AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 19 June 2018

अगली जनसुनवाई से बदली बदली होगी व्यवस्था

अगली जनसुनवाई से बदली बदली होगी व्यवस्था
अब हर मंगलवार को जनसुनवाई में लगेगा स्वास्थ्य षिविर व स्वरोजगार षिविर

खण्डवा 19 जून, 2018 - कलेक्टर श्री विषेष गढ़पाले ने जनसुनवाई में मुख्य चिकित्सा अधिकारी व जिला आयुष अधिकारी को निर्देष दिए कि अगले मंगलवार से प्रत्येक जनसुनवाई में स्वास्थ्य षिविर भी आयोजित किया जाये, ताकि जनसुनवाई में आने वाले गरीब व जरूरतमंद बीमार नागरिक का मौके पर ही उपचार किया जा सके। उन्होंने महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र को निर्देष दिए कि स्वरोजगार से जुड़े अधिकारियों को लेकर प्रत्येक जनसुनवाई में स्वरोजगार से संबंधित आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया जाये। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी इस दौरान स्वरोजगार योजनाओं से संबंधित खाली आवेदन लेकर आये ताकि आवेदक से मौके पर ही योजना का आवेदन भरवाकर उस पर त्वरित कार्यवाही की जा सके। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने सभी अधिकारियों को निर्देष दिए कि जनसुनवाई मंे जिला अधिकारी स्वयं आयेंगे, उनके प्रतिनिधि मान्य नहीं होंगे। 
जनसुनवाई के आवेदकों को नही लगना पड़ेगा लाइन में
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने जिला ई-गर्वनेंस प्रबंधक को निर्देष दिए कि वे कटनी जिले में संचालित क्यू लेस सिस्टम खण्डवा कलेक्ट्रेट में भी जनसुनवाई के लिए स्थापित करायें, ताकि नागरिकों से आवेदन प्राप्त कर उन्हें एक टोकन दिया जा सके तथा टोकन पर दिए गए क्रम से आवेदक कलेक्टर को आवेदन दे सके। उन्हांेने बताया कि इस व्यवस्था के लागू होने से कलेक्ट्रेट में आवेदकों को लाइन मंे खड़े रहने से मुक्ति मिलेगी और एक-एक कर आवेदक कलेक्टर को अपनी समस्या व्यवस्थित तरीके से सुना सकेंगे। 
जनसुनवाई में ही कम्प्यूटर से होगा योजनाओं से संबंधित ऑनलाइन सत्यापन
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देष दिए है कि अगली जनसुनवाई से वे अपना डाटा एन्ट्री ऑपरेटर, प्रिंटर व कम्प्यूटर सिस्टम लेकर ही जनसुनवाई मंे आये ताकि खाद्यान्न पात्रता पर्ची के आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया जा सके। इसी तरह उन्होंने नगर निगम आयुक्त, उपसंचालक सामाजिक न्याय व जिला मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को भी अपने-अपने डाटा एन्ट्री ऑपरेटर, प्रिंटर व कम्प्यूटर सिस्टम लेकर ही जनसुनवाई मंे आने के लिए उन्होंने निर्देष दिए है ताकि प्रधानमंत्री आवास व पेंषन संबंधी आवेदनों की ऑनलाइन स्थिति स्वीकृति या अस्वीकृति की जानकारी मौके पर ही आवेदक को दी जा सके। 

No comments:

Post a Comment