AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 14 June 2018

प्रदेश के चयनित 8 जिलों में योजनाओं का लाभ देने के लिये विशेष अभियान


प्रदेश के चयनित 8 जिलों में योजनाओं का लाभ देने के लिये विशेष अभियान


खण्डवा 14 जून, 2018 - प्रदेश के 8 जिलों खंडवा, दमोह, बड़वानी, सिंगरौली, विदिशा, छतरपुर, राजगढ़ और गुना जिलों में केन्द्र सरकार द्वारा कृषि कल्याण अभियान शुरू किया गया है। इन जिलों में हितग्राहियों की पहचान कर कृषि विभाग से जुड़ी योजनाओं का लाभ दिलवाया जायेगा।
      नीति आयोग ने देश में 118 अतिपिछड़े जिले चयनित किये थे। मध्यप्रदेश के 8 जिलों की पहचान इस श्रेणी में की गई है। किसान-कल्याण एवं कृषि विकास विभाग ने योजनाओं का लाभ पहुँचाने के लिये कार्य-योजना तैयार की है। कृषि विभाग द्वारा स्वाईल हेल्थ कार्ड का वितरण, दलहन और तिलहन बीजों के मिनीकिट्स का वितरण, एग्रो फॉरेस्ट्री के पौधों का वितरण, नाडेप का निर्माण, माइक्रो इरिगेशन, समन्वित कृषि का प्रदर्शन और उन्नत कृषि यंत्रों का वितरण किया जाएगा। कार्यक्रम में अभियान पर निगरानी रखने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा संयुक्त सचिव श्री अश्विनी कुमार को नोडल अधिकारी बनाया गया है।
 इन चयनित जिलों में कृषि यंत्रों के वितरण के लिए सभी उप संचालकों को हितग्राही चयन के निर्देश दिए गए हैं। हितग्राहियों के चयन के बाद प्रत्येक जिले में एक सामूहिक कार्यक्रम कर यंत्रों का वितरण हितग्राहियों को किया जायेगा

प्रदेश में कृषि यंत्रीकरण में वृद्धि
कृषि यंत्रीकरण के मामले में प्रदेश में तेजी से प्रगति हुई है। कृषि यंत्रीकरण में 2 हजार 278 कस्टम हायरिंग केन्द्रों की स्थापना के साथ ही अगले 5 वर्षों में यंत्रीकरण को बढ़ावा देकर 3.50 किलो वाट प्रति हेक्टेयर फार्म पावर स्थापित किए जाने का कार्यक्रम तैयार किया गया है।
किसानों की आय पाँच वर्ष में दोगुनी करने का रोड-मेप तैयार
 प्रदेश के किसानों की आय पाँच वर्ष में दोगुनी करने का रोड-मेप बनाया गया है। कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन, मछलीपालन, वानिकी, सिंचाई विस्तार, रेशम, कुटीर और ग्रामोद्योग आदि विभागों द्वारा रोड-मेप पर कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। जिला स्तर का रोड-मेप तैयार कर लिया गया है। ग्राम स्तर पर रोड-मेप तैयार किया जा रहा है। 

No comments:

Post a Comment