AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 23 October 2014

-------- 27 अक्टूबर से जिले के समस्त उत्कृष्ट विद्यालयों में लागू करें, ई-अटेंन्डेस प्रणाली- कलेक्टर श्री अग्रवाल ------

हमें खुद नहीं आता है तो दूसरंे से उम्मींद ना करें। पहले खुद सीखें- कलेक्टर श्री अग्रवाल
--------------------
27 अक्टूबर से जिले के समस्त उत्कृष्ट विद्यालयों में लागू करें, ई-अटेंन्डेस प्रणाली- कलेक्टर श्री अग्रवाल
-----------------
5 दिनों में मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार के सारे प्रकरण बैंको में लगवाएं महाप्रबंधक उद्योग - कलेक्टर श्री अग्रवाल
खण्डवा (22 अक्टूबर,2014) - हमें खुद नहीं आता है तो दूसरंे से उम्मींद ना करें। पहले खुद सीखें फिर दूसरों को सिखाएं। यह तल्ख निर्देश बुधवार को कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने ई-अटेंन्डेस प्रणाली की समीक्षा के दौरान जिले के सातों बीईओ और बीआरसी को दिए। हुआ यूं कि बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सभी बीईओ और बीआरसी से ई- अटेंन्डेस एप्लीकेशन डा    उनलोड कैसे की जाती है इसकी जानकारी पूछी थी। इस पर कोई भी बीईओ और बीआरसी जानकारी नहीं दे पाया। जिस पर कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सभी को फटकार लगाते हुए को-आर्डिनेटर सुश्री चैताली से बैठक में ही इसका प्रशिक्षण दिलवाया। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने डॉस, विन्डोज, वॉटस्-अप की जानकारी स्वयं ने उपस्थितों को दी।
  गौरतलब है कि शिक्षा में बेहतर सुधार और शिक्षकों की नियमित उपस्थिती को लेकर जिले में ई- अटेंन्डेस प्रणाली लागू होना है। जिसकी तैयारियों की समीक्षा बुधवार को कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल कर रहे थे। जिसमें उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी और परियोजना समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान को निर्देश देते हुए कहा कि 27 अक्टूबर तक जिले के समस्त सातों उत्कृष्ट विद्यालयों में ई- अटेंन्डेस प्रणाली को लागू करें। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कहा कि यह व्यवस्था सर्वप्रथम उत्कृष्ट विद्यालयों से इसलिए प्रारंभ करें, क्योंकि हमारे इन विद्यालयों में शिक्षा का स्तर उत्कृष्ट है और  हमारे शिक्षक भी उत्कृष्ट है और उनकी कार्यप्रणाली भी। इसलिए समस्या की कोई बात ही नहीं है। इसके साथ ही उत्कृष्ट विद्यालय में  इस प्रणाली का उपयोग करते देख जिले के समस्त शिक्षकगण भी इसकी पहल करेंगे और उनकी  स्कूलों में उपस्थिति नियमित भी होगी । जिससे उनकी स्कूलों में शिक्षा के  स्तर में बेहतर सुधार आने के साथ ही बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे।
    इसके साथ ही अब तक इस प्रणाली के क्रियान्वयन को लेकर किए गए कार्यों की लेट-लतीफी पर कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने नाराजगी जाहिर की। उन्होंने डीईओ और डीपीसी को शिक्षकों से मोबाइल की उपलब्धता को लेकर ली जा रही जानकारी में मोबाइल का आईएमईआई नंबर लेने और उनके द्वारा दी गई जानकारी हस्ताक्षर सहित लेने के निर्देश दिए। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि-
ऽ    स्मार्ट फोन की जानकारी के संकलन के साथ ही प्रत्येक कार्य के लिए बीईओ, बीआरसी और संकुल प्राचार्य की जिम्मेदारी निर्धारित करें।
ऽ    विकासखंडवार, संकुलवार और शालावार जानकारी हस्ताक्षर सहित  तैयार कर प्रस्तुत करें।
ऽ    एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए जिला ई-गर्वनेंस सोसायटी के अधिकारियों का सहयोग ले। प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर एक-एक सहायक ई-गर्वनेंस प्रबंधक है जो कि इस कार्य में आपका सहयोग करेंगे।
ऽ    इसके साथ ही कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सभी बीईओ और बीआरसी को हेड क्वार्टस की स्कूल से खूद को इस एप्लीकेशन में जोड़ने के निर्देश भी दिए।
    बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने जिला उद्योग विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा भी की। इस दौरान जिला महाप्रबंधक द्वारा अब तक मुख्यमंत्री युवा स्व रोजगार के पूरे प्रकरण बैंक में नहीं लगाने पर उन्होंने इस उदासीनता पूर्ण रवैए पर नाराजगी जाहिर की। उन्हें निर्देश देते हुए कहा कि 27 अक्टूबर तक लंबित सारे के सारे प्रकरणों को तैयार कर बैंक में लगवाएं। साथ ही मुख्यमंत्री महोदय के दौरे के दौरान बडे़ प्रकरणों को स्वीकृत करवाकर वितरीत भी करें।  इसके साथ ही मंगलवार को आयोजित जनसुनवाई में उपस्थित ना होने पर भी कलेक्टर श्री अग्रवाल ने महाप्रबंधक उद्योग को ऐसी गलती ना दोहराने के आदेश दिए। वहीं अपर कलेक्टर एस.एस.बघेल को आयुक्त इंदौर संभाग को पत्र लिखकर इनकी उदासीनता पूर्ण कार्यप्रणाली की जानकारी देने को भी कहा।
    इसके साथ ही कलेक्ट्रोरेट सभागृह में आयोजित समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति, समग्र स्वच्छता अभियान के अंतर्गत किए जा रहे कार्याें, स्थानीय निर्वाचन की तैयारियों  और राजस्व विभाग के कार्याें की भी समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। इस बैठक में मुख्यकार्यपालन अधिकारी  जिला पंचायत अमित तोमर और अपर कलेक्टर एस.एस. बघेल उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment