AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 1 January 2014

अन्नपूर्णा योजना में हुए विस्तार का प्रदेश में हरसूद से मंत्री श्री शाह ने किया शुभारंभ एक रूपये किलो गेहूँ के बाद अब एक रूपये किलो मिलेगा चावल

अन्नपूर्णा योजना में हुए विस्तार का प्रदेश में हरसूद से मंत्री श्री शाह ने किया शुभारंभ
एक रूपये किलो गेहूँ के बाद अब एक रूपये किलो मिलेगा चावल
मुख्यमंत्री श्री चैहान ने शपथ लेने के दौरान ही आदेश पर किये थे दस्तखत
गरीबों का अनाज हड़पने वाले जायेंगे जेल
सख्त होगी माॅनिटरिंग
मोटा अनाज का वितरण भी इस योजना में शामिल करने का कर रहे प्रयास

मानव सेवा ही सबसे बड़ी सेवा - मंत्री कुँवर विजय शाह





 खंडवा (01 जनवरी, 2014) - मानव सेवा ही सबसे बड़ी सेवा है। हमारी सरकार का परम उद्देश्य दीनदयाल जी के सपनों को साकार करना है। ताकि प्रदेश में अंतिम छोर तक के हर व्यक्ति को शासन की योजनाओं का लाभ मिल सके। यह बात प्रदेश के खाद्य, नागरिक एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री कुँवर विजय शाह ने अन्नपूर्णा योजना के अंतर्गत 1 रूपये किलो चावल वितरण समारोह के दौरान कहीं। इसके साथ ही सम्पूर्ण प्रदेश में अन्नपूर्णा योजना में हुए इस विस्तार का शुभारंभ हरसूद से हुआ। इस अवसर पर संबोधित करते हुये मंत्री श्री शाह ने बताया कि हमारे मुखिया और हमारी सरकार का प्रयास यही है कि राज्य के प्रत्येक घर का चूल्हा जले और प्रदेश का कोई भी नागरिक भूखा ना सोए। इसलिए ही मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने शपथ ग्रहण करने के दौरान ही प्रदेश के बी.पी.एल. एवं अंत्योदय परिवारों को 1 रूपये किलो चावल देने के आदेश पर दस्तखत किये थे। जिसका शुभारंभ विभाग द्वारा आज से किया जा रहा है। शुभारंभ के इस अवसर मंत्री श्री शाह ने टोकन स्वरूप बी.पी.एल. कार्डधारियों एवं अंत्योदय परिवार को एक रूपये किलो चावल वितरित किये।
मोटा अनाज भी शामिल करने का प्रयास:- हरसूद में आयोजित शुभारंभ कार्यक्रम में खाद्य, नागरिक एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री शाह ने जानकारी देते हुये बताया कि हम जल्द ही इस योजना के अंतर्गत मोटा अनाज मक्का, ज्वार आदि शामिल करने की भी कार्ययोजना बना रहे हैं। जिसके बाद प्रदेश के बी.पी.एल. कार्डधारियों एवं अंत्योदय परिवारों को अन्नपूर्णा योजना के अंतर्गत मोटा अनाज भी प्राप्त होने लगेगा।
पहले दो रूपये किलो मिलता था चावल:- उल्लेखनीय है कि पूर्व में अन्नपूर्णा योजना के अंतर्गत बी.पी.एल. कार्डधारियों एवं अंत्योदय परिवारों को 1 रूपये किलो गेहूँ, 2 रूपये किलो चावल और 1 रूपये किलो आयोडाईज्ड नमक दिया जाता था। लेकिन अब प्रदेश के बी.पी.एल. कार्डधारियों एवं अंत्योदय परिवारों को 1 रूपये किलो गेहूँ, 1 रूपये किलो चावल और 1 रूपये किलो आयोडाईज्ड नमक पात्रता अनुसार दिया जायेगा। साथ ही बी.पी.एल. कार्डधारियों एवं अंत्योदय परिवारों को 5-5 लीटर केरोसीन भी वितरित किया जायेगा।
गरीबों का अनाज हड़पने वाले जायेंगे जेल:- कार्यक्रम में मंत्री श्री शाह ने कहा कि गरीबों का हक मारने वाले किसी भी व्यक्ति को छोड़ा नहीं जायेगा। राशन दुकानों पर राशनकार्ड दबाकर रखने वालों और फर्जी अंगूठा लगाकर एवं फर्जी हस्ताक्षर कर गरीबों का अन्न हड़पने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कानूनी कार्यवाही की जायेगी।
जो अनाज नहीं उठेगा उसे करना होगा वापस:- समारोह में मंत्री श्री शाह ने जानकारी देते हुए बताया कि विभाग द्वारा कालाबाजारी की सख्त माॅनिटरिंग करने के लिये नवीन तकनिकों के प्रयोग की कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। ताकि किसी भी स्तर पर कालाबाजारी ना हो। जिसके लिये विभाग एस.एम.एस. प्रणाली के माध्यम से जहाँ हितग्राही को अनाज उठाने की जानकारी देने वाला है, वहीं राशन दुकानों सी.सी.टी.व्ही. कैमरे लगाने की व्यवस्था की जा रही है।
        इतना ही नहीं राशन दुकानों से महज राशन कार्डधारी या उस राशनकार्ड में अंकित व्यक्ति राशन ले पायेगा। कोई भी दूसरा व्यक्ति राशन लेते हुए पकड़ा गया तो राशन दुकान संचालक और दूसरे के नाम पर राशन लेने वाले दोनों के खिलाफ ही कानूनी कार्यवाही की जायेगी। साथ ही यदि कार्डधारियों द्वारा अनाज ना उठाया जाये तो, उतना अनाज कंट्रोल और सोसायटी को विभाग को वापस करना होगा। जिसकी सख्त माॅनिटरिंग के आदेश भी मंत्री कुँवर विजय शाह ने विभागीय अधिकारियों को दिये हैं।
         इसके पूर्व खाद्य, नागरिक एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री कुँवर विजय शाह ने सहकारी सोसायटी में लगे इलेक्ट्राॅनिक तौल कांटे का निरीक्षण भी किया। कार्यक्रम में हरसूद नगर पंचायत के अध्यक्ष कमल भारद्वाज, मण्डी अध्यक्ष कमल पटेल, सहकारी समिति अध्यक्ष तुलसीराम, उपाध्यक्ष मांगीलाल, हरेराम के साथ ही एस.डी.एम. हरसूद सुरेशचंद्र वर्मा उपस्थित थे।    
टीप:- फोटो क्रमांक 0101145 से  0101149 मेल की गई हैं।क्रमांक: 01/2014/01/वर्मा

No comments:

Post a Comment