AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 29 October 2014

खण्डवा में पेंटावेलेंट वैक्सीन की हुई शुरूआत

खण्डवा में पेंटावेलेंट वैक्सीन की हुई शुरूआत
अभियान की सफलता से कम होगी बाल मृत्युदर - कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल
9 की जगह महज 6 टीके बचाऐंगे जानलेवा बीमारियांे से - विधायक श्री वर्मा
पेंटावेलेंट वेक्सीन पर आज होगा फोन-ईन कार्यक्रम का प्रसारण





खण्डवा (29 अक्टूबर 2014) - बुधवार को बाल शक्ति केन्द्र जिला चिकित्सालय परिसर खण्डवा में पेंटावेलेंट वैक्सीन के शुभारंभ कार्यक्रम का आयोजन किया गया । पेंटावेलेंट वैक्सीन के शुभारंभ के अवसर विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा ने कहा कि अब तक षिषु को जानलेवा बीमारियों से बचाव हेतु 9 टीके लगाऐ जाते रहे है। लेकिन अब पेंटावेलेंट टीका आ जाने से केवल छैः टीके ही लगेंगे जिससे  बीमारियों से षिषु को बचाया जा सकेगा । इसके साथ ही विधायक श्री वर्मा ने शुभारंभ कार्यक्रम में उपस्थित जन समुदाय को स्वच्छता का महत्व भी बताया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता का स्वास्थ्य से सीधा संबंध है। स्वस्थ्य शरीर की सबसे बड़ी पूॅंजी है। इसलिए अपने घरों एवं आसपास स्वच्छता रखे। 
 वही पेंटावेलेंट वैक्सीन के शुभारंभ कार्यक्रम में कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने इस पंच गुणी टीके पर प्रकाष डालते हुए कहा कि सम्पूर्ण मध्य प्रदेश में आज पेंटावेलेंट वैक्सीन आरंभ किया जा रहा है। यह शासन का एक शिशु स्वास्थ्य के क्षेत्र मंे एक क्रांतिकारी प्रयास है। इससे बाल मृत्युदर में कमी लाई जा सकती है। इसलिए सभी लोग इस अभियान में जुड़े और इसे सफल बनाए। अभियान की सफलता को भी कलेक्टर श्री अग्रवाल ने स्पष्ट किया उन्होने कहा कि यह अभियान तभी सफल होगा। जब हर बच्चे को समय पर यह टीका लगे। इसके लिए सभी के सहयोग की आवश्यकता है, और महत्वपूर्ण बात यह है कि शासन द्वारा यह महॅंगा टीका सभी बच्चों को निःशुल्क लगाया जा रहा है। 
    इस अवसर पर जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉं. बी.एल. अहिरवार ने टीके के महत्व को बताते हुए जानकारी दी कि, पेंटावेलेंट टीका में 5 गुण है। जो पांच प्रकार की बीमारियों से बचाव करेगा तथा यह सभी टीके शासकीय स्वास्थ्य संस्थाएं जिला अस्पताल, सामुदायकि स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, उपस्वास्थ्य केन्द्र तथा ग्राम आरोग्य केन्द्रों पर निःषुल्क लगाये जायेगें । 
इसके साथ ही कार्यक्रम में सिविल सर्जन डॉ. ओ.पी. जुगतावत, शहरी क्षेत्र नोडल अधिकारी डॉ. शरद हरणे व्दारा चिकित्सकीय जानकारी विस्तृत रूप में दी गई । कार्यक्रम में पेंटावेलेंट वैक्सीन भी 6 सप्ताह के बच्चों को टीके लगाये गये साथ ही फल भी उनकी माताओं को विधायक एवं जिला कलेक्टर व्दारा वितरित किये गये । 
हिब बीमारी यह एक बैक्टीरिया से होती है, जिसके कारण बच्चों में मुख्यतया न्यूमोनिया एवं मेनिनजाईडिज हो जाती है । इस बैक्टीरिया के कारण मुख्यतया 4 माह से 18 माह तक के उम्र के बच्चे शिकार होते है । इस बैक्टीरिया के कारण कुछ न्यूमानिया एवं मस्तिष्क ज्वर हो जाता है और इसके कारण कुछ बच्चों की मृत्यृ हो जाती है अथवा अपंग हो जाते है । 
वर्तमान में देढ़ माह, ढाई माह एवं साड़े तीन माह पर डी.पी.टी. का टीका एवं हेपेटाइटिस बी का टीका दिया जाता है इसकी जगह पेन्टावेलेन्ट का टीका दिया जायेगा। अतः इसमें उपर की चार बीमारियों डिप्थीरिया, कुकर खांसी, टेटेनस, हैपेआईटिस के साथ ही हिब बीमारियों से बच्चों को बचाया जावेगा। नौ इंजेक्शन की जगह छैः इन्जेक्शन ही देना पडेगें। अन्य टीके पूर्वानुसार कार्यक्रम के अनुसार लगाये जावेगें । कार्यक्रम में विभागीय अधिकारी, जनप्रतिनिधि, स्वयं सेवी संस्था के पदाधिकारी, आषा, नर्सिंग छात्राएं, पत्रकार बंधु, मीडिया अधिकारी श्री वी.एस. मंण्डलाई, जिला कार्यक्रम प्रबंधक आषुतोष घुटे, डॉत्र शक्ति राठौर, डॉ. पी.सी. अग्रवाल, जिला लेखा प्रबंधक रमाकांत द्विवेदी आदि उपस्थित थे । 
पेंटावेलेंट वेक्सीन पर आज होगा फोन-ईन कार्यक्रम का प्रसारण - यूनीसेफ व्दारा प्रायोजित सजीव फोन इन कार्यक्रम दिनांक 30 अक्टूबर 2014 को दोपहर 2 बजे 15 मिनिट से 3 बजे बजकर 15 मिनिट तक अनुप्रसारित किया जाऐगा । जिसका विषय है ‘‘ टीकाकरण - पेन्टावेलेंट वैक्सीन । श्रोताओं से अनुरोध है किं वे विषय से संबंधी जिज्ञासा के समाधान हेतु आकाषवाणी भोपाल के दूरभाष क्रमांक 0755 2660902 या 0755 2660903 पर कार्यक्रम के दौरान सम्पर्क कर सकते है । 
 क्रमांक/115/2014/1635/वर्मा

No comments:

Post a Comment