान गृह स्थापित करने की व्यवस्था की जाये, ताकि श्रद्धालु अपना सामान मंदिर परिसर सुरक्षित रख सके। उन्होंने ओंकार पर्वत परिक्रमा पथ में सागौन के बड़े पौधे लगवाने के निर्देष भी दिए ताकि गर्मी के मौसम में श्रद्धालुओं को परिक्रमा के दौरान छांव मिल सके। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने मंदिर समिति के कार्यपालन अधिकारी को निर्देष दिए कि मंदिर ट्रस्ट के द्वारा ही प्रसाद के लडडू तैयार करवाये जाये तथा प्रसाद की लडडू की गुणवत्ता सुनिष्चित की जाये। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने निर्देष दिए कि ज्योतिर्लिंग के दर्षन के लिए लाईन में लगे श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए वहीं पेयजल व्यवस्था सुनिष्चित करने के निर्देष भी दिए। उन्होंने मंदिर परिसर में अधिक क्षमता वाला डक्ट एसी सिस्टम तथा मंदिर तथा प्रसादालय में आर ओ वाॅटर सिस्टम लगवाने के निर्देष भी बैठक में दिए। उन्होंने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि ओंकारेष्वर शहर के आसपास लावारिस पड़े पुराने षिलालेखो को संरक्षित करें। साथ ही ओंकारेष्वर के सभी दर्षनीय स्थलों के बाहर उन दर्षनीय स्थलों से संबंधित जानकारी बोर्ड पर अंकित कराने के निर्देष दिए। 

No comments:

Post a Comment