AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 13 June 2018

गरीब मजदूरों के लिए बहुत मददगार सिद्ध होगी मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना - स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह

गरीब मजदूरों के लिए बहुत मददगार सिद्ध होगी मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना - स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाहआशापुर में संबल योजना के शुभारंभ अवसर पर मजदूरों को बांटी गई सहायता राषि

खण्डवा 13 जून, 2018 - मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के तहत सहायता राषि वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ आज जिले के सभी जनपद एवं नगरीय निकायों मंे एक साथ किया गया। खालवा जनपद पंचायत के ग्राम आषापुर में मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के शुभारंभ अवसर पर आयोजित विकासखण्ड स्तरीय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप प्रदेश के स्कूल षिक्षा मंत्री डॉं. कुंवर विजय शाह उपस्थित थे। उन्होंने कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कहा कि आज का दिन श्रमिकों के लिये एतिहासिक दिन है। आज का दिन मजदूरों के लिये आनन्द एवं उत्सव तथा प्रसन्नता का दिन है, क्योंकि असंगठित श्रमिकों के कल्याण के लिये मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना आज प्रारंभ हो रही है। कार्यक्रम में जनपद खालवा के अध्यक्ष श्री अमित चौहान, उपाध्यक्ष श्री हरीष यादव सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि मौजूद थे। 
स्कूल षिक्षा मंत्री डॉं. शाह ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेष सरकार गरीबों के लिए अनेको तरह से मददगार सिद्ध हो रही है। उन्होंने कहा कि गरीब परिवारो को बिना जातिगत भेदभाव के रियायती दर पर एक रूपये किलो में गेंहू, चावल व नमक तथा खालवा के आदिवासियों को 10 रूपये किलो दर पर तुअर दाल उपलब्ध करा रही है। गरीबों का अस्पतालों में मुफ्त इलाज हो रहा है। अस्पताल तक आने जाने के लिए सभी को 108 एम्बूलेंस की सुविधा उपलब्ध है। गरीब पंजीबद्ध मजदूरों को 200 रू. फ्लेट रेट पर बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। सौभाग्य योजना के तहत गरीबों को बिजली के निःषुल्क कनेक्षन दिए जा चुके है। 
स्कूल षिक्षा मंत्री डॉं. शाह ने मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना की जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत गरीब पंजीकृत असंगठित श्रमिक के बच्चों की कक्षा पहली से लेकर कॉलेज तक की फीस शासन भरेगी। उन्होने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि प्राइवेट स्कूल अंधाधुंध फीस न ले। स्कूल षिक्षा मंत्री डॉं. शाह ने कहा कि श्रमिक के बच्चे यदि उच्च शैक्षणिक कोर्स में प्रवेश लेते है तो उनकी मेडिकल की सालाना 8 लाख रूपए तक की फीस शासन वहन करेगी। मजदूर को अब मजबूर रहने नहीं दिया जाएगा। यदि मजदूर की सामान्य मृत्यु होती है तो उसे 2 लाख रूपए की राशि तथा दुर्घटना में मृत्यु होने पर 4 लाख रूपए की राशि दी जाएगी। अंत्येष्टि सहायता के रूप में 5 हजार रूपए की राशि दी जाएगी। स्कूल षिक्षा मंत्री डॉं. शाह ने बताया कि केन्द्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीब व्यक्तियों का 5 लाख तक का बीमा कराया जाएगा। आयुष्मान भारत योजना 15 अगस्त से लागू होगी, तब तक प्रदेश के गरीबों को स्वैच्छा अनुदान से सहायता मिलती रहेगी।
 प्रभारी कलेक्टर श्री डी.के. नागेन्द्र ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के बारे में विस्तार से बताया और कहा कि प्रयास किया जायेगा कि जिले की सभी जनपद पंचायतों मंे प्रत्येक पात्र व्यक्ति को इस योजना के तहत पात्रतानुसार मदद मिलती रहे। प्रभारी कलेक्टर श्री डी.के नागेन्द्र ने बताया कि मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के सही क्रियान्वयन के लिये हर ग्राम पंचायत एवं वार्ड में पाँच-पाँच लोगों की कमेटी बनाई जाएगी। इस कमेटी में एक महिला, एक अनुसूचित जाति व जनजाति का व्यक्ति, तीन सामान्य व्यक्ति रहेंगे। इस कमेटी को जन अभियान परिषद अपना सहयोग प्रदान करेगी। उन्होंने बताया कि कमेटी का काम होगा कि वे गाँव व वार्ड में किसी की मृत्यु, दुर्घटना आदि का पता लगाएंगे तथा श्रमिकों के बच्चों की फीस भरवाने में सहयोग देंगे। इस कमेटी में अच्छे लोगों को रखा जाए यदि कोई गड़बड़ी करेगा तो उसके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। 

No comments:

Post a Comment