AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 15 October 2014

अनाब - सनाब टाईप के बेनर लगाए तो उतरवा देंगे - कलेक्टर श्री अग्रवाल

अनाब - सनाब टाईप के बेनर लगाए तो उतरवा देंगे - कलेक्टर श्री अग्रवाल
---------
समय -सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने पी.आई.वी., सामाजिक न्याय और मुख्यमंत्री के संभावित कार्यक्रम की तैयारियों कि समीक्षा
दिए आवश्यक दिशा निर्देश
---------
कृषि महोत्सव में हो रहे आयोजनों की भी विभागवार समीक्षा की
डीडी साहब किसी भी कृषि क्रांति रथ की नही चली टीवी
सभी के काटे पैसे
---------
पशुपालन एवं राजस्व विभाग की उदासीनता पर जताई नाराजगी
सभी संबंधित विभागों को फोटोग्राफ्स उपलब्ध कराने के दिए निर्देश 





खण्डवा (13,अक्टूबर,2014) - इस सप्ताह जिले में बहुत से महत्वपूर्ण कार्यक्रम होने है। जिसके लिये सभी सबंधित अधिकारी उन्हें दिए गए दायित्वों का बखुबी निर्वहन करे। ताकि सभी आयोजन सार्थक सफल हो पाएगें। यह स्पष्ट निर्देश सोमवार को सर्वकार्यलय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने दिए। उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि 15 अक्टूबर से लेकर 17 अक्टूबर तक जन सूचना अभियान का आयोजन होना है। साथ ही सामाजिक न्याय विभाग का भी विशेष शिविर आयोजित होगा। वही 15 से 17 अक्टूबर के मध्य माननीय मुख्यमंत्रीजी का भी  संभावित दौरा प्रस्तावित है। जिसकी तैयारियॉं सभी संबंधित अधिकारी आज से युद्ध स्तर पर प्रारंभ कर दे। 
समय-सीमा की बैठक में सभी संबंधित अधिकारियों को जिन्हें कि कार्यक्रम के दौरान अपनी प्रदर्शनी लगानी है। उन्हें कलेक्टर श्री अग्रवाल ने बहुत ही सुनियोजित तरीके से तैयारी कर प्रदर्शनी लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि प्रदर्शनी मंे सभी बेनर, फ्लेक्स फ्रेम के साथ लगाए जाए। एक भी बेनर अनाब-सनाब साईज का लगाया गया। तो उतार दिया जाएगा। इसलिए उचित यह भी होगा की फ्लेक्स का रफ नमूना बनाकर मुझे दिखा लें। 
    इसके साथ ही बैठक में उन्होंने माननीय मुख्यमंत्रीजी के प्रवास के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए कार्य विभाजन भी किया। उन्होंने  मुख्य जिम्मेदारी निर्वाहन के निर्देश नगर निगम, को दिए। वही जिले के अन्य नगरीय निकायों को भी सक्रियता से भागीदारी के आदेश दिए। जिसके लिए कलेक्टर श्री अग्रवाल ने -
संबंधित अधिकारियों को हेलीपेड से पुलिस ग्राउण्ड तक का रूट तय करने के निर्देश दिए। 
वही सभी संबंधित विभागों को उनके द्वारा मुख्यमंत्रीजी द्वारा कराए जाने वाले लोकार्पण एवं शिलन्यास के कार्यो की जानकारी प्रस्तुत करने के आदेश दिए। जिसके शिलान्यास पत्थर तैयार कराने की जिम्मेदारी कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को दी।  
इसी प्रकार कृषि विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, खाद्य विभाग, स्वास्थ्य विभाग, शहरी अभिकरण विभाग, लोक सेवा प्रबंधन विभाग, उद्योग एवं स्वरोजगार विभाग, सामाजिक न्याय विभाग, वन विभाग, पीएचई और सिंचाई विभाग को कार्यक्रम स्थल पर उत्कृष्ट प्रदर्शनी लगाने के भी निर्देश दिए।
वही छः विभागों की प्रदर्शनी के स्थल का लेआउट भी तत्काल तैयार कर दिखाने निर्देश भी ईपीडब्ल्यूडी को दिए।
साथ ही प्रबंधक उद्योग विभाग को विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के तहत लाभान्वित किए गए हितग्राहियों के लाईव मॉडल भी कार्यक्रम स्थल में प्रदर्शन के लिए रखने के आदेश कलेक्टर श्री अग्रवाल ने दिए। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा है कि जो लोन आप स्वीकृत कर रहे है उसी का मॉडल वहॉ प्रदर्शित करे।
इसके साथ ही कलेक्टर श्री अग्रवाल ने अग्रणी बैंक प्रबंधक को हाल ही में प्रारंभ की गई प्रधानमंत्री जन धन योजना का भी पृथक से कार्यक्रम स्थल में काउण्टर लगाकर आने वाले हितग्राहियों के खाते खोलने के भी निर्देश उन्होंने दिए।
वही उपजिला निर्वाचन अधिकारी स्थानीय निर्वाचन को कार्यक्रम स्थल पर ईवीएम मशीनों का प्रदर्शन कराने के भी आदेश दिए। 
साथ ही उन्होंने सभी विभागों के विभाग प्रमुखों को बिना वित्तीय स्वीकृति के किसी भी कार्य का शिलन्यास नही कराने के स्पष्ट निर्देश दिए।
डीडी साहब किसी भी कृषि क्रांति रथ की नही चली टीवी सभी के काटे पैसे - इस सप्ताह में जिले में होने वाले सभी महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की समीक्षा करने के बाद कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने जिले में खेती को लाभ का धंधा बनाने के उद्देश्य से प्रारंभ किए गए। कृषि महोत्सव की समीक्षा की। जिस पर उन्होंने जिले के सात विकासखण्डों में कृृषि जागरूकता के उद्देश्य से गॉव-गॉव पहुचाएॅं जा रहे कृषि क्रांति रथ में टीवी न चलने पर नाराजगी जाहीर की। साथ ही डीडी एग्रीकल्चर को टीवी का पैसा काटकर भुगतान करने के निर्देश दिए। 
इसके साथ ही उन्होंने विभागवार कृषि महोत्सव कि समीक्षा की जिसमंे पशुपालन विभाग और राजस्व विभाग के उदासीनता पूर्ण कार्य पर नाराजगी व्यक्त करते हुए बचे हुए दिनों में बेहतर प्रदर्शन करते हुए अच्छा रिजल्ट देने के निर्देश दिए। 
साथ ही कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सभी 17 विभागों के सबंधित अधिकारियों को कार्यक्रम के फोटोग्राफ्स उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए। वही सभी सीईओ जनपदों से अब तक कृषि महोत्सव के अंतर्गत किए गए आयोजनों की जानकारी भी मॉंगी। 
इसके साथ ही समय -सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने -
सभी अधिकारियों को स्वच्छता अभियान के फोटोग्राफ्स प्रबंधक ई-गर्वेनेस को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। 
इसी प्रकार आगामी सात दिनों में बना अधिकार पट्टो के सभी लंबित दावों को निराकृत करने के आदेश राजस्व एवं वन विभाग के अधिकारियों को दिए। 
वही खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को आगामी तीन दिनों में अभियान चलाकर जिन पात्र हितग्राहियों को अब तक पात्रता पर्ची नही बाटी गई है। उन्हें पात्रता पर्ची वितरित करने के निर्देश दिए। 
इसके साथ ही उपसंचालक सामाजिक न्याय को अब तक लंबित पेंशन वितरण को निराकृत करने के निर्देश दिए। 
उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि बजट के लिए सचिव सामाजिक न्याय को मेरी तरफ से पत्र लिखे। साथ ही मेरी बात भी कराए। 
इसी प्रकार ओआईसी सिंहस्थ को जिले से सबंधित विभागों द्वारा अपने विभागों में स्वीकृति हेतु डीपीआर भेजने के बाद उसकी क्या प्रोग्रेस है। इसकी जानकारी प्राप्त कर समीक्षा करने एवं फ्लोअप लेने के निर्देश दिए। 
स्थानीय निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा करते हुए समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने जल्द से जल्द अधिकारियों का डेटाबेस तैयार करने के निर्देश दिए। 
वही जिन विभागों को उनके कर्मचारियों की जरूरत निर्वाचन के दौरान होती है। उनकी ड्यूटी न लगाने की भी बात कही। ताकि बाद में आदेश जारी होने के बाद ड्यूटी निरस्त कराने की बात आए।  
   क्रमांक/36/2014/1553/वर्मा

No comments:

Post a Comment