AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 29 January 2014

आज श्रद्धासुमन अर्पित कर शहीदांें को देंगे श्रद्धांजलि सभी कार्य और अन्य गतिविधियाँ रोककर दो मिनिट का करेंगे मौन धारण

आज श्रद्धासुमन अर्पित कर शहीदांें को देंगे श्रद्धांजलि

सभी कार्य और अन्य गतिविधियाँ रोककर दो मिनिट का करेंगे मौन धारण

खंडवा (29 जनवरी, 2014) - राष्ट्र पिता महात्मा गाँधी की पुण्य-तिथि  30 जनवरी ‘शहीद दिवस’ के अवसर पर देश की स्वतंत्रता के लिए शहीद सेनानियों की स्मृति एवं उनके सम्मान में दो मिनट का मौन रखा जायेगा। भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपने जीवन का बलिदान करने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि स्वरूप श्रद्धासुमन अर्पित की जायेगी। इसमें जनता की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन ने विस्तृत निर्देश सभी शासकीय विभागों को भेजे हैं। विभिन्न संस्थाओं और मीडिया  के सहयोग से  भी इस वर्ष शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए उनका स्मरण किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।
कठिनाई से प्राप्त की गई स्वतंत्रता की सुरक्षा, संरक्षण और उसकी समृद्धि के प्रति सजग रहना हर नागरिक का नैतिक उत्तरदायित्व है। निर्देशों में गुरुवार, 30 जनवरी को पूर्वान्ह 11 बजे नागरिकों से कार्य रोककर दो मिनट का मौन रखने का आग्रह किया गया है। दो मिनट का मौन शुरू तथा समाप्त होने की सूचना सायरन अथवा सेना की तोप के माध्यम से की  जाएगी। ठीक 10 बजकर 59 मिनट से 11 बजे तक सायरन बजाकर मौन शुरू होने की सूचना दी जाएगी। फिर दो मिनट बाद 11 बजकर 2 मिनट से 11 बजकर 3 मिनट तक ऑल क्लीयर सायरन बजाए जाएंगे।  यह सिग्नल सुनकर सभी व्यक्ति खड़े होकर मौन धारण करेंगे।
जहां सायरन की व्यवस्था नहीं हैं वहां भी दो मिनट का मौन रखा जाएगा।  स्कूल कॉलेजों में मौन के स्थान पर घंटी बजायी जा सकती है। जिला स्तर पर भी जिले की शैक्षणिक संस्थाओं, निजी और सार्वजनिक उपक्रमों को पूरी गरिमा के साथ शहीद दिवस मनाने को कहा गया हैं। व्यवसायी एवं व्यापारिक संगठन भी अपने सदस्यों और संबद्ध संस्थाओं को शहीदों के लिए दो मिनट के मौन को कर्त्तव्य मानकर भागीदारी सुनिश्चित करने में सहयोग दें, ऐसी अपेक्षा की गई है।           
क्रमांक: 172/2014/172/वर्मा    

No comments:

Post a Comment