AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Saturday 7 July 2018

मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी निधि में जमा हैं 4 हजार 453 करोड़

मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी निधि में जमा हैं 4 हजार 453 करोड़
हितग्राही डाटा पूर्णतः सुरक्षित, वर्तमान डोमेन पर क्यू.आर. कोड जरूरी नहीं

खण्डवा 7 जुलाई, 2018 - मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना के हितग्राहियों को हित-लाभ भुगतान के लिए मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी निधि का गठन किया गया है। निधि में हितग्राहियों के लिए अब तक 4 हजार 453 करोड़ रूपये जमा किये जा चुके हैं। हितग्राही के नाम जमा राशि की सुरक्षा की पूरी व्यवस्था है। वर्तमान डोमेन पर पंजीकरण के बाद अब क्यू.आर. कोड की कोई आवश्यकता नहीं रही है। इस निधि में जमा राशि से हितग्राही बालिकाओं को योजना के नियमानुसार छात्रवृत्ति और अंतिम भुगतान की व्यवस्था है। महिला बाल विकास विभाग ने स्पष्ट किया है कि लाड़ली लक्ष्मी योजना का क्रियान्वयन हर स्तर पर नियमानुसार किया जा रहा है। हितग्राहियों का डाटा पूरी तरह सुरक्षित है।
महिला बाल विकास विभाग ने लाड़ली लक्ष्मी योजना पर विभिन्न मीडिया में चल रही खबरों के संबंध में स्पष्ट किया है कि अब हितग्राही के लिए वेबसाईट से स्वयं की जानकारी प्राप्त करने के लिए क्यू.आर. कोड सिर्फ एक माध्यम है। हितग्राही प्रमाण-पत्र में दिये गये आई.डी. क्रमांक, स्वयं के नाम, माता-पिता के नाम अथवा स्वयं की जन्म-तिथि से वेबसाइट से अपना प्रमाण-पत्र और अन्य जानकारियॉ प्राप्त कर सकता है। समस्त हितग्राहियों के प्रमाण-पत्र और अन्य जानकारियाँ ladlilaxmi.mp.gov.in   पर पूरी तरह सुरक्षित हैं और आसानी से उपलब्ध भी हैं।
उल्लेखनीय है कि फरवरी 2018 में विभागीय वेबसाइट ladlilaxmi.mp.gov.in   को बंद कर दिया गया था। यह वेबसाइट गैर शासकीय सेवा प्रदाता के साथ पंजीकृत थी। राज्य सूचना प्रौद्योगिकी नीति के परिपालन और डाटा सुरक्षा की दृष्टि से शासकीय वेबसाइट का डोमेन पंजीयन एन.आई.सी. के साथ किया गया। यह वेबसाइट ladlilaxmi.mp.gov.in  नाम से पंजीकृत की गई है।

No comments:

Post a Comment