AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 16 October 2014

जिला स्तरीय कृषि मेला प्रारंभ प्रथम दिन 3 हजार से अधिक किसानों का हुआ पंजीयन

जिला स्तरीय कृषि मेला प्रारंभ
प्रथम दिन 3 हजार से अधिक किसानों का हुआ पंजीयन
शुभारंभ अवसर पर अनाज देकर किया गया अतिथियों का स्वागत
17 अक्टूबर तक चलेगा कृषि मेला
 ख्यातिलब्ध कृषि वैज्ञानिक दे रहे बेहतर कृषि उत्पादन तकनीकों की जानकारी 





खण्डवा (15,अक्टूबर,2014) - किसानों की प्रगति से ही देश की प्रगति हो सकती है। साथ ही वर्तमान में नितरोज बदलती कृषि तकनीक को अपनाने के लिए अब हमारे किसान भाईयों को अपने बच्चों को कृषि तकनीक शिक्षित करना होगा। यह बात जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री हुकुमचंद यादव ने जिला स्तरीय कृषि विज्ञान मेेले के शुभारंभ के अवसर पर कही। उल्लेखनीय है कि कृषि महोत्सव के अंतर्गत कृषि विस्तार सुधार कार्यक्रम आत्मा के द्वारा तीन दिवसीय कृषि विज्ञान मेले का आयोजन पुरानी कृषि उपज मण्डी प्रांगण में किया गया है, जो कि  17 अक्टूबर तक चलेगा। मेले के शुभारंभ समारोह के अवसर की विशेषता यह रहेगी। कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल के मार्गदर्शन में अनाज देकर सभी अतिथियों का स्वागत किया गया। 
  इसके साथ ही जिला स्तरीय कृषि विज्ञान मेले के शुभारंभ के अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री राजपाल सिंह तोमर ने शिवराज सरकार को किसानों की सरकार बताया। वही विधायक मांधाता श्री लोकेन्द्र तोमर ने मेले उपस्थित किसानों से कृषि आधारित व्यापार करने की अपील की। उन्होंने कहा कि अब समय की मांग है, की हम नई पद्धति तकनीक को अपनाकर खेती करें। साथ ही खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए और स्वयं की आर्थिक उत्थान के लिए दुग्ध क्रांति की ओर बढ़े। इसके साथ ही इस अवसर पर जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री राजपाल सिंह चौहान ने किसानों के महत्व को बताते हुए कहा कि आने वाला समय हमारे किसान भाईयों का समय है। वही आपका प्रयास और उसकी सफलता ही सरकार की सफलता तय करेगी।  
इसी प्रकार जिला स्तरीय कृषि विज्ञान मेले के शुभारंभ के अवसर कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने 25 सितम्बर से लेकर 20 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले कृषि महोत्सव के दौरान जिले के सातों विकासखण्ड में की गई गतिविधियों की जानकारी दी। साथ ही कृषि महोत्सव के मूलमंत्र को बताते हुए कहा कि इस आयोजन का एक मात्र उद्देश्य खेती को लाभ का धंधा बनाना है। इसके लिए हमें किसानों को बेहतर कृषि उत्पादन हेतु नवीनतम कृषि तकनीक से रूबरू कराना होगा। साथ ही किसान इसका बेहतर उपयोग कर पाए। इसलिए उन्हें प्रशिक्षित भी करना होगा। इसी उद्देश्य को लेकर यह आयोजन किया जा रहा है। जिसमें नवीन कृषि तकनीकों पर आधारित प्रदर्शनी भी लगाई गई। अपने संबोधन के दौरान कलेक्टर श्री अग्रवाल ने जिले के किसानों से यह अपील की है कि आप लोगों के प्रयास हमेशा आगे भी ऐसे रहे। ताकि आपकी फसलों का बेहतर उत्पादन आगे भी प्रदेश को कृषि कर्मण अवार्ड दिला सके। 
पुस्तक का किया विमोचन - कृषि महोत्सव के अंतर्गत आयोजित तीन दिवसीय कृषि मेले के शुभारंभ के अवसर पर किसान कल्याण कृषि विभाग द्वारा प्रकाशित एक पुस्तक का विमोचन किया गया। जो कि ‘‘जिला खण्डवा - उन्नत कृषि की ओर एक कदम‘‘ शीर्षक की है। 
प्रदर्शनी का किया गया शुभारंभ - किसान विज्ञान मेले के अवसर पर विशेष प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया है। जिसका की शुभारंभ अतिथियों द्वारा किया गया । जिसकी अधिक जानकारी देते हुए संचालक आत्मा ने बताया कि मेले में विभिन्न विभागों एवं कृषि से संबंधित विभिन्न कंपनीयों के लगभग 80 से अधिक स्टॉल लगे है जिसमें कृषि से संबंधित नवीनतम कृषि यंत्रों एवं कृषि उपयोगी सामग्रीयों का प्रदर्शन किया गया है। जिले के विभिन्न विकासखण्डों से आये लगभग 3000 कृषकों ने मेले में लगी प्रदर्शनियों एवं स्टॉलों के अवलोकन में अत्यधिक रूचि दिखाई।
तकनीकी सत्र का हुआ आयोजन - तकनीकी सत्र के विषय में अधिक जानकारी देते हुए उपसंचालक कृषि विकास विभाग श्री चौरे ने बताया कि, कृषि संगोष्ठी अन्तर्गत अधिष्ठता कृषि महाविद्यालय श्रीमती मृदुला बिल्लोरे द्वारा किसान को नवीन एवं लाभकारी के खेती के लिए प्रोत्साहित करते हुए प्रश्नोंत्तर के माध्यम से उनकी समस्याओं का निराकरण किया जाकर उनका ज्ञानवर्धन किया गया। इस अवसर पर श्री रवि केलकर, श्री अजित केलकर, कृषि विशेषज्ञ, इन्दौर द्वारा जैविक खेती समय की मांग एवं जैविक फसलों का उत्पादन विषय पर तथा डॉ. रूपेश जैन, वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केन्द्र खण्डवा द्वारा उन्नत पशुपालन व रखरखाव विषय पर व्याखान एवं जानकारी कृषकों को दी गई एवं कृषि आधारित प्रश्नोत्तर कार्यक्रम में किसानों से प्रश्नोत्तर कर विजेता कृषकों को पुरस्कृत भी किया गया। 
कृषि विज्ञान मेेले के शुभारंभ के अवसर पर कृषि उपज मण्डी समिति खण्डवा के अध्यक्ष श्री आनंद मोहे और कृषि स्थाई समिति खण्डवा के अध्यक्ष श्री गोविंद वर्मा समेत सम्मानीय जनप्रतिनिधि, वैज्ञानिक  एवं अधिकारीगण उपस्थित थे। 
   क्रमांक/52/2014/1569/वर्मा

No comments:

Post a Comment