AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 15 October 2014

जनसुनवाई में कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने सुनी आवेदकों की समस्याएॅं , दिए त्वरित निराकरण के निर्देष

जनसुनवाई में कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने सुनी आवेदकों की समस्याएॅं , दिए त्वरित निराकरण के निर्देष
-------
48 घंटे में 1 लाख 50 हजार की सहायता राशि वितरित कर रिपोर्ट दे तहसीलदार
-------
जनसुनवाई में ही गीता बाई की स्वीकृत कराई वृद्धा अवस्था पेंशन
बाल संरक्षण गृह या नशामुक्ति केन्द्र भेजे इन बच्चों को - कलेक्टर श्री अग्रवाल





खण्डवा (14,अक्टूबर,2014) - मंगलवार को जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय में जनसुनवाई आयोजित हुई। जिस पर कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने जनसुनवाई में आये आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही करते हुए निराकरण संबंधी निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। जनसुनवाई प्रातः11 बजे से प्रारंभ होकर दोपहर 1ः45 बजे तक आयोजित हुई। इस दौरान कलेक्टर श्री अग्रवाल ने जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों के निराकरण के लिए सीधे जमीनी स्तर पर कार्यरत संबंधित विभाग के कर्मचारियों से भी सीधा दूरभाष पर संपर्क किया और उन्हें निर्धारित समयावधि पर आवेदन का निराकरण कर अवगत कराने के स्पष्ट आदेश भी दिये।
48 घंटे में 1 लाख 50 हजार की सहायता राशि वितरित कर रिपोर्ट दे तहसीलदार - जनसुनवाई में वनगा्रम आवलिया से आये मुन्नालाल पिता लाला ने कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल से सहायता राशि दिलाने की गुहार लगाई। उसने अपनी पीड़ा बताते हुए कहा कि विगत छः माह पूर्व मेरी 15 साल कि बेटी की आकाशीय बिजली गिरने से मृत्यु हो गई थी। लेकिन अबतक तहसील कार्यालय के चक्कर काटने के बाद भी सहायता राशि नही मिली। जिस पर प्रकरण को गंभीरता से लेेते हुए कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने तुरंत तहसीलदार खालवा को फोन लगाकर सम्पूर्ण प्रकरण की जानकारी ली। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि इस तरह कोई व्यक्ति परेशान हो यह उचित नही है। हर हाल में 48 घंटे के भीतर 1 लाख 50 हजार रूपये की सहायता राशि मृतका के वारिश उसके पिता मुन्नालाल को घर तक पहॅुचाएॅं। वही मुन्नालाल को भी यदि राशि न मिले तो मुझसे सीधा सम्पर्क कर जानकारी दे यह बात भी कही। 
जनसुनवाई में ही गीता बाई की स्वीकृत कराई वृद्धा अवस्था पेंशन - इसी प्रकार जनसुनवाई में बेडिया गॉंव की गीता बाई ने अपनी व्यथा बताते हुए अब तक वृद्धावस्था पेंशन न मिलने की शिकायत की। साथ ही स्वीकृत करने का अनुरोध भी किया। इस पर तत्काल कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने प्रभारी उपसंचालक सामाजिक न्याय को बुलाकर तत्काल पात्रता अनुसार जनसुनवाई मंे ही प्रकरण तैयार कर गीता बाई की पेंशन स्वीकृत करने के निर्देश दिए। जिसकी कि कार्यवाही जनसुनवाई में ही पूर्ण की गई। 
बाल संरक्षण गृह या नशामुक्ति केन्द्र भेजे इन बच्चों को - जनसुनवाई मंे समाजसेवी अर्जून नायक ने तीन बच्चों को कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल के सामने प्रस्तुत किया। उसने बताया कि यह बच्चें नशे के रूप में वाईटनर एवं सुलेशन का उपयोग करते है। इसलिए नाबालिकों को इसका विक्रय प्रतिबंध किया जाए। जिस पर तत्कालिक रूप से कलेक्टर श्री अग्रवाल ने जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी को बुलाकर इन तीनों बच्चों को नशामुक्ति केन्द्र या बाल संरक्षण गृह भिजवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 
पुलिस अधीक्षक से बात कर करेंगे निराकरण  - जनसुनवाई में सुरज कुण्ड नगर के किन्नरो ने उनके साथ मारपीट करने और ब्लेड से भी वार करने की शिकायत कलेक्टर श्री अग्रवाल के समक्ष रखी। उन्होंने कहा कि हमारे द्वारा पुलिस को भी शिकायत दर्ज की गई है। पर अब तक दोषियों के खिलाफ कार्यवाही नही हुई है। इस पर कलेक्टर श्री अग्रवाल ने जिला पुलिस अधीक्षक से चर्चा कर आवश्यक कार्यवाही करने की बात कही। 
मेरी तरफ से पत्र लिखकर राशि की उपयोगिता की जानकारी ले  - जनसुनवाई में मंजाधड ग्राम पंचायत सडियापानी निवासी विष्णु ने राज्य बिमारी सहायता के अंतर्गत एक लाख रूपये की सहायता प्राप्त होने की जानकारी कलेक्टर श्री अग्रवाल को दी। पर उसने बताया कि राशि प्राप्त होने के पूर्व ही उपचार के लिए उसने अपनी ओर से पैसो की व्यवस्था कर एक लाख 30 हजार रूपये उपचार हेतु सेनर्जि हॉस्पिटल इंदौर में जमा करा दिए थे। साथ ही बाद में शासकीय पैसे भी हॉस्पिटल में जमा हो गए। और उसके पैसे भी हॉस्पिटल प्रबंधन ने वापस नही किए। इस पर तत्काल संबंधित लिपिक को बुलाकर कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सम्पूर्ण प्रकरण पर अपनी तरफ से एक पत्र लिखकर खर्च हुई राशि की उपयोगिता की जानकारी लेने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि ऐसी स्थिति है तो बचे हुए पैसे आपको वापस कराए जाएगें। 
इसके साथ ही जनसुनवाई में कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने - 
इसी प्रकार जनसुनवाई में सन्मति नगर के वार्डवासियों ने पानी की समस्या से कलेक्टर श्री अग्रवाल को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि वार्ड के पिछे के हिस्से में पानी नही पहॅुच रहा है। इस पर उन्होंने नगर निगम आयुक्त को समस्या का निराकरण करने के निर्देश दिए। 
वही जनसुनवाई में ईटावा रैय्यत ग्राम पंचायत गोलखेड़ा के ग्रामीणों ने सहायक यंत्री द्वारा कपिल धारा कूप और पशुसेड निर्माण की अनुमति नही देने की शिकायत दर्ज की। जिस पर कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सहायक यंत्री से दूरभाष पर बात करते हुए यदि प्रतिबंध के पूर्व आवेदन आया हो तो उचित कार्यवाही करते हुए अग्रिम कार्यवाही करने के निर्देश उन्होंने दिए। 
इसी प्रकार खानशावली निवासी ईदरिश फारूखी ने लच्छौरा खुर्द में उसकी जमीन का कब्जा दिलाने की गुहार जनसुनवाई में लगाई। जिस पर कलेक्टर श्री अग्रवाल ने नायब तहसीलदार माला अहिरवार को सम्पूर्ण प्रकरण का परीक्षण कर उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। 
और आरजू ठाकुर ने उसकी मॉं मंगन बाई के निधन के बाद अनुकम्पा नियुक्ति के लिए आवेदन जनसुनवाई मंे दिया। जिस पर आवेदन की स्थिति का पता लगाते हुए कलेक्टर श्री अग्रवाल ने तहसीलदार खण्डवा को जल्द से जल्द सम्पूर्ण प्रकरण की फाईल जिला कलेक्टर कार्यालय पहॅुचाने के निर्देश दिए। 
क्रमांक/47/2014/1564/वर्मा

No comments:

Post a Comment