AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 21 June 2018

कलेक्टर श्री गढ़पाले ने खालवा व हरसूद क्षेत्र का दौरा किया

कलेक्टर श्री गढ़पाले ने खालवा व हरसूद क्षेत्र का दौरा किया
खारकलां व देवल्दी के राजस्व षिविरों का किया निरीक्षण





खण्डवा 21 जून 2018 - कलेक्टर श्री विषेष गढ़पाले ने गुरूवार को खालवा व हरसूद विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने खालवा विकासखण्ड के ग्राम खारकलां व हरसूद विकासखण्ड के ग्राम देवल्दी मंे आयोजित राजस्व समस्या निवारण षिविर का भी औचक निरीक्षण किया तथा संबंधित तहसीलदारों को इन षिविरों की तिथि व स्थान का व्यापक प्रचार प्रसार कर षिविर आयोजित करने को कहा। उन्होंने निर्देष दिए कि षिविरों में अधिक से अधिक ग्रामीणों की राजस्व विभाग संबंधी समस्याओं का निराकरण किया जाये। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने तहसील कार्यालय हरसूद व एसडीएम कार्यालय का भी औचक निरीक्षण किया। उन्होंने आरसीएमएस पोर्टल पर हरसूद तहसीलदार के द्वारा किए गए राजस्व फैसलों की जांच भी ऑनलाइन की। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने हरसूद विकासखण्ड के ग्राम देवल्दी में राजस्व षिविर का औचक निरीक्षण किया तथा पंचायत सचिव से जन्म मृत्यु पंजीयन की जानकारी ली। उन्होंने तहसीलदार हरसूद से फौती नामांतरण की जानकारी व गत वर्षो की ई रजिस्ट्री की प्रति षिविर में लेकर आने के संबंध में जानकारी ली, जानकारी संतोषजनक नहीं पाई गई। तहसीलदार द्वारा राजस्व न्यायालय के आदेषों को राजस्व अभिलेखो में इन्द्राज नहीं किया गया है। अतः कलेक्टर श्री गढ़पाले ने तहसीलदार हरसूद के विरूद्ध कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देष दिए।
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने खारकलां के राजस्व षिविर में आयुष विभाग द्वारा स्वास्थ्य षिविर न लगाये जाने पर नाराजगी प्रकट की तथा आयुष अधिकारी के विरूद्ध कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देष दिए। उन्होंने तहसीलदार खालवा को षिविरों में ई रजिस्ट्री सॉफ्टकॉपी लेकर न आने पर नाराजगी प्रकट की और इसके लिए तहसीलदार खालवा के विरूद्ध कारण बताओ नोटिस जारी करने के लिए कहा। ग्राम खारकलां के राजस्व षिविर के निरीक्षण में पाया गया कि षिविर के दौरान राजस्व न्यायालयों के आदेष अभिलेखो में दर्ज नहीं किए गए तथा शासकीय सम्पत्ति को राजस्व अभिलेखों में इंद्राज नहीं किया गया है, जिस पर कलेक्टर श्री गढ़पाले ने नाराजगी प्रकट की तथा तहसीलदार के विरूद्ध कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देष दिए है। ग्राम खारकलां के निरीक्षण के दौरान वहां के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में ताले लगे हुए मिले जिस पर कलेक्टर श्री गढ़पाले ने नाराजगी प्रकट की और वहां के समस्त स्टॉफ का एक दिवस का अवैतनिक अवकाष स्वीकृत करने को कहा। जब स्कूल का ताला खुलवाकर देखा गया तो प्रयोगषाला अव्यवस्थित पाई गयी तथा प्राचार्य द्वारा अभी तक विद्यार्थियों को वीडियो लेक्चर दिखाने के लिए एलईडी टीवी की व्यवस्था नहीं की गई है, अतः कलेक्टर श्री गढ़पाले ने प्राचार्य के विरूद्ध कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देष दिए। भ्रमण के दौरान खालवा की मिट्टी परीक्षण प्रयोगषाला बंद पाई गई, यहां के प्रभारी अधिकारी का अवैतनिक अवकाष स्वीकृत करने के निर्देष उन्होंने दिए। खारकलां छात्रावास के निरीक्षण के दौरान वहां निवासरत छात्राओं ने बताया कि छात्रावास में पानी की समस्या है, छात्राओं ने बताया कि छात्रावास में खाना व नाष्ता समय पर मिलता है। छात्राओं ने कलेक्टर श्री गढ़पाले से खेल सामग्री की मांग की। उन्होंने छात्रावास की पेयजल समस्या हल करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देष दिए। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने जनपद पंचायत खालवा का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने जनपद की केषबुक भी चेक की। 
देवल्दी में घरों में जाकर टीकाकरण की पुष्टि की कलेक्टर श्री गढ़पाले ने
ग्राम देवल्दी के भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री गढ़पाले वहां के ग्राम आरोग्य केन्द्र व आंगनवाड़ी में भी गए तथा गांव की एएनएम व आषा कार्यकर्ता से गर्भवती महिलाओं व बच्चों के टीकाकरण की जानकारी ली। एएनएम ने बताया कि समय पर टीकाकरण किया जा रहा है तथा संबंधित को जच्चा बच्चा कार्ड वितरित कर दिए गए है। इसकी पुष्टि कलेक्टर श्री गढ़पाले ने गांव की महिला गायत्री व भारती के घर जाकर की, जहां ज्ञात हुआ कि प्रसूताओं व गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण कार्ड वितरित नहीं किए गए है, जिस पर उन्होंने एएनएम के विरूद्ध कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देष दिए तथा विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी से प्रतिवेदन मांगा है।

No comments:

Post a Comment