AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 20 June 2018

कलेक्टर श्री गढ़पाले ने आरूद में स्कूल, अस्पताल व आंगनवाड़ी का किया निरीक्षण

कलेक्टर श्री गढ़पाले ने आरूद में स्कूल, अस्पताल व आंगनवाड़ी का किया निरीक्षण


खण्डवा 20 जून, 2018 - कलेक्टर श्री विषेष गढ़पाले ने बुधवार को सांसद आदर्ष ग्राम आरूद का दौरा कर वहां के विभिन्न कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया। उन्हांेने आरूद के स्वास्थ्य केन्द्र जाकर वहां उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी उपस्थित स्टॉफ से ली। इस दौरान बताया गया कि पिछले कही माह से गांव की एएनएम श्रीमती कुसुम खान लगातार अनुपस्थित है। इसके लिए उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा कार्यवाही न किए जाने पर नाराजगी प्रकट की तथा कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देष दिए। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने अस्पताल मंे मरीजो से चर्चा कर वहां उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली तथा औषधि भण्डार का निरीक्षण कर ऐसी दवाईयां स्टॉक से हटाने के निर्देष दिए जिनकी एक्सपायरी तारीख निकट है। 
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने हायर सेकेण्डरी स्कूल आरूद का भी निरीक्षण किया, जहां उन्होंने प्रयोगषाला भी देखी तथा वहां की व्यवस्था सुधारने के निर्देष दिए। उन्होंने स्कूल में ज्ञान सेतू वीडियो पाठ्य सामग्री का प्रसारण अब तक प्रारंभ न होने पर नाराजगी प्रकट की। इसके लिए कलेक्टर श्री गढ़पाले ने प्राचार्य के विरूद्ध कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देष दिए। उन्होंने प्राथमिक विद्यालय आरूद का भी निरीक्षण किया तथा पाठ्य पुस्तक व गणवेष वितरण तथा मध्याह्न भोजन वितरण की समीक्षा की। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने स्कूल के बच्चों को दिए जा रहे मध्यान्ह भोजन का भी परीक्षण किया। इस दौरान विद्यालय के बच्चों ने बताया कि उन्हें मध्यान्ह भोजन में केवल दो रोटियां व सब्जी दी जाती है, जिस पर उन्होंने बच्चों को इच्छानुसार पूरा भोजन कराने के निर्देष प्रधानाध्यापक को दिए। 
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने आरूद के आंगनवाड़ी केन्द्रांे का भी निरीक्षण किया। वहां आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से बच्चों व गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के संबंध में पूछताछ की तथा निर्देष दिए कि महिलाओं व बच्चों के टीकाकरण की ड्यू डेट पहले से चिन्हित कर लें तथा निर्धारित तिथि पर टीकाकरण सुनिष्चित करायें। उन्होंने पर्यवेक्षक से बच्चों के पोषण आहार व टेक होम राषन वितरण की जानकारी ली। इस दौरान पर्यवेक्षक ने बताया कि टेक होम राषन कल ही खत्म हो गया है, जिस पर उन्होंने आंगनवाड़ी केन्द्रों में टेक होम राषन एडवांस में रखने के निर्देष जिला महिला बाल विकास अधिकारी को दिए। 

No comments:

Post a Comment