AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 29 June 2018

श्री एस.पी.एस. परिहार ने किया अमलपुरा, रजूर, षिवना व जावर का दौरा

श्री एस.पी.एस. परिहार ने किया अमलपुरा, रजूर, षिवना व जावर का दौरा




खण्डवा 29 जून, 2018 - केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष श्री एस.पी.एस. परिहार ने जिले के आधा दर्जन ग्रामों का दौरा कर वहां संचालित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान श्री परिहार ग्राम जावर, रजूर, षिवना, आषापुर व अमलपुरा का दौरा कर वहां के स्कूल, आंगनवाड़ी व स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने इन ग्रामों में ग्रामीणों की सभा लेकर संबोधित किया तथा ग्रामीणों को बैंकों में खाते खुलवाने तथा प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना का लाभ लेने की अपील की। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने इस दौरान ग्रामीणों को समझाया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 2022 तक सभी ग्रामीणों को पक्का मकान दिलाया जाना है, इसके लिए पात्रतानुसार सूची तैयार कर ली गई है। यह सूची पंचायत भवन में चस्पा की जायेगी तथा जिस क्रम से ग्रामीण हितग्राहियों की सूची तैयार की गई है, उसी क्रम से पक्का मकान ग्रामीणों को दिया जायेगा। 
उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को दिए गए गैस चूल्हे व सिलेण्डर 
जावर में महिला श्रीमती बिरजू बाई, कुंवर बाई, सुझान बाई, लक्ष्मी बाई, अमरोती बाई, जेबूनिषा एवं कुसुम बाई को तथा अमलपुरा में कंचन बाई, मंगला बाई, अनिता बाई, बसू बाई व सजन बाई, सुभद्रा बाई, सुगरा बी, रतना बाई, केषुबाई, चम्पा बाई, छाया बाई, कृष्णा बाई व सुमित्रा बाई को उज्ज्वला गैस कनेक्षन के कागजात, स्टील चूल्हा, रेग्यूलेटर व सिलेंडर सौंपे गए।
अस्पताल, स्कूल व आंगनवाड़ी केन्द्रों का किया निरीक्षण
 श्री परिहार ने भ्रमण के दौरान ग्राम षिवना, जावर व रजूर में आंगनवाड़ी केन्द्रों व स्कूलों का भी निरीक्षण किया और बच्चों से चर्चा कर उन्हें दिए जा रहे पोषण आहार व पूर्व प्राथमिक षिक्षा की जानकारी ली। उन्होंने जावर के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का भी निरीक्षण किया तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी को वहां की व्यवस्थाओं मंे और सुधार करने के निर्देष दिए। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने इस दौरान उन्हें बताया कि जिन स्कूलों में षिक्षकों की कमी है वहां ट्रांजिस्टर पर ऑडियो व एलईडी टीवी पर वीडियो लेक्चर के माध्यम से बच्चों को षिक्षित किया जा रहा है। श्री परिहार ने कलेक्टर श्री गढ़पाले के इस प्रयास की सराहना की है।
श्री परिहार ने स्वागत में प्राप्त बिस्किट बांटे आंगनवाड़ी केन्द्रों में
 भ्रमण के दौरान कलेक्ट्रेट खण्डवा, जावर के स्कूल व अमलपुरा की ग्रामीणों की सभा में श्री परिहार का स्वागत बिस्किट पैकेट्स से किया गया। श्री परिहार ने कलेक्टर श्री गढ़पाले के साथ षिवना व रजूर के आंगनवाड़ी केन्द्र के बच्चों को उपहार स्वरूप प्राप्त बिस्किट के पैकेट वितरित किए। उन्होंने इस नई पहल के लिए कलेक्टर श्री गढ़पाले की प्रषंसा की।  

No comments:

Post a Comment