AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 27 January 2014

कार्यप्रणाली में बरतें पारदर्शिता, कार्यालय में सुने आम लोगों की समस्याएँ समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर नीरज दुबे ने दिये निर्देश साथ ही दावे-आपत्ति प्राप्त करने के लिये अपनाए प्रभावी प्रक्रिया निर्धारित प्रारूप में ही लें दावे-आपत्ति समग्र डाटा सत्यापन के कार्य में उदासीनता बरतनें पर सी.ई.ओ. जनपद खंडवा को सोकाज नोटिस जारी करने के दिये आदेश

कार्यप्रणाली में बरतें पारदर्शिता, कार्यालय में सुने आम लोगों की समस्याएँ

समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर नीरज दुबे ने दिये निर्देश

साथ ही दावे-आपत्ति प्राप्त करने के लिये अपनाए प्रभावी प्रक्रिया

निर्धारित प्रारूप में ही लें दावे-आपत्ति

समग्र डाटा सत्यापन के कार्य में उदासीनता बरतनें पर सी.ई.ओ. जनपद खंडवा को सोकाज नोटिस जारी करने के दिये आदेश



खंडवा (27 जनवरी, 2014) - जिले के समस्त विभागों में अधिकारी और कर्मचारी अपनी कार्यप्रणाली में पारदर्शिता रखें। जिसके लिये विभाग प्रमुख सतत् अपने अधीनस्थ कार्यालयों का औचक निरीक्षण भी करें। जिसका निरीक्षण प्रतिवेदन मुझे भी भेजें। यह स्पष्ट निर्देश सोमवार को कलेक्टोरेट सभागृह में आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर नीरज दुबे ने सभी विभाग प्रमुखों को दिये। श्री दुबे ने सभी जिला अधिकारियों को अपने कार्यालयों में आम लोगों की समस्याएँ सुनने और प्रभावी निराकरण करने के आदेश भी दिये।
        पात्र हितग्राही को सरलता, सहजता और बिना किसी माँग के योजनाओं का लाभ मिले। यह सभी विभाग प्रमुख सुनिश्चित करें। इसके लिये हमेशा प्रत्यक्ष रूप से लोक सेवा कार्य में जुड़े विभागों के प्रमुख अधिकारी अपने-अपने कार्यालयों में अपना दूरभाष क्रमांक और जिला सतर्कता अधिकारी के दूरभाष क्रमांक की जानकारी भी प्रदर्शित करायें, ताकि पात्र हितग्राही योजना का लाभ ना मिलने या अन्य किसी प्रकार की समस्या आने पर सम्पर्क कर शिकायत कर सके।
दावे आपत्ति प्राप्त करने के लिये अपनाए प्रभावी प्रक्रिया :- समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर नीरज दुबे ने समग्र सुरक्षा पोर्टल के डाटा सत्यापन और उनके प्रकाशन के कार्य की समीक्षा की। जिस पर उन्होंने समस्त संबंधित अधिकारियों को प्रभावी प्रक्रिया अपनाते हुए प्रचार-प्रसार कर ग्रामों और नगरीय निकायांें के वार्डों में सूची का प्रकाशन और वाचन करने के निर्देश दिये। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि सूची का वाचन करते समय नागरिकों को समग्र के इस डाटा सत्यापन की महत्ता बताने के साथ ही दावे-आपत्तियाँ प्राप्त कर उनका सक्रियता से निराकरण करें। ताकि भविष्य में हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिये भटकना ना पड़े।
        साथ ही कलेक्टर श्री दुबे ने सभी संबंधित अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार-प्रसार के लिये कोटवारों का उपयोग करने के निर्देश दिये। वहीं दावे-आपत्ति निर्धारित प्रारूप में प्राप्त करने की बात कहीं।
सी.ई.ओ. शोकाज नोटिस के दिये निर्देश:- समग्र पोर्टल के डाटा सत्यापन और उसके प्रकाशन कार्यों की समीक्षा के दौरान प्रकाशन कार्य में उदासीनता बरतने पर कलेक्टर श्री दुबे ने सी.ई.ओ. जनपद खंडवा को शोकाज नोटिस जारी करने के आदेश दिये।
        इसके साथ ही कलेक्टर नीरज दुबे ने सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक मंें विभिन्न विभागों की हितग्राही मूलक योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए उनमें तेजी लाने के निर्देश दिये। वहीं -
§    समस्त विभाग प्रमुखों को आपदा की स्थिति में विभाग द्वारा निभाये जाने वाले दायित्वों की कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करने के।
§    जिले की समस्त नगरीय निकायों की ठोस अपशिष्ट प्रबंधन विषय पर टाउन कंट्री प्लानिंग के साथ पृथक से बैठक आयोजित करने के निर्देश प्रभारी अधिकारी डुडा को दिये।
§    टी.एल. बैठक में कलेक्टर श्री दुबे ने सभी अधिकारियों को आचरण नियम के अंतर्गत एक जनवरी, 2014 की स्थिति में अपनी सम्पत्ति का स्थाई रिटर्न उच्च कार्यालय को भिजवाने की बात कहीं।
§    इसके साथ ही समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री दुबे ने चारो आर.ओ. को मतदान केन्द्र संशोधन की जानकारी यथाशीघ्र भेजने के निर्देश दिये।
§    वहीं जिले के समस्त अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को काल सेंटर स्थापित करने के लिये स्थान चिन्हित करने के निर्देश दिये।
टीप:- फोटो क्रमांक 2701141 एवं 2701142 मेल की गई हैं।
क्रमांक: 159/2014/159/वर्मा

No comments:

Post a Comment