AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 20 June 2018

सभी नगरीय निकाय, सम्पत्ति कर व जल कर की वसूली बढ़ायें

सभी नगरीय निकाय, सम्पत्ति कर व जल कर की वसूली बढ़ायें
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने नगरीय निकायों के अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देष  

खण्डवा 20 जून, 2018 - कलेक्टर श्री विषेष गढ़पाले ने बुधवार सुबह कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मंे जिले के सभी नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों व नगर निगम आयुक्त की बैठक लेकर उन्हें निर्देष दिए कि वे अपने-अपने नगरीय निकायों जल कर, सम्पत्ति कर व अन्य करों की वसूली बढ़ायें, ताकि नगरीय निकायों की आर्थिक स्थिति बेहतर हो सके। उन्होंने मुख्य नगर पालिका अधिकारियों से कहा कि विद्युत वितरण कम्पनी से नगरीय क्षेत्र में स्थित मकानों की सूची लेकर तथा जितने मकानों के निर्माण की अनुमति दी गई है उन सभी के सम्पत्ति कर खाते अपने-अपने नगर पालिका में खोले तथा उनसे नियमित रूप से जल कर व सम्पत्ति कर सहित अन्य सभी राजस्व की वसूली नियमित रूप से करते रहे। उन्होंने पंधाना व मूंदी के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों की बैठक में देरी से आने पर नाराजगी प्रकट की तथा संबंधित के विरूद्ध अवैतनिक अवकाष स्वीकृत करने संबंधी कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देष दिए।  
सभी योजनाओं मंे पात्र नागरिकों के नाम जोड़ें और अपात्रों के नाम काटें
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने नगर निगम आयुक्त श्री जे.जे. जोषी को निर्देष दिए कि खण्डवा शहर में साफ सफाई पर विषेष ध्यान दें। उन्होंने सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारियों से कहा कि गरीबों को दी जाने वाली पेंषन योजना के हितग्राहियों में से पात्र व अपात्र हितग्राही चिन्हित करें तथा सुनिष्चित करे कि सभी पात्र व्यक्तियों को शासन द्वारा निर्धारित सामाजिक सुरक्षा पेंषन नियमित रूप से मिलती रहे व अपात्र हितग्राहियों की पेंषन तत्काल बंद करायी जाये। इसके बाद यदि जनसुनवाई में कोई भी आवेदन पेंषन के संबंध में प्राप्त होता है तो संबंधित नगर पालिका अधिकारी की जिम्मेदारी निर्धारित की जायेगी। उन्होंने सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देष दिए कि शहरी क्षेत्र के लिए संचालित सभी स्वरोजगार योजनाओं में अक्टूबर माह तक शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य अनुसार शत प्रतिषत प्रकरण स्वीकृत होकर हितग्राही को राषि का वितरण करा दिया जाये। उन्होंने खण्डवा शहर में संबल योजना में लाभान्वित हितग्राहियों की प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया तथा निर्देष दिए कि सभी पात्र व्यक्तियों को संबल योजना में असंगठित मजदूर के रूप में पंजीबद्ध कर उन्हें संबल योजना के प्रावधानों के अनुसार लाभ दिलाया जायें। 
संबल योजना में मजदूर की मृत्यु के तत्काल बाद दिलाई जाये अन्त्येष्टि व अनुग्रह सहायता
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने मुख्य नगर पालिका अधिकारियों से कहा कि असंगठित मजदूर की मृत्यु पर अन्त्येष्टी सहायता की राषि मृत्यु के तत्काल बाद पीडि़त परिवार को भुगतान करायी जाये। इस भुगतान में देरी होने पर संबंधित को दण्डित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अस्पताल व शमषान से मृतकों की सूची नियमित रूप से प्राप्त कर उनमें से असंगठित मजदूर के रूप मंें पंजीबद्ध मृतकों के परिजनों को अन्त्येष्टी सहायता व अनुग्रह सहायता का भुगतान निर्धारित समयावधि मंे कराया जाये। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने आयुक्त नगर निगम को निर्देष दिए कि खण्डवा शहर के स्वीमिंग पूल व नागचून पार्क का संधारण आउट सोर्सिंग के आधार पर कराया जाये। उन्होंने ओंकारेष्वर के सीएमओ को ज्योतिर्लिंग मंदिर के आसपास व घाटों पर साफ सफाई का विषेष ध्यान रखा जाये। उन्होंने ओंकारेष्वर में नर्मदा नदी का पानी अवैध तरीके से लिफ्ट कर व्यवसायिक उपयोग में लेने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देष दिए तथा कहा कि पानी को अवैध तरीके से लिफ्ट करने वालों के पम्प व पाईप लाइन जप्त करने की कार्यवाही की जायें। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने खण्डवा सहित जिले के सभी शहरों की अवैध कॉलोनियों के नियमितीकरण की प्रक्रिया को 15 अगस्त तक पूर्ण करने के निर्देष सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को दिए। 

No comments:

Post a Comment