AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 10 July 2018

गुरू पूर्णिमा का पर्व शांति व आपसी सद्भाव के साथ मनाया जायेगा

गुरू पूर्णिमा का पर्व शांति व आपसी सद्भाव के साथ मनाया जायेगा
जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक सम्पन्न

खण्डवा 10 जुलाई, 2018 - आगामी दिनों में मनाये जाने वाले गुरू पूर्णिमा पर्व को शांति व सद्भाव के साथ मनाने के उद्देष्य से मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा, महापौर श्री सुभाष कोठारी, कलेक्टर श्री विषेष गढ़पाले, पुलिस अधीक्षक श्रीमती रूचिवर्धन मिश्र, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के. नागेन्द्र, अपर कलेक्टर श्री बी.एस. इवने, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र तारणेकर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, सभी धर्मो के प्रतिनिधि, समिति के सदस्य व गणमान्य नागरिक मौजूद थे। बैठक में गुरू पूर्णिमा मेले में पेयजल, स्वच्छता, सुरक्षा सहित विभिन्न मुद्दों पर व्यापक चर्चा की गई। विधायक श्री वर्मा ने सभी सदस्यों से अपील की कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी गुरू पूर्णिमा महोत्सव को पूरे उत्साह, उमंग व अनुषासन के साथ मनायें। महापौर श्री कोठारी ने बैठक में आष्वस्त किया कि नगर निगम द्वारा गुरू पूर्णिमा मेले में प्रकाष व्यवस्था, मार्गो की मरम्मत, शौचालयों की व्यवस्था तथा शहर की स्वच्छता व पेयजल जैसे सभी कार्य बेहतर तरीके से सम्पन्न किए जायेंगे और प्रयास किया जायेगा कि इस उत्सव के दौरान नागरिकों को कोई परेषानी न हो। 
बैठक में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने कहा कि त्यौहारों के अवसर पर शांति समिति के सभी सदस्य सक्रिय रहकर कार्य करें। उन्हांेने नगर निगम के अधिकारियों को त्यौहारों पर शहर में साफ सफाई कराने तथा स्ट्रीट लाईट सही कराने के लिए निर्देष दिए तथा कहा कि जहां सड़क मरम्मत की आवष्यकता है वहां तत्काल सुधार कार्य कराये जायें। नगर निगम के अधिकारियों को बैठक में निर्देष दिए गए कि त्यौहारों पर शहर में होने वाली भीड़भाड़ को देखते हुए आवारा पषुओं पर भी रोक लगाई जाये। विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि त्यौहारों के अवसर पर विद्युत आपूर्ति बाधित न हो, यह सुनिष्चित किया जाये। बैठक में उन्होंने कहा कि शहर में शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए सभी आवष्यक इंतजाम किये जायेंगे। उन्हांेने कहा कि शहर में शांति व्यवस्था कायम रखने सभी का सामूहिक दायित्व है। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दादा जी धाम के आसपास अस्थाई चिकित्सालय में चिकित्सकों की पर्याप्त संख्या में ड्यूटी लगाने के निर्देष दिए। उन्होंने मंदिर परिसर में बनाए जाने वाले नियंत्रण कक्ष मंे विद्युत विभाग, स्वास्थ्य, नगर निगम, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के अधिकारियों की ड्यूटी लगाने के लिए भी कहा।  
पुलिस अधीक्षक श्रीमती रूचिवर्धन ने बैठक में कहा कि खण्डवा शहर में त्यौहारों पर शहर के चप्पे चप्पे पर सीसीटीवी केमरो एवं ड्रोन केमरो के माध्यम से नजर रखी जायेगी, ताकि कोई भी अप्रिय घटना को समय रहते प्रभावी तरीके से रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि गुरू पूर्णिमा उत्सव के दौरान शहर में भारी वाहनों पर प्रतिबंधित रहेगा। बैठक में पावर पाईंट प्रजेन्टेषन के माध्यम से दादाजी दरबार एवं आसपास के क्षेत्र में गुरू पूर्णिमा के अवसर पर इस वर्ष की जाने वाली व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से बताया। बैठक में बताया गया कि गुरू पूर्णिमा महोत्सव के दौरान शहर में लगभग 5 लाख श्रद्धालुओं के दादाजी दरबार के दर्षन हेतु आने की संभावना है। उन्होंने बताया कि लगभग 50 केमरो के माध्यम से दादाजी दरबार व आसपास के स्थानों पर नजर रखी जायेगी। गुरू पूर्णिमा उत्सव के दौरान गुलाल उड़ाने एवं डी.जे. के प्रयोग पर सख्त प्रतिबंध रहेगा। 

No comments:

Post a Comment