AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 16 October 2014

सबका साथ सबका विकास सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने जन सूचना अभियान किया शुभारंभ

सबका साथ सबका विकास
सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने जन सूचना अभियान किया शुभारंभ
पंधाना विधानसभा क्षेत्र के गांव को आदर्श ग्राम बनाने की घोषणा
17 अक्टूबर को तकरीबन 1100 विकलांग होंगे लगभग 1 करोड़ की राशि से लाभान्वित 





खण्डवा (15,अक्टूबर,2014) - बुधवार को तीन दिवसीय जन सूचना अभियान का शुभारंभ हुआ। पुलिस परेड ग्राउण्ड में आयोजित इस अभियान का शुभारंभ सांसद श्री नंदकुमारसिंह ने कियाा। मेले प्रांगण में उपस्थित जन समूह को  संबोंधित करते हुए सांसद श्री चौहान ने केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री जन धन योजना, स्वच्छ भारत अभियान, सांसद आदर्श ग्राम योजना, स्किल इंडिया अभियान, आओ और भारत में निर्माण करो विजन, डिजिटल इंडिया योजना, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं की इन योजनाओं की परिकल्पना हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने लाल किले की प्राचार से की थी। प्रधानमंत्री ने  लोगों को अपने अंदर बदलाव लाने पर जोर दिया। हमें इसे साकार करना है। 
  जन सूचना मेले के मंच से उन्होंने सांसद आदर्श ग्राम योजना के  अंतर्गत पंधाना विधानसभा क्षेत्र के किसी गांव को सांसद आदर्श ग्राम योजना के लिये चयनित करने की घोषणा की । उन्होंन सांसद आदर्श ग्राम की परिकल्पना देते हुये बताया कि आदर्श ग्राम ऐसा होगा जहां अन्तिम पक्ति के लागो की भागीदारी बढाने तथा समाज के प्रत्येक वर्ग तथा ग्रामीण जीवन से जुडे प्रत्येक व्यक्ति के समावेश विशेषकर निर्णयो में उनकी भागीदारी सुनिश्चित की जायेगी।  आदर्श ग्राम में स्वच्छ वातावरण तथा संस्कार का विकास स्वस्थ्य आदतो- मानव विकास ,सामाजिक विकास, आर्थिक विकास,पर्यावरण विकास तथा मूलभूत सुविधाये उपलब्ध हांेगी। 
उन्होंने ख्ंाडवा तथा आसपास के ग्रामीण अंचलों के लोगों से  अधिक से अधिक लोगों को इस मेले का लाभ लेने का आव्हान के साथ कार्यक्रम को सफल बनाने की मंगल कामना की। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री राजपाल सिंह तोमर, विधायक पंधाना श्रीमती योगिता नवलकर एवं मांधाता विधायक श्री लोकेन्द्र सिंह तोमर जिला कलेक्टर श्री एम. के. अग्रवाल विशेष अतिथि के रूप में मौजूद थे। 
कार्यक्रम में पंधाना विधायक श्रीमती योगिता नवलसिंह बोरकर ने इस अभियान की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे नागरिकों को योजनाओं की जानकारी हो पाएगी। जिससे की समाज की अंतिम पंक्ति के व्यक्ति का विकास हो पाएगा। वही मांधाता विधायक श्री लोकेन्द्र सिंह तोमर ने स्पष्ट करते हुए कहा कि सबका साथ सबका विकास तभी हो सकता है। जब योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहॅुचे।
वही कार्यक्रम के आगामी दिनों की रूपरेखा पर प्रकाश डालते हुए कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने बताया कि जनसूचना अभियान का उद्देश्य शासन की जनहितेषी योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहॅुचाना है। वही उन्होंने बताया कि इसी कार्यक्रम के अंतर्गत 17 अक्टूबर को समाजिक न्याय अधिकारिता विभाग द्वारा लगभग 1100 निःशक्तजनों को 1 करोड़ से अधिक राशि की सामग्री जैसे ट्राई साईकिल, व्हीलचेयर, हियरिंग, दी जाएगी। जिसमें की देश के सामाजिक न्याय मंत्री श्री थावरचंद गेहलोत भी शामिल होंगे। 
  बुधवार को चलने वाले कार्यक्रमों में स्वस्थ शिशु प्रतियोगिता, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री राजपाल सिंह तोमर ने जन सूचना अभियान प्रागंण में उपस्थित एनसीसी कैडेट्स, स्कूली बच्चों सहित आमजन स्वच्छता की शपथ दिलाई। विश्व हाथ धुलाई दिवस के अवसर पर मेला प्रागंण में हाथ धुलाई की तरीकों का डेमो भी दिखाया गया। गीत एवं नाटक प्रभाग के पंजीकृत कलाकारों द्वारा गीत, जादू एवं नाटकों के माध्यम प्रधानमंत्री जन धन योजना का, स्वच्छता अभियान आदि सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई। 
  कार्यक्रम की नोडल अधिकारी, पत्र सूचना कार्यालय की सहायक निदेशक पूजा पी. वर्धन ने कार्यक्रम की रूपरेखा बताते हुये कहा कि यह शिविर विभागीय योजनाओं की जानकारी देने के साथ मौके पर ही हितग्राहियों को सेवा प्रदान करने का अनूठा प्रयास है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दिये गये मंत्र ‘‘साथ चले मिलकर चले‘‘, ‘‘एक दिशा एक गति, एक मति‘‘ को ध्यान में रखते हुये सूचना एवं प्रसाररण मंत्रालय तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने इस आयोजन के लिये साथ में आने की एक नई पहल की है। 
   प्रधानमंत्री जन धन योजना, स्वच्छ भारत मिशन के साथ ही अन्य केन्द्र की महत्वाकांक्षी योजनाओं पर जिला अग्रणी बैक के प्रबंधक श्री टी.ए. खान तथा स्वच्छ भारत अभियान की जिला समन्वय श्रीमती शितल सिंह ने विस्तार से जानकारी दी । इस अवसर पर श्री खान ने प्रधानमंत्री जन धन योजनाओं के आरे में बताये हुये कहा कि 2015 तक खुल जायेंगे उन्हें दुघर्टना बीमा कवर के साथ रूपे कार्ड सुविधा प्रदान की जायेगी। इसके अंतर्गत 1 लाख का दुर्घटना बीमा तथा लगातार छ माह खाता जीवित रखने पर 5 हजार रूपये का ऋण प्राप्त कर सकेगा। उन्होंने बताया कि खंडवा जिले में अब तक 32 हजार खाते खोले जा चुकी है और यह प्रक्रिया सतत जारी है। उन्होंने बताया कि अभी तक सम्पूर्ण भारत में तकरीबन 5 करोड खाते खोले जा चुके है। 
   क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, उज्जैन तथा इन्दौर की प्रचार इकाईयों  ने सरकार की कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित प्रश्नमंच के माध्यम से दर्शकों से सीधा संवाद किया। सही जवाब देने वालों को मौके पर ही पुरस्कार प्रदान किये गये। शुभारंभ अवसर पर आयोजित प्रश्नमंच के विजेताओं को माननीय सांसद श्री नंदकुमारसिंह चौहान एवं क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय एवं दूरदर्शन समाचार एकांश मध्यप्रदेश के प्रमुख श्री राजीव जैन ने पुरस्कृत किया। मंच संचालन  क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, उज्जैन के प्रभारी श्री दिलीप सिंह परमार द्वारा किया गया।
मेले प्रांगण में आज होंगे विभिन्न कार्यक्रम - गुरूवार को मेले प्रांगण में स्कूली बच्चों के लिये स्वच्छ भारत विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता एवं  मेरे सपनों का भारत विषय परनिबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। इसके साथ ही स्वास्थ पर संगोष्ठी, सुपोषण पर संगोष्ठी तथा अन्य योजनाओं पर जानकारी दी जायेगी। डिजीटल इंडिया, मेक इन इंडिया के साथ ही कृषक संगोष्ठी बेठी बचाओ बेटी पढाओ योजना पर भी जानकारी दी जायेगी।
   क्रमांक/53/2014/1570/वर्मा

No comments:

Post a Comment