AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Sunday 19 October 2014

घर बैठे बैंकिंग सुविधाएं मिल रही हैं हमें


घर बैठे बैंकिंग सुविधाएं मिल रही हैं हमेंसुरगांव जोशी गांव में संपूर्ण वित्तीय समावेशन



खण्डवा (17,अक्टूबर,2014) - हमारा पैसा बैंक में सुरक्षित है तथा इससे बचत भी होती है और ब्याज भी मिल जाता है। जब आवश्यकता होती है हमें हमारे गांव में ही बैंक के प्रतिनिधि बाबूलाल पाटिल पैसा दे देते है। हम इनके पास ही पैसा जमा भी करवा देते है। अब हमें पैसा निकालने या जमा करने के लिये बैंक नहीं जाना पड़ता। यह कहना है ग्राम सुरगांव जोशी के सरपंच श्री गुलाबसिंह सिसोदिया , गेंदालाल रूपाले, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती हरकू पटेल, श्री देवीलाल आदि का। क्षेत्रीय  प्रचार निदेशालय (डीएफपी) इन्दौर द्वारा बैंक ऑफ इंडिया के सहयोग से प्रधानमंत्री जन-धन योजना पर आधारित सुरगांव जोशी में आयोजित जन-जागरूकता कार्यक्रम के तहत जब ग्रामीणों से चर्चा की गई तो सभी ने कहा कि यह सुविधा अत्यन्त उपयोगी है तथा हमें बैंक की घर पंहुच सेवा उपलब्ध हो गई है।
    बैंक ऑफ इंडिया के बीसीए श्री बाबूलाल पाटिल ने बताया कि ग्राम सुरगांव जोशी में 477 परिवार हैं तथा सभी परिवार में कम से कम दो सदस्यों के बैंक ऑफ इंडिया की अहमदपुर खेगांव स्थित शाखा में खाता खोले गये हैं। सुरगांव जोशी ग्राम के लोगो के इस शाखा में करीब 1800 खाते हैं तथा इन खातो में प्रतिमाह औसत 40 लाख रूपये का लेन-देन किया जा रहा है। बैंक ऑफ इंडिया के प्रतिनिधि श्री कमल चौधरी ने बताया कि वित्तीय समावेशन योजना के तहत सन् 2009-10 से ही बैंक में खाता खुलवाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी थी तथा प्रधानमंत्री जन-धन योजना की 15 अगस्त 2014 को घोषणा होने के बाद से बचे हुये लोगों के खाता भी खोल दिये गये। श्री चौधरी ने बताया कि जिन लोगो के पहले से ही बैंक में खाता हैं उन्हें डेबिट/रूपे कार्ड के लिये आवेदन करना होगा। तभी उनका खाता प्रधानमंत्री जन-धन योजना के अंतर्गत मान्य होगा। उन्होंने प्रधानमंत्री जन-धन योजना केे तहत मिलने वाले फायदों की भी जानकारी दी। कार्यक्रम में क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी मधुकर पवार ने स्वच्छ भारत अभियान की जानकारी दी तथा ग्रामीणों से कहा कि वे अपने स्तर पर अपने आस-पास की सफाई रखेंगे तो पूरा गॉंव स्वतः स्वच्छ हो जायेगा।
    कार्यक्रम के दौरान ही गांव के देवीलाल तीन हजार रूपये लेकर आये और उन्होंने बैंक ऑफ इंडिया के बीसीए श्री बाबूलाल पाटिल को बैंक में जमा करने के लिये दिये। श्री देवीलाल ने बताया कि उनका बेटा इन्दौर में पढ़ाई कर रहा है। आज सुबह फोन आया कि पैसों की जरूरत है। उन्होंने मोबाईल से श्री पाटिल से उनकी स्थिति पूछी और ग्राम पंचायत भवन में आकर तीन हजार रूपये पुत्र के बैंक के खाता में जमा करवा दिये। 
           क्रमांक/75/2014/1594/वर्मा

No comments:

Post a Comment