AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 10 October 2014

सुदूरवर्ती आदिवासी गांव में कैबिनेट मंत्री का स्वागत कर भाव-विभोर हुई 80 वर्षीय वृद्धा डिग्गीबाई

सुदूरवर्ती आदिवासी गांव में कैबिनेट मंत्री का स्वागत कर भाव-विभोर हुई 80 वर्षीय वृद्धा डिग्गीबाई
1 करोड़ 58 लाख रुपए की सड़क का भूमिपूजन करने पहुंचे शाह का हुआ भव्य स्वागत
आदिवासी नृत्य पर खूब झूमे ग्रामीण





खंडवा (06 अक्टूबर,2014) - मुझे पता था कि विजय शाह जरूर आएगा। मेरे मन की इच्छा पूर्ण हुई। जिला मुख्यालय से 100 किमी दूर वनाच्छादित क्षेत्र में बसे चाडिदा गांव में रविवार दोपहर 03ः30 बजे पहुंचे कैबिनेट मंत्री श्री कुॅंवर विजय शाह से यहां की 80 वर्षीय डिग्गीबाई ने यह बात कही। शाह के पहुंचने पर डिग्गीबाई ने आदिवासी वेशभूषा में खूब नृत्य किया। मंत्री श्री शाह, खंडवा महापौर भावना शाह 1 करोड़ 58 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाले चाडिदा-दामजीपुरा मार्ग का भूमिपूजन करने पहुंचे थे। वृद्धा की बात सुनकर कैबिनेट मंत्री श्री शाह भाव-विभोर हो गए। इतना ही नहीं मंच के निकट पहुंचते ही वृद्धा अपने पल्लू में 10 रुपए का एक नोट लेकर मंच तक पहुंच गई और उसने माला के लिए पैसे आगे करते हुए शाह का स्वागत करने की इच्छा जाहिर की। इस पर शाह ने वृद्धा को गले से लगा लिया। मंत्री शाह ने आगामी दौरे पर वृद्धा के घर पर ही भोजन करने की बात कही। श्री शाह का ग्रामीणों ने आदिवासी नृत्य कर जबदरस्त स्वागत किया।
चाडि़दा-दामजीपुरा मार्ग निर्माण से यह लाभ - बैतूल की सीमा से सटे और खंडवा के अंतिम गांव चाडिदा के ग्रामीण आदिवासी हाट-बाजार में साप्ताहिक खरीदी के लिए दामजीपुरा जाते हैं। वर्षाकाल में इस मार्ग पर खूब कीचड़ होता है। इस कारण लोगों को बीमार होने पर समय पर इलाज भी नहीं मिल पाता। ऐसी दिक्कतों को देखते हुए मंत्री श्री शाह ने मध्यप्रदेश शासन से 1 करोड़ 58 लाख रुपए की लागत से इस मार्ग को स्वीकृत कराया।
यह भी दी ग्रामीणों को सौगात
श्री शाह ने बिजली रहित गांवों तक जल्द व्यवस्था का आश्वासन दिया।
एक रुपए किलो राशन मिलने में हो रही दुविधाओं को जल्द दूर करेंगे।
ग्रामीण क्षेत्र में ओर अधिक विकास कार्यों को स्वीकृत कराया जाएगा।
सड़क की खुशी में गांव में जश्न का माहौल - लोगों को जब पता चला कि मार्ग का भूमिपूजन हो रहा है तो गांव में जश्न का माहौल निर्मित हो गया। गांव के ही नवनिर्मित स्कूल परिसर में आयोजित भूमिपूजन समारोह में चाडिदा सहित आसपास के वनग्राम के लोग भी पहुंचे। कार्यक्रम में वनसंरक्षक रावत, निज सचिव अजय श्रीवास्तव, हरसूद एसडीएम सुरेशचंद वर्मा, खालवा जनपद पंचायत सीईओ सौरभसिंह राठौर, ठेकेदार सुन्दर शर्मा, कपिल शर्मा सहित प्रशासनिक अमला गांव में पहुंचा था।
 चरण स्पर्श कर लिया आशीर्वाद कैबिनेट मंत्री विजय शाह, खंडवा महापौर भावना शाह के गांव में पहुंचने पर ग्रामीणों ने चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लिया। श्री शाह ने ग्रामीणों को गले से लगाकर उनका अभिवादन स्वीकार किया। मंत्री शाह को लेने के लिए आदिवासियों ने आकर्षक बैलगाड़ी सजाई थी। करीब आधा किलोमीटर की दूरी तक आदिवासी वेशभूषा में नृत्य करते हुए मंत्री और साथियों को लेकर ग्रामीण पहुंचे।
 क्रमांक/22/2014/1539/

No comments:

Post a Comment