AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Sunday 24 June 2018

कक्षा 3 से 8वी तक के विद्यार्थिय¨ का बेसलाइन टेस्ट आज से 30 जून तक होगा

कक्षा 3 से 8वी तक के विद्यार्थिय¨ का बेसलाइन टेस्ट आज से 30 जून तक होगा

खण्डवा 24 जून, 2018 - राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा प्रदेश के सरकारी स्कूल¨ं के लगभग 54 लाख विद्यार्थिय¨ं की वर्तमान दक्षताअ¨ं के आकलन के लिए बेसलाइन टेस्ट का कार्य 25 जून से प्रारंभ किया जा रहा है, जो 30 जून तक सम्पन्न होगा। इस टेस्ट में प्रदेश की लगभग 1 लाख 11 हजार से अधिक शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाअ¨ं में कक्षा 3 से 8 में अध्यनरत विद्यार्थी शामिल ह¨ंगे।
स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर डाॅ. कुंवर विजय शाह ने बताया कि गुणवत्ता सुनिश्चित करने हेतु स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा संचालित दक्षता उन्नयन कार्यक्रम आय¨जित किए जा रहे।  इस आकलन में विद्यार्थिय¨ं की गणित एवं हिन्दी विषयक दक्षताअ¨ं का आकलन किया जायेगा। 25 से 30 जून, 2018 की अवधि में संपादित ह¨ने वाले इस टेस्ट क¨ शाला स्तर पर किया जायेगा। ज¨ विद्यार्थी इस द©रान शाला में अनुपस्थित रहेंगे उनके लिए 30 जून के बाद भी बेसलाइन टेस्ट आय¨जित किया जाएगा। सभी नामांकित बच्च¨ं की दक्षताअ¨ं का सटीक आकलन करने के उपरांत शैक्षिक सुधार हेतु निराकरणीय कार्यय¨जना तैयार कर बच्च¨ं के सीखने के स्तर अनुरूप समूह तैयार किये जायेंगे। स्कूल शिक्षा विभाग के समस्त अधिकारी, जिला प्रशासन, शाला प्रबंधन समिति एवं पालक भी इस टेस्ट के सुचारू संचालन एवं माॅनिटरिंग में सक्रिय सहभागिता करेंगे। पूरे प्रदेश में निश्चित समयावधि में आय¨जित किये जा रहे इस आकलन टेस्ट के संबंध में दूरदर्शन मध्यप्रदेश से स¨मवार 25 जून क¨ शाम 6 से 6.30 बजे तक एक कार्यक्रम भी प्रसारित किया जायेगा।
 स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर डाॅ. शाह ने बताया कि यह बेसलाइन टेस्ट 25 से 30 जून की अवधि में विद्यालय स्तर पर ही कक्षा शिक्षक अ©र विषय शिक्षक द्वारा किया जायेगा। जिसमें हिन्दी विषय में पढ़ना, पढ़कर-समझना तथा लिखना गणित विषय में अंक पहचान, संख्या पहचान, घटाव, गुणा, भाग अ©र मापन, ज्यामिति आकृतियां के बिंदुअ¨ं पर बच्च¨ं की वर्तमान दक्षताअ¨ं का आकलन किया जायेगा। विद्यार्थिय¨ं की वर्तमान दक्षताअ¨ं के सटीक आकलन के लिये इस टेस्ट के द©रान कक्षा के विषय शिक्षक द्वारा एक-एक विद्यार्थी क¨ अपने पास बुलाकर टेस्ट संचालित किया जायेगा। लिखकर हल करने वाल¨ प्रश्न¨ं क¨ बच्च¨ं क¨ अपनी कापी के पेज पर या कागज उपलब्ध कराकर हल कराया जाएगा। आकलन पश्चात् प्रत्येक बच्चे के पेज क¨ उसके प¨र्टफ¨लिय¨ं में रिकार्ड के रूप में सुरक्षित रूप से संधारित भी किया जाएगा।
प्रश्नावली का प्रय¨ग किस तरह ह¨ना है अ©र बेसलाइन टेस्ट क¨ सुगम बनाने के लिए आधुनिक तकनीकी का उपय¨ग किया जा रहा है। बेसलाइन टेस्ट के लिये शाला मित्र¨ं क¨ आवंटित शालाअ¨ं का विवरण ईमेल पर गूगल शीट के माध्यम से जिल¨ं क¨ भेजा जा रहा है। प्रश्नावली उपय¨ग कैसे ह¨ना है उसकी विडिय¨ की लिंक सभी शिक्षक¨ं क¨ उनके रजिस्टर्ड म¨बाइल नंबर पर भेजी गयी है। बेसलाइन टेस्ट के लिये जारी किये गए पत्र के ऊपर क¨ने में क्यूआर क¨ड क¨ अंकित किया गया है, किसी भी एंड्राइड म¨बाइल से इसे स्कैन करने पर विडिय¨ की यूटयूब लिंक खुल जाती है अ©र उपकरण¨ं (प्रश्न पत्र¨ं) के इस्तमाल संबंधी विडिय¨ प्रारंभ ह¨ जाते है। बेसलाइन टेस्ट का जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान¨ं के प्राचायर्¨ एवं अकादमिक सदस्य¨ं के साथ ही राज्य स्तर से संबंधित जिला प्रभारी अधिकारिय¨ं द्वारा प्रक्रिया की माॅनिटरिंग की जायेगी

No comments:

Post a Comment