AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 18 July 2018

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने हितग्राहियों व स्वसहायता समूहों के सदस्यों से की चर्चा

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने हितग्राहियों व स्वसहायता समूहों के सदस्यों से की चर्चा

खण्डवा 18 जुलाई, 2018 - राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने बुधवार को सर्किट हाउस में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, सौभाग्य योजना के हितग्राहियों से चर्चा कर उन्हें हुए लाभ की जानकारी ली। उन्होंने स्वसहायता समूहों की प्रतिनिधि महिलाओं से भी चर्चा की। साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से जिले में क्षय नियंत्रण कार्यक्रम व कुपोषण से निपटने के लिए किए जा रहे उपायों के बारे में भी पूछताछ की। उन्होंने उपस्थित जनप्रतिनिधियों व गणमान्य नागरिकों से अनुरोध किया कि वे अपने पास के आंगनवाड़ी केन्द्र के कुपोषित बच्चों तथा अपने आसपास के टीबी पीड़ित मरीजों को गोद लें तथा उनकी समस्याओं के निराकरण की जिम्मेदारी उठाने का पुण्य कार्य करें। इस दौरान मांधाता विधायक श्री लोकेन्द्र सिंह तोमर, खण्डवा विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा, पंधाना विधायक श्रीमती योगिता बोरकर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती हसीना बाई भाटे, कलेक्टर श्री विषेष गढ़पाले, पुलिस उपमहानिरीक्षक, पुलिस अधीक्षक श्रीमती रूचिवर्धन मिश्र सहित, षिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि , विद्युत, आदिम जाति, उद्यानिकी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
टीबी पीड़ित मरीजों व कुपोषित बच्चों की देखभाल का जिम्मा उठायें गणमान्य नागरिक
राज्यपाल श्रीमती पटेल ने सर्किट हाउस में आयोजित बैठक में बताया कि वर्ष 2022 तक देष को टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य सरकार ने निर्धारित किया है। टीबी ऐसी बीमारी है जिसका उपचार कराने पर इससे पूर्णतः मुक्ति पाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि जैसे पोलियो की बीमारी से पूरा देष परेषान था लेकिन सरकार के प्रयासों से इस बीमारी से मुक्ति मिल चुकी है, इसी तरह टीबी से भी वर्ष 2022 तक मुक्ति पाई जा सकती है। इसके लिए सभी के समन्वित प्रयासों की आवष्यकता है।  उन्होंने कहा कि जिले में जो गणमान्य नागरिक टीबी पीड़ित युवाओं व बच्चों को गोद लेंगे तथा उनके उपचार की चिंता करेंगे, उनसे राजभवन के अधिकारी नियमित सम्पर्क में रहकर मरीज के उपचार के संबंध में पूछताछ करते रहेंगे। राज्यपाल श्रीमती पटेल ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देष दिए कि टीबी पीड़ित मरीजों के नाम , पते व मोबाइल नम्बर की सूची राजभवन पहुंचाए ताकि मरीजो के हालचाल मिलते रहे। राज्यपाल श्रीमती पटेल ने बताया कि राजभवन द्वारा भी 5 कुपोषित बच्चे गोद लिए गए है, जिनसे 15 दिन मंे एक बार मैं स्वयं भी मिलती हूं। उपस्थित समाजसेवी संगठनों के प्रतिनिधियों से भी उन्होंने अपील की कि वे भी कुछ कुपोषित बच्चे व टीबी पीड़ित मरीजों के कल्याण के लिए कार्य करें। 
स्वसहायता समूहों की प्रतिनिधि सुनिता वर्मा, भावना नामदेव ने भी इस दौरान राज्यपाल श्रीमती पटेल को बताया कि स्वसहायता समूह से जुड़ने के बाद उनके जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन आया है और वे अपने आसपास की अन्य महिलाओं को स्वसहायता समूह से जोड़कर उन्हें आत्मनिर्भर बना रही है। बैठक में प्रधानमंत्री जनधन बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के बारे में भी राज्यपाल श्रीमती पटेल ने अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना व अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं में शामिल सभी हितग्राहियों को इन बीमा योजनाआंे में जरूर शामिल करें, ताकि बुरे वक्त में उनके परिवार को आर्थिक मदद मिल सके। 

No comments:

Post a Comment