AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 16 October 2014

विश्व हॉथ धुलाई दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का हुआ आयोजन

विश्व हॉथ धुलाई दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का हुआ आयोजन
मुख्यकार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष एवं जिला कलेक्टर ने विद्यार्थियों को सिखाए हॉथ धोने के पॉंच चरण
दिलाई स्वच्छता की शपथ
नेहरू युवा केन्द्र द्वारा भूईफल में किया गया हॉथ धुलाई कार्यक्रम का आयोजन



खण्डवा (15,अक्टूबर,2014) - विश्व हॉथ धुलाई दिवस के अवसर पर मुख्य कार्यक्रम का आयोजन जिला शिक्षा विभाग द्वारा पुलिस परेड ग्राउण्ड में आयोजित किया गया। जहॉं पर जिला पंचायत अध्यक्ष राजपाल सिंह तोमर और कलेक्टर महेश अग्रवाल ने खुद विधिवत हॉथ धोने के साथ ही उपस्थित विद्यार्थियों को भी हॉथ धोने के पॉचों चरण की जानकारी दी। साथ ही हाथ भी धुलाए। 
इसके साथ ही जिला स्तरीय हॉथ धुलाई दिवस के अवसर पर आयोजित मुख्य कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री राजपाल सिंह तोमर ने सभी उपस्थित विद्यार्थियों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों समेत उपस्थित नागरिकों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत अमित तोमर एवं डायरेक्टर दूरदर्शन राजीव जैन भी उपस्थित थे।  
  इसी कड़ी में नेहरू युवा केन्द्र खण्डवा द्वारा भी बुधवार को विष्व हेण्ड वाषिंग दिवस के अवसर पर ग्राम भुईफल ब्लाक छैगांव माखन में शासकीय मिडिल स्कूल प्रांगण में हाथ धुलाई का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि आषुतोष पंवार सूचना प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार इन्दौर के एवं जिला युवा समन्वयक प्रेमचंद राठौर के सहयोग से किया गया । ग्राम के सरपंच एवं स्कूल स्टाप द्वारा इस कार्यक्रम हेतु पूर्व तैयारी कर रखी थी जिससे स्कूल के बच्चों एवं आसपास के बच्चों में जागरूकता लाने हेतु हाथ धुलाई का स्टाल सजाया जाकर प्रत्येक बच्चे को 30 सेंकड का टाईम दिया गया, प्रत्येक बच्चों ने निर्धारित टाईम के अनुसार हाथ धुलाई कर अपने हाथ पोंछकर डस्टबिन में कचरा डालकर यह साबित कर दिखाया की माननीय प्रधानमंत्री एवं गांधीजी के जन्म दिवस को मानो साकार किया जा रहा हो । गांधीजी के सपनों को यदि यहां निहारा जाता तो अतिषयोक्ति नही होती ।  
 कार्यक्रम के अवसर पर सभी बच्चों एवं आये हुये गणमान्य नागरिक को हाथ धुलाई के गुड रहस्य एवं उससे छिपी हुई कई ऐसी बाते जो नही जानते थे उन्हें बताई ।  उक्त अवसर पर सभी को एक शपथ दिलाई की आज से हम हमारे एवं दूसरों को हाथ धुलाई के प्रति जागरूक करेंगे तथा सदैव इसका पालन करते रहेंगे ।  नेहरू युवा केन्द्र के युवा मण्डलों एवं राष्ट्ªीय युवा कोर स्वयं सेवकों के माध्यम से ग्राम जलकुंआ में भी हाथ धुलाई का कार्यक्रम किया गया जिसमें जनपद सीई मण्डलाई ग्राम के सरपंच भोलाराम गोलकर, एकता युवा मण्डल के अध्यक्ष भूपेन्द्रसिंह पंवार संज्ञान षिक्षा समिति के अध्यक्ष के साथ ही माध्यमिक शाला का समस्त स्टाप एवं बच्चों ने इस कार्यक्र्रम को सफल बनाया नेहरू युवा केन्द्र खण्डवा राष्ट्ªीय युवा कोर  रेवा बछाने ब्लाक खालवा से भी इस कार्यक्रम में उपस्थित रही । ग्राम पंधाना में दिषा युवा मण्डल के अध्यक्ष लतीफ खान ग्राम के सरपंच एवं माध्यमिक शाला के स्टाप के सहयोग से स्कूल प्रांगण में हाथ धुलाई का कार्यक्रम किया । ग्राम भण्डारिया सर्वोदय कालोनी खण्डवा में मानसी जनकल्याण एवं जीव उत्थान समिति के द्वारा हाथ धुलाई का कार्यक्रम सम्पन्न कराया । कार्यक्रम का मार्गदर्षन जिला युवा समन्व्यक  पी. एस. राठौर द्वारा किया गया  ।   
   क्रमांक/54/2014/1571/वर्मा

No comments:

Post a Comment