AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 18 June 2018

20 व 21 जून को आयोजित होंगे राजस्व समस्या निवारण षिविर

20 व 21 जून को आयोजित होंगे राजस्व समस्या निवारण षिविर

खण्डवा 18 जून, 2018 - नागरिकों की राजस्व विभाग संबंधी समस्याओं के निराकरण के उद्देष्य से जिले के सभी तहसीलों की ग्राम पंचायतों में 20 व 21 जून को राजस्व षिविर आयोजित किए जायेंगे। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बताया कि ये राजस्व षिविर 20 जून को खण्डवा तहसील के ग्राम अमलपुरा, सिंगोट, चिचगोहन, पंधाना तहसील के मिर्जापुर भोंडवा, पुनासा तहसील के बांगरदा, सुलगांव व जामन्या। हरसूद तहसील के बोरीसराय, किल्लौद व रोषनी में आयोजित किया जायेगा। ये सभी षिविर संबंधित गांव के पंचायत भवन में आयोजित होंगे। इसके अलावा 21 जून को खण्डवा तहसील के ग्राम जसवाड़ी, गुड़ीखेडा व बरूड, पंधाना तहसील के घाटाखेड़ी, पुनासा तहसील के रिछफल, कोठी व दोहद, हरसूद तहसील के देवल्दी, सोमगांव व खार में आयोजित किया जायेगा। ये सभी षिविर संबंधित गांव के पंचायत भवन में आयोजित होंगे।
 कलेक्टर श्री विषेष गढ़पाले ने इन षिविरों के प्रचार प्रसार के लिए संबंधित ग्राम में षिविर आयोजन के एक-दो दिन पूर्व मुनादी कराने तथा षिविर में दी जाने वाली सेवाओं के बारे में बेनर पोस्टर छपवाकर षिविर स्थल पर लगवाने के निर्देष दिए है। उन्होंने बताया कि षिविरों में अविवादित नामांतरण व बटवारा, ग्राम पंचायत के जन्म मृत्यु रजिस्टर से फौती सूची प्राप्त कर फौती नामांतरण की कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने सभी तहसीलदारों को निर्देष दिए है कि षिविर में आने वाले ग्रामीणों के लिए बैठक व पेयजल की आवष्यक व्यवस्था भी सुनिष्चित करें। 
            कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बताया कि इन षिविरों में नक्षा तरमीम के प्रकरणों का शत प्रतिषत निराकरण किया जायेगा। साथ ही राजस्व न्यायालयों के आदेषो का राजस्व अभिलेखो में शत प्रतिषत इन्द्राज किया जायेगा। इस दौरान अर्थदण्ड वसूली की कार्यवाही भी की जायेगी। साथ ही भू अर्जन के प्रकरणों में मुआवजा वितरण व कब्जे की कार्यवाही भी की जायेगी। प्रत्येक गांव में बी-1 का वाचन भी षिविर से पूर्व किया जायेगा तथा प्राप्त प्रकरणों का निराकरण किया जायेगा। षिविर में सीमांकन व कब्जे संबंधी आवेदनों का निराकरण किया जायेगा एवं शासकीय परिसम्पत्तियों को खसरे पर इन्द्राज किया जायेगा। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बताया कि षिविर में कृषकों के कम्प्यूटरीकृत खातों में आधार नम्बर दर्ज किया जायेगा तथा डायवर्सन प्रकरणों का निराकरण, वन अधिकार पट्टों का वितरण, निःषुल्क भु अधिकार पुस्तिका का वितरण, बीपीएल संबंधी आवेदनों का निराकरण, वास स्थान दखल रहित भूमि के पट्टों का वितरण , जनसुनवाई, सीएम हेल्पलाईन के आवेदनों का निराकरण भी इन षिविरों में होगा। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने सभी एसडीएम व तहसीलदारों को निर्देष दिए कि षिविर सम्पन्न होने के बाद की गई कार्यवाही की जानकारी प्रतिदिन अधीक्षक भू अभिलेख को भेजी जाये। 

No comments:

Post a Comment