AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 16 October 2014

जन सूचना अभियान में व्याख्यानों की धूम स्मार्ट क्लास के जरिये मिली

जन सूचना अभियान में व्याख्यानों की धूम
स्मार्ट क्लास के जरिये मिली
डिजिटल इंडिया योजना की झलक





खण्डवा (16,अक्टूबर,2014) - पत्र सूचना कार्यालय, इन्दौर द्वारा पुलिस ग्राउंड, जिला मुख्यालय खंडवा में तीन दिवसीय जन सूचना अभियान के दूसरे दिन केन्द्र सरकार के तमाम कल्याणकारी एवं विकास संबंधी योजनाओं के बारे में संबंधित विभाग के अधिकारियों ने जानकारी दी। इस अवसर पर के छात्र छात्राओ के लिये  चित्रकला एवं निबंध प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। मेले में आयोजित प्रतियोगिताओं में छा़त्र छात्राओं ने उतसाह के साथ भाग लिया।
  जन सूचना अभियान के दूसरे दिन केन्द्र सरकार की महत्वकांखी योजना प्रधानमंत्री जन धन योजना के बारे मेें  श्री कमल चोधरी, चेनल मेनेजमेंट पार्टनर बैंक ऑफ इंडिया ने उपस्थित जन मानस को जानकारी दी । उन्होंने बताया कि खंडवा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के 90 प्रतिशत परिवारों को इस योजना से जोड लिया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि बताया कि जिले के शहरी क्षेत्र के 86 प्रतिशत परिवार भी इस योजना के तहत आ गये है। उन्होंने कहा कि 31 दिसम्बर तक 100 प्रतिशत परिवारों को इस योजना से जोड लिया जायेगा।  आदिम जाति एवं अजजा कल्याण विभाग के नीरज पराशर ने विभाग द्वारा संचालित तमाम योजनाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने  अजजा, अजा छात्र/छात्राओं के लिये प्रावीण्य छात्रवृत्ति योजना अजजा, अजा छात्र/छात्राओं के लिये मेधावी पुरस्कार योजना जैसी तमाम योजनाओं  के बारे में लोगों को विस्तार से बताया।
  स्वास्थ्य विभाग के मीडिया अधिकारी श्री बी.एस. मंडलोई स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी। लीला मांडेलकर ने माताओं एवं बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर चलाई जा रही सरकारी योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की । पिंकी यादव ने किशोर स्वास्थ्य से संबंधी तमाम बातों की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित कराया। उन्होंने कार्यकम में आये 13 से 19 साल के बच्चों को इस उम्र में आने वाले शारीरिक परिवर्तनों विशेषकर किशोरिरयों से जुडे के बारे में सचेत किया । महिला एवं बाल विकास विभाग की श्री सुनीति कनौजिया ने सुपोषण अभियान, श्रीमती शैलाश्री ने बेटी बचाओं योजना, सीमा गणवाल ने आंगनवाडी योजनाओं के बारे में महिलाओं एवं बच्चों विस्तार से बताया । 
स्मार्ट क्लास के जरिये मिली, डिजिटल इंडिया योजना की झलक - डिजीटल योजना पर प्रकाश डातले हुये सर्व शिक्षा अभियान के समन्वयक श्री सुभाष जोशी द्वारा जिले में संचालित 30 स्मार्ट क्लास की जानकारी दी।  क्षेत्रीय क्षमता संवर्धन केन्द्र के जिला प्रबंधक श्री सुधीर हरदेतिया ने प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना डिजीटल इंडिया के बारे में बोलते हुये कहा कि इंटरनेट का लोगों के विकास में महत्वपूर्ण स्थान है। उन्होंने कहा कि इंटरनेट ने सूचना के प्रचार प्रसार के क्षेत्र में क्रांति ला दी है और हमारा दायित्व है कि हम इससे अछूते ना रहे। उन्होंने बच्चों आग्रह किया कि वे तकनीक और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आ रहे परिवर्तनों के साथ कदम से कदम मिलाकर आगे बढे ताकि देश का समग्र विकास हो सके। 
 एमएसएमई जर्मन टूल रूम, इन्दौर के पी.सी. यादव ने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार की तरफ ध्यान देना चाहिये। उन्होंने कहा कि लघु एवं कुटीर उद्योग का हमारे विकास में महत्वपूर्ण योगदान है और हमें भी इसके महत्व को समझना चाहिये।
चित्रकला एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन - इस अवसर पर आयोजित चित्रकला एवं निबंध प्रतियोगिता में 210 बच्चों ने भाग लिया। प्रतियोगिताओं का निर्णय शिक्षा विभाग के श्रीमती यासमिन खान, श्रीमती मनीषा कासबी, श्री दीपक जोशी, सुश्री रशमी स्थापक, श्रीमती मृदुला शुक्ला, श्रीमती रचना अग्निहोत्री तथा संतोष चौहान, डॉ. भारती पारास निर्णायक के रूप में उपस्थित थे। चित्रकला प्रतियोगिता में सुंदर बाई गुप्ता कन्या शाला की श्रृदा दास प्रथम, अरविंद कुमार नीतिन कुमार शाला के हर्षराज बाथम द्वितीय तथा होली स्पिरिट कांवेंट की पायल कोठेकर तीसरे स्थान पर रही। वहीं निंबंध प्रतियोगिता में होली स्पिरिट कांवेंट के निर्मल पाटीदार प्रथम, अरविंद कुमार नीतिन कुमार शाला के राजकुमार गहलोत द्वितीय तथा सुंदर बाई गुप्ता कन्या शाला की एकता केेथवास तीसरे स्थान रही।
ग्रामीण अंचलों में जागरूकता - जिला मुख्यालय पर चलाये जा रहे जन सूचना अभियान के दूसरे दिन क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की प्रचार इकाईयों ने गांव जागरूकता के लिये पहुॅची। निदेशालय की उज्जैन इकाई के प्रभारी श्री डी.एस. परमार के नेतृत्व में ढोडवाडा, भकराडा, पीपीलियाकार, बिजसेरिया भिरू सहित अन्य गांवों में पहुॅचकर केन्द्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं पर लोगों ने सीधा संवाद किया। जन संवाद कार्यक्रम के दौरान विश्ेाषकर स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालयों निर्माण सहित अन्य स्वच्छता संबंधी बात की। इसके अलावा प्रधानमंत्री जन धन योजना, बेटी बचाओ बेटी पढाओ और सांसद आदर्श ग्राम योजना की अवधारणा पर प्रकाश डाला।
  क्रमांक/67/2014/1586/वर्मा

No comments:

Post a Comment