AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 13 June 2018

आषापुर में मजदूर परिवारों को वितरित की गई सहायता

आषापुर में मजदूर परिवारों को वितरित की गई सहायता

खण्डवा 13 जून, 2018 - मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के शुभारंभ अवसर पर आषापुर मंे आयोजित कार्यक्रम में प्रदेष के स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने अनेक मजदूरों को योजना के तहत आर्थिक सहायता के चेक प्रदान किए। इस दौरान उन्होंने 13 महिलाओं को उनके पति की मृत्यु पर अनुग्रह सहायता के रूप में 2-2 लाख रूपये की मदद तथा एक महिला को 4 लाख रूपये का चेक प्रदान किया। इसके अलावा मुख्यमंत्री प्रसूति सहायता योजना के तहत 3 महिलाओं चेनपुर की शबनम बी, मल्हारगढ़ की तसलीम बी व रजूर की विनिता को 10600 - 10600 रू., ग्राम मोहन्याभाम की एक महिला प्रियंका पति उमाषंकर को 14600 रू. व ग्राम खेड़ी की एक महिला श्रीमती सीमा को 4 हजार रूपये की आर्थिक सहायता दी गई। राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत आषापुर निवासी रूकमणी बाई को 20000 रू. की सहायता दी गई। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत कालाआमकला निवासी तुलाराम व विरबल तथा आषापुर के संतोष, नेमीचंद व रामलाल को 1.35-1.35 लाख रूपये के चेक प्रदान किए गए। उज्ज्वला योजना के तहत मोहन्याखेड़ा की सुनिता, पुष्पा, सुमित्रा व संगीता को तथा चेनपुर की निर्मला, भग्यापुर की कमला को गैस कनेक्षन निःषुल्क प्रदान किया गया है। लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत खेड़ी की कु. नंदिनी, रजूर की पलक, जोगीबेड़ा की कु. दीपाली व आषापुर की कु. पूर्वी को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।
तेदूपत्ता संग्राहक श्रमिकों को स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने पानी की कूप्पी, चरण पादूका व साड़ी प्रदान की। इस दौरान उन्होंने ग्राम कोटवारिया के षिवराम, किषन, नत्थू, राधेलाल, सौभाजी, सूरज, गुलाब केंडे, ग्राम करवानी के श्री रामलाल, लालसिंह, गंगराम, श्यामलाल, विश्रराम, राजू, षिवराम, गजराज, रामेष्वर व आषाराम को पानी की कूप्पी, चरण पादूका व साड़ी प्रदान की। इसके अलावा ग्राम आषापुर के आत्माराम, रामविलास, नर्मदाप्रसाद, सोहन लाल, रमेष, केवल, मिश्रिलाल, मोहनलाल, बिहारी व जगदीष को भी उन्होंने पानी की कूप्पी, चरण पादूका व साड़ी प्रदान की। कार्यक्रम में ग्राम साल्याखेड़ा निवासी रामविलास, अषोक, प्यारेलाल, रूपसिंह, मनोहर, भगवानदास व कलिराम को श्रमिक पंजीयन कार्ड प्रदान किए। 
मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के तहत दी जाने वाली अनुग्रह सहायता योजना के रूप में 2-2 लाख  रूपये के चेक मृतक मजदूरों के परिजनों को दिए गए। जिन्हें ये मदद दी गई उनमें मामाडोह की ललिता बाई, रायपुर के बंटू व पूना बाई, भगावा की किषोरीलाल, गारबेड़ी की बेटीबाई, कालाआम खुर्द की मंजिता बाई, कोटवारिया के सौभाराम, टिमरनी की ममता बाई, मोहन्याखेड़ा की विपता बाई, बाराकुंड के ओंकार, कुम्हारखेड़ा की समोती बाई व विक्रमपुर की रामोबाई शामिल है।

No comments:

Post a Comment