AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 21 January 2014

ग्राम पंचायत रोहणी के ग्रामीणों की माँगों पर प्रशासन का सार्थक कदम कलेक्टर के निर्देशों पर संबंधित अधिकारियों ने किया समस्याओं का निराकरण दिये आवश्यक दिशा-निर्देश राजीव गाँधी वाटर शेड मिशन के चैक डेमों की तीन सदस्यीय दल करेगा जाँच तीन दिनों के भीतर नल-जल योजना हो सूचारू रूप से प्रारंभ

ग्राम पंचायत रोहणी के ग्रामीणों की माँगों पर प्रशासन का सार्थक कदम

कलेक्टर के निर्देशों पर संबंधित अधिकारियों ने किया समस्याओं का निराकरण

दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

राजीव गाँधी वाटर शेड मिशन के चैक डेमों की तीन सदस्यीय दल करेगा जाँच

तीन दिनों के भीतर नल-जल योजना हो सूचारू रूप से प्रारंभ

खंडवा (21 जनवरी, 2014) - ग्राम पंचायत रोहणी में ग्रामीणों द्वारा ग्राम पंचायत में व्याप्त अव्यवस्थाओं को लेकर उनके निराकरण की मांग की जा रही थी। जिसे गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर नीरज दुबे ने तहसीलदार शास्वत शर्मा के नेतृत्व में अधिकारियों की एक टीम रोहणी भेजी। जिसने ग्रामीणों की समस्याओं को सुनकर यथा स्थिति व विधिवत निराकरण के प्रयास किये। जिसकी अधिक जानकारी देते हुए तहसीलदार खंडवा शास्वत शर्मा ने बताया कि ग्रामीणों द्वारा 12 बिंदुओं की शिकायत की गई थी। जिसमें -
§    ग्राम पंचायत में बने राजीव गाँधी वाटर शेड मिशन के अंतर्गत 10 चैक डेम बनाये गये हैं, जिसके अध्यक्ष चंदन सिंह और सचिव रघुवीर मण्डलोई थे। ग्रामीणों द्वारा इन सभी बने चैक डेमों की जाँच कराने की मांग की गई थी। जिसके लिये सी.ई.ओ. जिला पंचायत द्वारा तीन सदस्यीय टीम गठित कर दी गई है। जो सात दिनों के भीतर अपनी रिर्पोट प्रस्तुत कर देगी।
§    वहीं तहसीलदार श्री शर्मा ने बताया कि ग्रामीणों द्वारा आँगनवाड़ी कार्यकर्ता उमाबाई पटेल के विरूद्ध शिकायत की गई थी। शिकायत में बताया गया था कि वह बच्चों को शासन के निर्देशानुसार भोजन नहीं देती, भोजन की गुणवत्ता खराब है, उसे हटा दिया गया है।
उसके स्थान पर जिन दो महिलाओं को स्वसहायता समूह के अध्यक्ष और सचिव बनाया गया है। उनसे भी ग्रामीणों ने असंतोष जाहिर किया गया तो स्वसहायता समूह के सभी 10 सदस्यों के नाम ग्रामीणों को दे दिये गये और कहा गया है कि आप इसमें से जो सबसे योग्य का चयन करे लें जिस पर उन्होंने सहमति दी है। जिसे स्वसहायता समूह का अध्यक्ष बनाया गया है। जिसकी संबंधित अधिकारी को जानकारी दे दी जायेगी।
§    साथ ही ग्रामीणों द्वारा इंदिरा आवास कुटीर में जिन अपात्र लोगों को लाभ मिला है, उनकी जाँच की माँग की गई थी। जिस पर जानकारी देते हुए तहसीलदार श्री शर्मा ने बताया कि जाँच प्रारंभ कर दी गई है और जो पात्र वंछित रह गये हैं, उन्हें इस योजना का लाभ दी जाने की कार्यवाही भी शुरू कर दी गई है।
§    इसके साथ ही तहसीलदार शासस्वत शर्मा ने बताया कि ग्रामीणों की शिकायत थी कि अपात्र व्यक्तियों को पशु टीन शेड दिये गये। उनमें जितेन्द्र भंवरलाल, रामपाल, थावरसिंह, भारतसिंह मनोज, सदाशिव हैं। उनके प्रकरण जाँच उपरांत निरस्त करने की कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है और ग्रामीणों की सहमति से 10 नये पात्र व्यक्तियों के प्रकरण तैयार करने के निर्देश संबंधितों को दे दिये गये हैं। विभाग को अपात्र व्यक्तियों की जानकारी प्रस्तुत करने पर सी.ई.ओ. जिला पंचायत श्री तोमर द्वारा सचिव के खिलाफ भी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जा रही है।
§    इसके साथ ही पी.एच.ई. विभाग द्वारा मौके पर पहुँचकर 10 हैण्डपंप चालू कर दिये गये हैं। शेष रहे 8 हैण्डपंप के सुधार का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। साथ ही तीन दिवस के अंदर नल-जल योजना प्रारंभ करने के निर्देश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को दिये हैं।
§    इसके साथ ही ग्रामीणों ने भँवरसिंह के मकान से कालूभाई के मकान तक की सड़क बनाने की मांग पर जनपद पंचायत की निर्माण एजेंसी ने स्थल निरीक्षण कर लिया है और विधि सम्मत मद से सड़क निर्माण कार्य करा दिया जायेगा।
§    इसके साथ तहसीलदार श्री शर्मा ने बताया कि पानी के कुँए की मरम्मत चालु कर दी गई है। वहीं ग्राम रोहणी को भविष्य के आवंटन पर प्राथमिकता पर शौचालय दिये जाने पर जनपद पंचायत के सी.ई.ओ. द्वारा सहमति दी गई हैं।
इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत खंडवा श्री वर्मा, कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग श्री वारस्कर और थाना प्रभारी श्री मौरे समेत संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
क्रमांक: 120/2014/120/वर्मा   

No comments:

Post a Comment