AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 22 June 2018

श्रावण महीने से पूर्व निर्माणाधीन कार्यो को शीघ्रता से पूर्ण कराया जायें

श्रावण महीने से पूर्व निर्माणाधीन कार्यो को शीघ्रता से पूर्ण कराया जायें
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने ओंकोरष्वर में समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देष



खण्डवा 22 जून, 2018 - कलेक्टर श्री विषेष गढ़पाले द्वारा शुक्रवार को आंेकारेष्वर मंे समीक्षा बैठक आयोजित कर संबंधित विभागों द्वारा जो भी निर्माण कार्य कराये जा रहे है उसकी जानकारी ली तथा आगामी दिनों मंे आयोजित होने वाले पर्वो से पूर्व निर्माण कार्य पूर्ण करने के निर्देष दिए। इस दौरान नगर पंचायत के सीएमओ को ओंकारेष्वर की स्वच्छता व पेयजल की व्यवस्था सुनिष्चित करने के निर्देष दिए। ज्योतिर्लिंग मंदिर परिसर का भ्रमण कर वहां दर्षनार्थियों के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान कलेक्टर श्री गढ़पाले ने संबंधित अधिकारियों को निर्देष दिए कि जो श्रद्धालुओं के लिए प्रतिक्षा बैठक व्यवस्था के पास पेयजल व्यवस्था सुनिष्चित की जाये। उन्होंने कहा कि मंदिर को प्राचीन धरोहर के रूप मंे ही रहने दे तथा इसके साथ कोई छेड़छाड़ न करें, मंदिर में रिपेयरिंग के कार्य को और तेजी के साथ पूरा किया जायें। बैठक में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए साईन बोर्ड लगाने के भी निर्देष दिए। 
ओंकारेश्वर नाम से एक वेबपोर्टल बनाने के निर्देष
 कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक में संबंधित अधिकारी को निर्देष दिए कि एक वेबपोर्टल बनाया जाये जिसमें ओंकारेष्वर के बारे में जानकारी हो तथा पोर्टल पर यातायात व्यवस्था, ड्राइवरों की सूची, रेन बसेरो की व्यवस्था संबंधी अनेक जानकारी अपलोड करें। इसके साथ ही उन्होंने पुजारियों के लिए परिचय पत्र बनवाने और नाव चालको के रजिस्ट्रेषन करने के निर्देष दिए। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने निर्देष दिए कि वायु, ध्वनि तथा जल प्रदूषण को रोकने के लिए विद्युत चलित नौकाओं की व्यवस्था की जायें और धुआं रहित नौकाओं पर प्रतिबंध लगाया जायें, जिससे नर्मदा का पानी प्रदूषित न हो। बैठक मंे कलेक्टर श्री गढ़पाले ने घाटों पर चल रहे निर्माण कार्य श्रावण महीने के पूर्व पूर्ण करने के निर्देष दिए ताकि दूर से आने वाले श्रद्धालुओं को कोई परेषानी न हो। इस दौरान उन्होंने पर्यटन विभाग द्वारा फूड बोर्ट स्थापित करने संबंधी तथा संबंधित अधिकारी को शौचालय निर्माण, डे सेल्टर चेजिंग रूम की भी विस्तार से समीक्षा की।
पाईप लाइन के माध्यम से शहर के गंदे पानी की निकासी की जायें
बैठक में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने नगर पंचायत के सीएमओ को निर्देष दिए कि पीने के पानी की टंकी की सफाई की जाये तथा उस पर दिनांक अंकित की जाये कि कब टंकी का पानी साफ किया गया था। उन्होंने निर्देष दिए कि शहर के गंदे पानी की निकासी पाईप लाइन के माध्यम से की जायें तथा शहर का गंदा पानी नदी में मिलने से रोका जायें। उन्होंने विद्युत वितरण कम्पनी के अधिकारियों को निर्देष दिए कि विद्युत के खुले पड़े तारों को व्यवस्थित किया जायें। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने भारतीय पूरातत्व संवेक्षण विभाग के अधिकारी को निर्देष दिए कि प्रत्येक मंदिर के इतिहास को एक बोर्ड पर लिख कर अंकित करें। साथ ही भविष्य मंे मध्यप्रदेष हस्तषिल्प की दुकाने खोलने के निर्देष भी दिए। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए पौधे लगाने के निर्देष भी संबंधित अधिकारी को दिए। 
रेन बसेरा का किया औचक निरीक्षण
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने अटल शहरी आजीविका मिषन द्वारा संचालित योजना के तहत रेन बसेरा का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने रेन बसेरे में आने-जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए बनाए गए रजिस्टर की जांच की। इस दौरान रेन बसेरे में दो व्यक्ति अवैध रूप से सो रहे थे, जिस पर संबंधित एनजीओ को टर्मिनेट करने के निर्देष संबंधित अधिकारी को दिए।

No comments:

Post a Comment