AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 12 June 2018

15 जून से ष्स्कूल चलें हमष् अभियान का दूसरा चरण

15 जून से ष्स्कूल चलें हमष् अभियान का दूसरा चरण
कलेक्टर्स को जारी किये गये निर्देश

खण्डवा 12 जून, 2018 - प्रदेश में ष्स्कूल चलें हमष् अभियान का दूसरा चरण 15 जून से प्रारंभ किया जा रहा है। स्कूल शिक्षा विभाग ने जिला कलेक्टर्स, जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को अभियान के सफल क्रियान्वयन के संबंध में विस्तुत निर्देश जारी किये हैं। निर्देशों मे कहा गया है कि कक्षा एक से कक्षा 11वीं तक ऐसे छात्रों की पहचान की जाए, जिनका शालाओं में अप्रैल माह में प्रवेश नहीं हो पाया है। इसके साथ ही, सामुदायिक सहयोग से शाला से बाहर तथा विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा में जोड़ने के लिये रणनीति तैयार की जाये। प्रत्येक जिले में शिक्षा सत्र 2016-17 के नामांकन के आधार पर वर्ष 2017-18 में नामांकन में गिरावट वाली संस्थाओं की सूची के आधार पर समीक्षा की जाये। प्रदेश में कक्षा एक से 12 तक की करीब एक लाख 23 हजार सरकारी शाला है।  
जिला कलेक्टर्स से कहा गया है कि 15 जून को अनिवार्य रूप से प्रत्येक सरकारी विद्यालय में शाला प्रबंधन और विकास समिति की बैठक के साथ विशेष बालसभा का आयोजन किया जाये। इन सभाओं में बच्चों की नियमित उपस्थिति, दक्षता उन्नयन और पाठ्य-पुस्तकों के वितरण के संबंध में अनिवार्य रूप से चर्चा की जाये। प्रत्येक सरकारी विद्यालय में 18 जून को महारानी लक्ष्मीबाई के बलिदान दिवस के मौके पर देश के जवानों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिये विशेष कार्यक्रम आयोजित किये जायें। इस दिन प्रत्येक शासकीय विद्यालय में भारतीय सेना और सीमा सुरक्षा बल के जवानों तथा सेवानिवृत्त सैन्य कर्मियों को वि़द्यालय में आमंत्रित कर उन्हें सम्मानित किया जाये। 
स्कूल चले अभियान के दूसरे चरण में 20 जून को प्रत्येक शासकीय विद्यालय में उन पूर्व छात्रों को विशेष रूप से आमंत्रित किया जाये, जो समाज में सक्रिय रहकर राष्ट्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहे है। ऐसे व्यक्तियों और छात्रों के साथ परस्पर संवाद कायम करवाया जाये, जिससे स्कूल के छात्र प्रोत्साहित हो सकें। दिनांक 22 जून को पालक सम्मेलन का आयोजन प्रत्येक सरकारी विद्यालय में सुनिश्चित करने के लिये कहा गया है। इस सम्मेलन में विद्यार्थियों के माता-पिता को आमंत्रित किया जाये। सम्मेलन में ऐसे वॉलेंटियर्स की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिये कहा गया है, जो स्कूल शिक्षा विभाग के मिल बांचे कार्यक्रम, प्रणाम पाठशाला और अन्य गतिविधियों में सक्रिय रूप से जुड़कर सहयोग करते हैं। 
जिला कलेक्टर्स से 15 से 30 जून तक जिले के प्रत्येक सरकारी विद्यालय में कम से कम एक कालखण्ड में खेल-कूद, साहित्य एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन करने के लिये कहा गया है। निर्देश में यह भी कहा गया है कि प्रत्येक सरकारी शाला भवन और छात्रावास में सफाई के लिये विशेष अभियान चलाया जाये। इनमें सामुदायिक सहभागिता भी सुनिश्चित की जाये। इसके साथ ही प्रदेश में पन्नी बीनने वाले, बेघर, अनाथ बच्चों के लिये संचालित सरकारी छात्रावासों में बच्चों का शत्-प्रतिशत प्रवेश सुनिश्चित करने के लिये कहा गया है।
समग्र शिक्षा पोर्टल और एम शिक्षा मित्र
स्कूल शिक्षा विभाग के प्रत्येक अधिकारी-कर्मचारी की एम शिक्षा मित्र पोर्टल पर उपस्थिति दर्ज करायी जायेगी। शिक्षण सत्र 2018-19 में समग्र शिक्षा पोर्टल में नामांकन, प्रोफाइल अपडेशन का कार्य 20 जून तक पूरा किया जायेगा। विभाग की पाठ्य-पुस्तक, छात्रवृत्ति और साईकिल वितरण योजनाओं में सामग्री का शत्-प्रतिशत वितरण कर स्कूल शिक्षा विभाग के पोर्टल पर उसकी प्रविष्टि की जायेगी।

No comments:

Post a Comment