AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 22 January 2014

26 जनवरी से ग्राम सभाओं का चरणबद्ध होगा आयोजन ग्राम विकास और कल्याणकारी योजनाओं पर होगी चर्चा

26 जनवरी से ग्राम सभाओं का चरणबद्ध होगा आयोजन

ग्राम विकास और कल्याणकारी योजनाओं पर होगी चर्चा

खंडवा (21 जनवरी, 2014) - मध्यप्रदेश पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम 1993 के प्रावधानों के अनुसार 26 जनवरी 2014 से चरणबद्ध तिथियों में ग्राम सभाएँ होंगी। सभी ग्राम पंचायत द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में होने वाली ग्राम सभा की सूचना ग्रामीण तक पहुँचाने के लिये मुनादी करवाई जायेगी। इसके अलावा ग्राम पंचायत कार्यालय के सूचना पटल और सार्वजनिक स्थलों पर भी ग्राम सभा की सूचना चस्पा की जायेगी।
इस बार 26 जनवरी के अवसर पर आरंभ हो रही ग्राम सभाओं में स्थानीय कार्य सूची के स्थायी विषयों के साथ ही 16 महत्वपूर्ण बिन्दु पर चर्चा होगी। पंच परमेश्वर तथा बीआरजीएफ योजना में प्रस्तावित कार्यों का ग्राम सभा की बैठकों में अनुमोदन होगा। पंचायतों में करारोपण के जरिये आय के óोतों में वृद्धि के बारे में चर्चा की जायेगी। महिला उत्पीड़न से संबंधित मुद्दों पर ग्राम सभा में चर्चा कर ग्रामीण में जागरूकता लाई जायेगी। ग्राम सभा की स्थाई समितियों के गठन पर चर्चा होगी। विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी इस अवसर पर ग्राम सभा के सूचना-पटल पर प्रदर्शित की जायेगी।
                          ग्राम पंचायतों के क्षेत्राधिकार में आने वाले स्कूलों में शिक्षा के स्तर पर चर्चा होगी। शैक्षणिक केलेण्डर के अनुसार बच्चों ने निर्धारित पाठ्यक्रम का अध्ययन किया है अथवा नहीं इस बारे में बातचीत होगी। स्कूल चलें हम अभियान के अंतर्गत शत-प्रतिशत बच्चों का नामांकन तथा नामांकित बच्चों की शालाओं में उपस्थिति की समीक्षा होगी। ग्राम पंचायत में यदि कोई शुष्क शौचालय है या मैला ढोने की कुप्रथा प्रचलन में है तो ऐसे शुष्क शौचालय को नष्ट कर लीचपीट तकनीक से शौचालय निर्माण के लिये सर्वसम्मति से संकल्प पारित किया जायेगा। मैला ढोने के कार्य में लगे लोगों को सफाई कर्मचारी के रूप में ग्राम पंचायत में नियुक्त करने के बारे में चर्चा होगी। मर्यादा अभियान में खुले में शौच की बुराई से मुक्त होने वाली ग्राम पंचायतों में मनरेगा कन्वर्जेंस से व्यक्तिगत शौचालयों के निर्माण और ठोस एवं तरल अपशिष्ट के काम को शेल्फ ऑफ प्रोजेक्ट में शामिल करने के बारे में ग्राम सभा का अनुमोदन लिया जायेगा। वर्ष 2013-14 और वर्ष 2014-15 में शौचालय निर्माण के लिये प्रस्ताव मनरेगा के शेल्फ ऑफ प्रोजेक्ट में शामिल किये जायेंगे। पंच परमेश्वर योजना में उपलब्ध राशि से शालाओं में साबुन से हाथ धोने की व्यवस्था के निर्माण का ग्राम सभा अनुमोदन करेगी।
                            बैठक में मनरेगा में चल रहे निर्माण कार्यों का सामाजिक अंकेक्षण होगा। स्वच्छ पेयजल की सुलभता एवं निरंतरता की समीक्षा होगी। ग्राम को कुपोषण से मुक्त करवाने का संकल्प पारित किया जायेगा तथा 6 वर्ष आयु के बच्चों विशेषकर कुपोषित पाये गये बच्चों को रोजाना आँगनवाड़ी केन्द्र पर आवश्यक रूप से लाने की व्यवस्था तय की जायेगी। मध्यान्ह भोजन के लिये स्कूलों में विशेष साफ-सफाई का ध्यान रखे जाने के बारे में ग्राम सभा के जरिये लोगों में जागरूकता लाई जायेगी। हितग्राहियों को सामाजिक सुरक्षा, इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था तथा अन्य पेंशन का समय पर भुगतान करने की समीक्षा भी होगी।
 क्रमांक: 122/2014/122/वर्मा   

No comments:

Post a Comment