AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 13 July 2018

षिक्षा मंत्री डाॅ. शाह ने नलजल योजनाओं का किया भूमिपूजन

षिक्षा मंत्री डाॅ. शाह ने नलजल योजनाओं का किया भूमिपूजन
कालाआम कला में विद्युत उपकेन्द्र के निर्माण कार्य का किया शुभारंभ



खण्डवा 13 जुलाई, 2018 - प्रदेष के स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅ. कुंवर विजय शाह ने हरसूद विकासखण्ड के ग्राम पलानीमाल में 95.97 लाख रूपये लागत से निर्मित होने वाली मुख्यमंत्री ग्राम नलजल योजना के निर्माण कार्य का शुभारंभ भूमिपूजन कर किया। भ्रमण के दौरान उन्होंने ग्राम जामन्या सरसरी में भी इसी तरह की पेयजल योजना के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया तथा ग्राम कालाआम कला में 33/11 के.व्ही. के विद्युत उपकेन्द्र के निर्माण कार्य का विधिवत भूमिपूजन कर शुभारंभ किया। उन्होंने ग्राम पलानीमाल में अपने संबोधन मंे कहा कि इस पेयजल योजना को दिसम्बर माह तक पूर्ण करा लिया जाये ताकि ग्रामीणों को स्वच्छ पेयजल घर बैठे उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि प्रदेष सरकार घर-घर में पेयजल व 200 रूपये प्रतिमाह दर पर घर-घर मंे विद्युत आपूर्ति गरीबों के लिए कर रही है। मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना संबल के तहत गरीबो के बिजली के बिल माफ किए जा रहे है, जिससे गरीब परिवारों को काफी राहत मिली है। 
 कार्यक्रम में स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅ. शाह ने उज्ज्वला योजना के तहत श्रीमती अनिता बाई, मगली बाई, पुष्पाबाई, सीता बाई, बसू बाई, पिंकी बाई व वंदना बाई को निःषुल्क गैस कनेक्षन के कागजात व गैस चूल्हा, रेग्यूलेटर व रबर नली प्रदान की। उन्होंने ग्राम पलानीमाल के प्राथमिक, माध्यमिक व हाई स्कूल के लिए फर्नीचर स्वीकृत करने की घोषणा की तथा कहा कि अगले 1-2 माह में गांव के स्कूलों में पर्याप्त फर्नीचर बच्चो के बैठने के लिए उपलब्ध हो जायेगा। उन्होंने बताया कि गांव के स्कूल की बाउन्ड्रीवाल के लिए 10 लाख रूपये स्वीकृत किए जा चुके है।
स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅ. शाह ने ग्राम जामन्या सरसरी में संबोधित करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री ग्राम नलजल योजना के तहत हरसूद विधानसभा क्षेत्र के खालवा विकासखण्ड के ग्राम चाकरा, गोगईपुरा व साल्याखेड़ी में तथा हरसूद विकासखण्ड के ग्राम सिवरिया, उण्डेल, कोडियाखेड़ा में भी नलजल योजनाएं स्वीकृत हुई है। उन्होंने इस अवसरपर कहा कि प्रदेष सरकार द्वारा बच्चों को निःषुल्क षिक्षा की व्यवस्था की गई है। अब षिक्षा में गरीबी बाधक नहीं है, क्योंकि सभी बच्चों को मुफ्त में पुस्तके, गणवेष, साईकिल, मध्यान्ह भोजन की सुविधा के साथ साथ बड़े होने पर प्रतिभाषाली बच्चों को लेपटाॅप भी प्रदान किए जा रहे है। स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅ. शाह ने कहा कि मैधावी गरीब बच्चों को देष के जाने माने षिक्षण संस्थानों में पढ़ने के लिए सरकार खर्चा उठा रही है। प्रतिभाषाली गरीब बच्चों को विदेष मंे अध्ययन के लिए भी सरकार ने योजना प्रारंभ की है। उन्होंने कहा कि प्रदेष में शीघ्र ही 62 हजार षिक्षकों की भर्ती की जा रही है। आवेदन की प्रक्रिया अगस्त माह तक प्रारंभ हो जायेगी। नए षिक्षकों की भर्ती तक के लिए अतिथि षिक्षकों की भर्ती के निर्देष जारी कर दिए गए है। 
स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅ. शाह ने ग्राम कालाआम कला में विद्युत केन्द्र के भूमिपूजन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में अपने संबोधन मंे कहा कि बिजली बिल माफी योजना के तहत मजदूरों के लगभग 70 करोड़ रूपये के बिजली बिल माफ किए जा रहे है। उन्होंने इस अवसर पर बताया कि पंजीकृत श्रमिक¨ं अ©र बीपीएल उपभ¨क्ताअ¨ं क¨ राहत पहुँचाने के लिये मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना में जून 2018 स्थिति में बिजली बिल की बकाया पूरी राशि माफ की जायेगी। इसमें मूल बकाया राशि एवं सरचार्ज भी शामिल रहेगा। 
कार्यक्रम मंे कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी ने इस अवसर पर बताया कि मुख्यमंत्री ग्राम नलजल योजना के तहत खण्डवा विकासखण्ड के ग्राम सावखेड़ा, भावसिंगपुरा, टिगरिया व मछोडी रैयत, पंधाना विकासखण्ड में टाकली कलां, बगमार, बागदा रैयत, बलखड़ घाटी, बलड़ी विकासखण्ड में पामाखेडी, मालूद, लहाड़पुर व कुक्षी, पुनासा विकासखण्ड में भोगावां, पुनासा, रोहणी, माकडकक्ष रैयत तथा छैगांवमाखन विकासखण्ड में टेमीकला, टाकलीमोरी, सोमगीर व आवल्या खारवा मंे भी नलजल योजनाएं स्वीकृत हुई है, जिनके निर्माण कार्य शीघ्र ही प्रारंभ होने वाले है।

No comments:

Post a Comment