AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 23 October 2014

==एक नवम्बर से प्रदेश समेत जिले में होगी पेन्टावेलेन्ट वेक्सीन की शुरूआत पॉंच का दम - पेन्टावेलेन्ट लगवायें हम==

पंचगुणी टीका हर शिशु को निःशुल्क लगवायें - कलेक्टर श्री अग्रवाल
पेटावेलेंट वेक्सीन पर जिला स्तरीय टास्कफोर्स समिति की बैठक सम्पन्न
एक नवम्बर से प्रदेश समेत जिले में होगी पेन्टावेलेन्ट वेक्सीन की शुरूआत
पॉंच का दम - पेन्टावेलेन्ट लगवायें हम
खण्डवा (20,अक्टूबर,2014) - सोमवार को कलेक्टर सभाकक्ष मंे पेटावेलेंट वेक्सीन पर जिला स्तरीय टास्कफोर्स समिति की बैठक आयोजित हुई। कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा एक नवम्बर से सम्पूर्ण प्रदेश समेत जिले में प्रारंभ होने जा रहे पेन्टावेलेन्ट वेक्सीन के विषय में संक्षिप्त जानकारी दी गई। जिस पर कलेक्टर श्री अग्रवाल ने निःशुल्क पंचगुणी यह टीका हर शिशु को लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पेटावेलंेट वेक्सीन बहुत ही अच्छी है, इन्हे लगाने से 05 जानलेवा बिमारियो से बच्चो को बचाया जा सकता है इसलिए निश्चित रूप से यह शिशुओं को लगाया जाए। साथ ही उन्होंने  सभी बीएमओ को की इसका प्रभावी रूप से क्रियान्वयन करना सुनिष्चित करने के लिए निर्देेषित भी किया। 
  बैठक मंे जिला टीकाकारण अधिकारी डॉ. एच.एन. नायक ने पेटावेलेंट वेक्सीन को प्रेजेन्टेषन के माध्यम से भारत देष मे 2011 मे 02 राज्यो मे शुरू किया गया था एवं 2012 मे 08 राज्यो मे शुरू किया गया 2014 मे 12 राज्यो मे शुरू हो रहा है जिसमे मध्यप्रदेष भी शामिल है । पेटावेलेंट मे 05 बीमारियो के बचाव के लिये जिसमे हीब बीमारी एक बेक्टिरिया से होती जिससे बच्चो मे मुख्यतः न्यूमोनिया एवं मेनिनजाईडिज हो जाता है। इस बैक्टीरिया के कारण 04 माह से 18 माह तक के उम्र के बच्चे षिकार होते है। बैक्टिरिया के कारण कुछ निमानिया एवं मस्तिष्क ज्वर हो जाता है, जिसके कारण कुछ बच्चो की मृत्यु हो जाती है। पेटावेलन्ेट वेक्सीन 01 नवम्बर से प्रारंभ किया जाना है। इस वेक्सीन को लगाने से हिब बिमारी से बच्चो को प्रभावित होने से रोका जा सकता है । वर्तमान मे डेढ माह, डाई माह एवं साडे तीन माह पर डीपीटी का टीका एवं हेपेटाईटी भी का टीका दिया जाता है जिनकी जगह पेटावेलंेट का टीका लगाया जायेगा । 
पेटावेलेंट वेक्सीन के फायदे जिसमे ंः- पेटावेलंेट वेक्सीन 5 बीमारियो से बचाव के लिए पेंटावेलेट टीका 1.डिप्थिरिया 2.  कुॅकर खासी 3. टिटनस 4. हेपेटाईटिस-बी 5. हिब से बचाव होता है । 
पेटावेलेंट वेक्सीन में से लाभ - हिब वेक्सीन शामिल करने से एक अतिरिक्त घातक रोग के खिलाफ सुरक्षा मिलती है । जन्म के पहले वर्ष के दौरान टीकों की संख्या 9 के स्थान पर मात्र 6 इन्जेक्षन लगेगे।
कितनी उम्र के बच्चो को पेंटावेलेट टीका दें सके - भारत सरकार के नियमित टीकाकरण कार्यक्रम अनुसार पेटावेलेट टीका ऐसे किसी भी बच्चे को लगाया जा सकता है जिनकी आयु 6 सप्ताह मे अधिक और 1 वर्ष से कम है 
पेंटावेलेंट खुराक बच्चो को कब देना चाहियें - प्रथम खुराक 6 सप्ताह के बाद दुसरी खुराक 10 सप्ताह और 14 सप्ताह मे दिया जायेगा । ये सभी टीके ग्राम आरोग्य केन्द्र मे उपस्वास्थ्य केन्द्र प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं जिला अस्पताल मे टीकाकरण सारणी के अनुसार निषुल्क लगाये जायेगे । 
  बैठक मे मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  अमित तोमर, अपर कलेक्टर एस0एस0बघेल समेत सभी विभागों के विभाग प्रमुख उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment