AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 18 June 2018

ग्रामीण व नगरीय क्षेत्र में असंगठित मजदूरों का पंजीयन जारी रखें

ग्रामीण व नगरीय क्षेत्र में असंगठित मजदूरों का पंजीयन जारी रखें
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक मंे दिए निर्देष

खण्डवा 18 जून, 2018 - प्रदेष सरकार ने असंगठित मजदूरों के कल्याण के लिए ‘‘संबल‘‘ योजना प्रारंभ की है। इस योजना से सभी पात्र लोगों को लाभान्वित किया जाये। जो मजदूर पूर्व में इस योजना के तहत अपना पंजीयन नहीं करा पाए है उन्हंे योजना के तहत पंजीबद्ध किया जाये तथा योजना के प्रावधानों के तहत समय-समय पर लाभान्वित भी किया जाये। यह निर्देष कलेक्टर श्री विषेष गढ़पाले ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिए। बैठक में वन संरक्षक श्री एस.के. सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्री डी.के. नागेन्द्र सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।
बैठक में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में पंजीबद्ध असंगठित मजदूरों को हितलाभ का प्रतिषत ठीक है लेकिन शहरी क्षेत्र में बहुत कम है इसे बढ़ाया जाना चाहिए। उन्होंने शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में असंगठित श्रमिक कल्याण योजना का प्रचार प्रसार कराने के लिए दीवार लेखन कराने के निर्देष भी सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारी व जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को दिए। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने सभी एसडीएम व तहसीलदार को अधिकाधिक क्षेत्र भ्रमण करने के निर्देष दिए। उन्होंने जिले के विभिन्न शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में जिलेटिन छड़ों व अन्य विस्फोटक सामग्री के भण्डारण का सत्यापन कराने तथा इस संबंध में जारी किए गए लायसेंस का परीक्षण करने के लिए भी सभी एसडीएम व तहसीलदारों से कहा। 
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने आयुक्त नगर निगम को क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी के साथ समन्वय कर नए बस स्टेण्ड पर पेयजल, शौचालय व अन्य सभी आवष्यक मूलभूत सुविधाएं सुनिष्चित करते हुए बस स्टेण्ड से बसों का संचालन प्रारंभ कराने के निर्देष दिए है। उन्होंने जिला षिक्षा अधिकारी को षिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत स्कूलवार प्रतिदिन गरीब बच्चों के किए गए एडमिषन की दैनिक जानकारी भिजवाने के निर्देष दिए। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने जिला पंजीयक को निर्देष दिए कि सभी एसडीएम व तहसीलदार गत 5 वर्षो में भूमि व भवन से संबंधित की गई रजिस्ट्रियों की जानकारी उपलब्ध करा दें, ताकि वे उसके अनुसार अविवादित नामांतरण राजस्व षिविरों में करा सके। उन्हांेने 31 जुलाई तक सभी तरह के भू अधिकार प्रमाण पत्र व वनाधिकार पट्टे हर हाल में वितरित कराने के निर्देष भी दिए। 
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने आगामी 4 अगस्त को आयोजित होने वाली वृहद रोजगार मेले के लिए सभी आवष्यक तैयारियों के लिए महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र व जिला रोजगार अधिकारी को निर्देष दिए। साथ ही महिला सषक्तिकरण अधिकारी को सभी कन्या छात्रावासों में रहने वाली छात्राओं को गुड टच व बेड टच के बारे में जानकारी देने की व्यवस्था की जाये तथा उन्हंे आत्मरक्षा के लिए आवष्यक प्रषिक्षण की व्यवस्था भी करे। उन्होंने आधार पंजीयन के लिए स्कूल व आंगनवाडि़यों में विषेष केम्प लगवाने के लिए आवष्यक स्वीकृति लेकर वहां पंजीयन प्रारंभ कराने के लिए भी अधिकारियों को निर्देष दिए। उन्होंने सभी एसडीएम व तहसीलदार को मतदाता सूची शुद्धिकरण कार्य को निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने तथा राजस्व अधिकारियों द्वारा किए गए सीमांकन को आरसीएमएस पोर्टल पर अपलोड करने के लिए भी कहा। 
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के विरूद्ध कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देष दिए, क्योंकि उनकी बिना अनुमति के ट्यूबवेल खनन करने वाली ड्रिलिंग मषीन जिले से बाहर चली गई। इसके अलावा उन्होंने जिला विपणन अधिकारी को भी बैठक से अनुपस्थित रहने पर उनके विरूद्ध कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देष भी दिए, क्योंकि जिले में समर्थन मूल्य पर खरीदे गए खाद्यान्न का शत प्रतिषत परिवहन अभी तक नही हुआ है। उन्होंने कहा कि वर्षा प्रारंभ होने से पूर्व खुले मंे पड़ा खाद्यान्न गोदामों में जमा हो जाना चाहिए।  

No comments:

Post a Comment