AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 30 January 2014

फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार करने में अधिकारी पूरी सतर्कता बरतें राज्य निर्वाचन आयोग में तहसीलदार-नायब तहसीलदारों का प्रशिक्षण

फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार करने में अधिकारी पूरी सतर्कता बरतें

राज्य निर्वाचन आयोग में तहसीलदार-नायब तहसीलदारों का प्रशिक्षण

खंडवा (30 जनवरी, 2014) - प्रदेश में इस वर्ष नवम्बर-दिसम्बर में होने वाले नगरीय निकाय के चुनाव में फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार करने के कार्य में अधिकारी पूरी सतर्कता बरतें। त्रुटि-रहित सूची तैयार होने से जहाँ एक ओर मतदाताओं को मतदान में आसानी होगी, वहीं दूसरी ओर मतदान की प्रक्रिया को सुगमता से संचालित किया जा सकेगा। सचिव, राज्य निर्वाचन आयोग जी.पी. श्रीवास्तव ने ये निर्देश आयोग में प्रदेश के 51 जिलों के तहसीलदार तथा नायब तहसीलदारों के लिए नगरीय निकायों के चुनाव में फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार करने संबंधी प्रशिक्षण में दिये।
                                               प्रशिक्षण में प्रतिभागियों को बिन्दुवार जानकारी दी गई। यह बताया गया कि फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार करने के लिये मध्यप्रदेश राज्य इलेक्ट्रानिक्स डेव्हलपमेंट कार्पोरेशन, भोपाल को राज्य स्तरीय एजेंसी नियुक्त किया गया है। प्रदेश में नगरीय निकाय और त्रि-स्तरीय पंचायत के आगामी चुनाव में इन्फार्मेशन टेक्नालॉजी के अधिकाधिक उपयोग को सुनिश्चित करने के लिये राज्य निर्वाचन आयोग में वेब-बेस्ड इन्फार्मेशन सिस्टम भी विकसित किया जा रहा है। यह सिस्टम विकसित होने के बाद जिलों से प्राप्त समस्त जानकारी का आदान-प्रदान वेबसाइट के माध्यम से किया जायेगा।
                                            उल्लेखनीय है कि प्रदेश में नगरीय निकाय एवं त्रि-स्तरीय पंचायत के चुनाव में प्रथम बार फोटोयुक्त मतदाता सूची के उपयोग का निर्णय लिया गया है।
क्रमांक: 182/2014/182/वर्मा

No comments:

Post a Comment